बाल काले करने के घरेलू नुस्खे

Home Remedies for black hair

सफेद बालों को काला करने के लिए बाजार में कई रासायनिक पदार्थ व लेप मिलते हैं, जिनका लोग खासा उपयोग करते हैं। यह रासायनिक पदार्थ बालों को काला तो कर देते हैं लेकिन इनके कई अन्य हानिकारक लक्षण भी प्रकट होते हैं जिनमें नेत्र ज्योति में कमी या आंखों से संबंधित बीमारियां तथा त्वचा संबंधी बीमारियां प्रमुख हैं।

सफेद बालों को काला करने के उपचार

1. नारियलः नारियल के तेल में ताजे आंवले काटकर डाल दें। इसे आंच  पर तब तक पकाएं जब तक आंवले के टुकड़े जलकर काले न हो जाएं। अब इस तेल को छानकर बोतल में भर लें। स्नान के बाद बालों को अच्छी तरह सुखाकर इसे उनकी जड़ों में लगाएं। कुछ ही दिनों में बाल काले होने लग जाएंगे।

2. नीबूः नीबू के रस में पिसा हुआ सूखा आंवला मिलाकर बालों पर लेप करने से बाल काले हो जाते हैं।

3. आंवला: लगभग 25 ग्राम आंवला, आधा चम्मच कॉफी व 50 ग्राम मेहंदी के मिश्रण को दूध में भिगोकर बालों में लगाएं एक घंटे तक इसे बालों में लगा रहने दें, फिर सिर धोएं। ऐसा सप्ताह में दो बार करें। सफेद खिचड़ी बाल भी प्राकृतिक काले हो जाएंगे |

आंवला तथा लोहे का चूर्ण पानी में पीसकर बालों में लगाने से सफेद बाल काले हो जाते हैं।

आंवला व शिकाकाई 25-25 ग्राम की मात्रा में लेकर रात को भिगो दें। प्रात: इन्हें पीसकर बालों पर लगएं। कुछ देर बाद पानी से इन्हें धोकर नारियल का तेल लगाएं। इससे सफेद बाल काले हो जाते हैं।

100 ग्राम मेहंदी का चूर्ण, 100 ग्राम आवले का चूर्ण और 250 ग्राम चाय की पत्ती का पानी लेकर लोहे की कड़ाही में तीन दिन तक रख छोडें तीन दिन बाद इस घोल में आवश्यकतानुसार थोड़ा सा पानी मिलाकर बालों में लगाएं इस प्रयोग को महीने में दो बार करने से प्रारंभ में बाल सुनहरे भूरे होंगे परंतु बाद में प्राकृतिक रूप से काले हो जाएंगे।

loading...

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*