चेचक के दाग मिटाने के घरेलू उपाय

Home Remedies for chickenpox spots

चेचक के दाग का कारण व लक्षण

चेचक, शीतला व मसूरिया निकलने पर सारे शरीर में छोटी-छोटी फुसियां हो जाती हैं। जब बीमारी खत्म हो जाती है तो पुंसियां तो समाप्त हो जाती हैं पर उनके दाग बचे रह जाते हैं जो अच्छे-खासे चेहरे को बदसूरत बना देते हैं।

चेचक के दाग मिटाने का उपचार

1. नारंगी: चेचक के ताजा दागों को मिटाने के लिए नारंगी के छिलके अचूक औषधि है। नारंगी के छिलकों को सादा पानी में मिलाकर महीन पीसकर चेहरे पर लेप करें, सादा पानी की जगह गुलाबजल भी मिलाया जा सकता है। कुछ दिनों तक अनवरत इसका लेप लगाने से चेचक के दाग दूर हो जाते हैं तथा चेहरा निखर जाता है।

2. नारियलः नियमित रूप से दिन में पांच बार नारियल का पानी चेचक के दागों पर लगाने से चेहरा साफ हो जाता है।

3. बादामः जिन व्यक्तियों के चेहरे पर चेचक के निशान हों उन्हें बादाम घिसकर पिलाने और पीसे हुए बादाम को मरहम के रूप में गुलाबजल मिलाकर दाग वाले स्थान पर लगाने से कुछ ही दिनों में चेचक के निशान समाप्त हो जाते हैं।

4. नीबूः खीरे का रस, अरहर की दाल, दूध, गुलाबजल-सभी की 1-1 चम्मच मात्रा तथा 1 चुटकी हल्दी, 1 नीबू का रस, 5-6 बूंद ग्लिसरीन लें। अरहर की दाल पानी में भिगोकर पीस लें तथा शेष सभी चीजें मिलाकर गाढ़ा-गाढ़ा लेप चेहरे पर लगाएं। जब यह लेप सूखने लगे तो हल्के गर्म पानी से धो लें। धीरे-धीरे चेचक के दाग समाप्त हो जाएंगे।

loading...

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*