आँखों के नीचे काले घेरों का इलाज 5 Home Remedies For Dark Circles Under Eyes

aankhon ke kale ghere se chutkara

आँखों के नीचे काले घेरों का इलाज Home Remedies For Dark Circles Under Eyes In Hindi

आजकल बहुत से लोग ऐसे है जिनके आँखों के नीचे काले घेरे पाए जाते हैं. ये अधिक उम्र होने के कारण भी होते है. साथ ही कुछ ऐसे लोग भी होते है जिन्हें कम उम्र में ही इस तरह की समस्या का सामना करना पड़ता है. इस कारण से कई लोगों में (चाहे वह महिला हो या पुरुष) अवसाद (Depression) सी स्थिति हो जाती है.

सामान्यतया यह अनुवांशिक कारणों से होता है. उम्र बढ़ने के साथ त्वचा ढीली हो जाती है और फैट कम होने से तो यह होता ही है.

लेकिन इसके आलावा भी कई ऐसे कारण है जिनकी वजह से आँखों के नीचे काले घेरे पड़ जाते हैं, जैसे अधिक स्मोकिंग करना, कम सोना, खान -पान ख़राब होना, अल्कोहल का अधिक सेवन, pollution और एलर्जी आदि.

इन कारणों के आलावा महिलाओं में मासिक के समय, गर्भावस्था में और मीनोपॉज के दौरान भी ऐसा होता हैं.

आजकल बाजार में कई ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट उपलब्ध हैं जिनसे इन डार्क सर्किल को कम (dark circle kam karne ke gharelu upay) किया जा सकता है. लेकिन इनमें से ज्यादातर काफी मंहगे हैं और केमिकल युक्त भी हैं. जिनसे स्किन को नुक्सान भी हो सकता है. इसी बात को ध्यान में रखकर हम यहाँ पर कुछ घरेलु औषधियां (aankhon ke kale ghere hatane ke upay) बता रहें हैं.

1. रोज वाटर का पयोग करें How to use Rosewater for Dark Circles Under Eyes

रोज वाटर में त्वचा को आकर्षक बनाने के गुण मौजूद होते हैं, जिससे आँखों के नीचे काले सर्किल को हल्का करने में हेल्प मिलती है . रोज वाटर में एंटीऑक्सीडेंट होने की वजह से यह स्किन के सेल्स को मजबूत करता है, नए टिश्यू बनते हैं, और आँखों के चारों ओर की त्वचा खूबसूरत बनती है. आप इसका इस तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं (Rosewater for Dark Circles Under Eyes Tips In hindi).

  • थोड़ा सा कॉटन बॉल लें और उसे रोज वाटर में डुबायें फिर उसे आँखों के नीचे रखें.
  • उसे लगभग 10 मिनट तक ऐसे रखे रहने दें फिर उसे गुनगुने पानी से धो डालें.
  • आप इसे एक बार सुबह और एक बार शाम को करें. रोजाना करें और असर देखने के लिए 2 सप्ताह तक करते रहें.

2. खीरा का प्रयोग करें Use Cucumbers For Dark Under Eye Circles 

खीरे में ठन्डे करने वाले तत्व (Cooling Agent) पाए जाते हैं और इसलिए ये आँखों के नीचे डार्क सर्किल को ठीक करने लिए काफी उपयोग में लाये जाते हैं. ये त्वचा के रंग हो हल्का बनाते हैं, खून का दौड़ान बढ़ाते है, और सूजन को कम करते हैं.

कैसे प्रयोग करें How To Get Rid Of Dark Circles Under Eyes With Cucumbers –

1) खीरे को मोटी स्लाइस में काट लें और उसे फ्रिज में ठण्डा होने के लिए रख दें. ठण्डा होने पर एक स्लाइस को आँखों के ऊपर 10 मिनट के लिए रखें. उसके बाद गुनगुने पानी से स्किन के उस एरिया को धो डालें. आप इसे एक सप्ताह तक दिन में 2 बार करें.

2) छोटे से खीरे को कस लें, जिससे उसमें से जूस निकल सके. इसका जूस निकालकर फ्रिज में रखकर ठण्डा कर लें. ठण्डा होने पर इसे फ्रिज से निकाल लें और इसमें कॉटन बॉल डुबाकर आँखों के नीचे रखें. आँखों को इसे सोखने का समय दें. लगभग 15 मिनट तक इसे रखें. फिर इसे गुनगुने पानी से धो डालें. आप 2 सप्ताह तक दिन में 2 बार ऐसा कर सकते हैं.

3) खीरे का जूस और नीबू का जूस बराबर मात्रा में लें और इसे कॉटन बॉल में लगाकर त्वचा में वहां पर लगायें जहाँ डार्क सर्किल हैं. फिर गुनगुने पानी से धो लें. दिन में 2 बार एक सप्ताह तक करें तो फायदा मिलेगा.

3 . आलू से डार्क सर्किल का उपचार How to Cure Dark Circles with Potatoes

आलू में नैचुरल ब्लीच के गुण पाये जाते हैं जिससे आपकी स्किन लाइट हो सकती है. आँखों के नीचे सूजन को भी ख़त्म कर सकती हैं.

कैसे प्रयोग करें How To Get Rid Of Dark Circles Under Eyes With Potatoes

  • सामान्य आकर के 2 आलू लें और उन्हें फ्रिज में रखकर ठण्डा कर लें.
  • उन्हें छीलकर कस लें और उसका जूस निकाल लें.
  • कॉटन बाल लेकर इस जूस को अपनी आँखों के नीचे डार्क सर्किल पर लगायें. आप इसे रात में सोने से पहले लगायें और रात भर लगा रहने दें.
  • सुबह गुनगुने पाने से धो डालें.
  • डार्क सर्किल हटाने के लिए आप इसे रोजाना 15 दिनों तक करें तो फायदा मिलेगा.

4. ग्रीन टी बैग का प्रयोग How to remove dark circles with green tea

ग्रीन टी बैग एंटीऑक्सीडेंट और टैनिन से भरपूर होते हैं जिससे आँखों के नीचे डार्क सर्किल को हल्का करने में हेल्प मिलती है. Tea में मौजूद टैनिन सूजन को भी कम करती है.

कैसे प्रयोग करें Green Tea Se Dark Circle Hatane Ka Tarika

  • आप ग्रीन टी के 2 बैग लेकर उसे एक कप पाने में लगभग 10 मिनट तक उबालें.
  • अब टी बैग को निकालकर ठण्डा होने के 1 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें.
  • इन ठन्डे टी बैग को दोनों आँखों में 15 मिनट के लिए रखें.
  • अच्छा रिजल्ट पाने के लिए आप इस प्रयोग को दिन 2 बार और 15 दिनों तक करें.

5. बादाम तेल का प्रयोग करें Almond Oil For Dark Circles Under Eyes

बादाम तेल आँखों के नीचे स्किन के रंग को हल्का करने के लिए बहुत प्रभावी है (badam tel ke fayde for skin in hindi). यह विटामिन और मिनरल से भरपूर होने की वजह से त्वचा की रिपेयरिंग करता है और मॉइस्चराइजर का भी काम करता है.

कैसे प्रयोग करें How To Use Almond Oil On Face/Eyes At Night In Hindi

1) शाम को सोने से पहले आँखों के नीचे (जहाँ काले घेरे हैं) 6-7 बूँद बादाम का तेल लगायें (badam tel ka upyog kare) और रातभर लगा रहने दें. सुबह ठन्डे पाने से इसे धो डालें.  आप इस इलाज को तब तक करें जब तक डार्क सर्किल पूरी तरह ख़त्म न हो जाएँ.

2) एक चम्मच शहद लें और इसमें 6-7 बूँद बादाम का तेल मिलाएं. फिर इसे शाम को सोने से पहले आखों के नीचे डार्क सर्किल पर लगाएं. रात भर इसे लगा रहने दें और सुबह – सुबह उठाकर इसे गुनगुने पानी से धो डालें. आप ऐसा तब तक करते रहें जब तक कि आपके डार्क सर्किल पूरी तरह ठीक न हो जाएँ.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*