आंखों में दर्द के कारण व घरेलू उपचार Aankhon Mein Dard Ka Ilaj

Home Remedies for eye pain

आंखों में दर्द के कारण व लक्षण

आंखें शरीर का महत्त्वपूर्ण अंग हैं, जो जीवन व प्रकृति के विभिन्न रंगों को देखने, समंझने में हमारी मदद करती हैं। आखें बेहद कोमल होती हैं, अत: सावधानी से इनकी साज-सम्हाल करनी चाहिए। कई बार रात को अधिक जागने, दिन में सोने, आंखों में धूल-मिट्टी या धुआं घुसने, गरम धूप में पानी से मुंह धोने, बारीक अक्षरों को पढ़ने, बारीक काम करने, दूर की वस्तुओं को देर तक देखते रहने या पौष्टिक  भोजन के अभाव में आंखों में दर्द हो जाते है |

इसी प्रकार धूप, ठंडी हवा, समय पर न सोने, वमनादि के वेग को रोकने, ज्यादा देर तक रोने, सिर में चोट लगने, आसुओं के वेग को रोकने, प्रकृति के विरुद्ध भोजन करने या धूप में तपकर अचानक ठंडे पानी में घुसने से भी आंखों में दर्द उत्पन्न हो जाते हैं।

उपचार

1. आवंला: आवंला आखों के लिए काफी उपयोगी फल है। आंखें दुखने पर आंवला, हर्र व बहेड़ा (त्रिफला) का चूर्ण बनाकर रात को मिट्टी के बर्तन में भिगो दें। प्रात: छानकर इस पानी से आंखें धोने से आंखें निरोग रहती हैं व आंखों के समस्त दर्दो से मुक्ति मिल जाती है। आंवले का रस सुबह-शाम पानी में मिलाकर पीने से आंखों का दर्द नहीं होता। यदि इस रस को नियमित पीया जाए तो अन्य नेत्र विकारों में भी लाभ होता है।

2. गाजरः गाजर का छिलका खूब महीन पीसकर आंखों में लगाने से आंखों का दुखना बंद हो जाता है।

3. बेलः बेल की पत्तियां पीसकर रस निकालकर बारीक कपडे में छानकर एक-दो बूंद आंखों में टपका देने से आंखों का दुखना बंद हो जाता है। बेल की पत्ती में औषधीय तत्त्व होता है, जो आंखों की चुभन, पीड़ा व शूल इत्यादि को ठीक कर देता है।

4. नारियलः नारियल की 25 ग्राम सूखी गिरी और60ग्राम शक्कर मिलाकर प्रतिदिन खाने से आखों में दर्द नहीं होता।

5. बादामः रात को बादाम को भिगोकर, सुबह पीसकर खाएं, साथ ही इसके ऊपर एक गिलास गाय का दूध पी लें। आंखों में किसी भी प्रकार का दर्द हो, ठीक हो जाएगा।

6. आमः आम के प्रयोग से आखों का दर्द समाप्त हो जाता है।

7. अनारः अनार के पत्ते पीसकर टिकिया बना लें, रात को सोते समय आखों पर बांधने से लाभ मिलेगा।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*