पेट के कीड़े का घरेलू इलाज

Home Remedies for stomach bug

पेट में कीड़े होने के कारण व लक्षण

कई बार बिना चबाए खाना खाने, मीठे पदार्थों के ज्यादा सेवन, कब्ज रहने तथा आहार-विहार पर पर्याप्त Home Remedies for stomach bugध्यान न देने के कारण आतों में कीडे पड़ जाते हैं। यह कीडे पतले व बेहद छोटे होते हैं, जो पेट की आंतों से पोषण प्राप्त कर अपनी वंशवृद्धि करते रहते हैं। इन कीड़ों की गर्दिश से पेट में सुइयां चुभने जैसा अहसास होता है। यह कीड़े मल द्वारा बाहर निकलते रहते हैं।

पेट में कीड़े होने पर उपचार

1. आडूः आडू के पत्तों का रस थोड़ी सी मात्रा में काढ़ा बनाकर या फिर वैसे ही पिलाएं| कीडे तत्काल मर जाएंगे।

2. ईसबगोल: यदि पेचिश में कीड़े निकलते हों तो ईसबगोल का उपयोग करें। ईसबगोल की भूसी के साथ भुनी हुई सौंफ का चूर्ण मिलाकर लेने से पेट के कीड़े मर जाते हैं व पेचिश के साथ कीडे आना बंद हो जाते हैं।

3. नीबूः नीबू के बीजों को पीसकर चूर्ण बना लें तथा एक चुटकी चूर्ण रात को सोते समय थोड़े से दूध में एक-दो चम्मच अरंडी का तेल मिलाकर पीने से पेट के कीड़े एक-दो दिन में ही समाप्त हो जाते हैं।

4. सेवः पेट में कीड़े होने पर सेव खाने से लाभ होता है।

5. पपीताः पपीते के बीज पानी में पीसकर पीएं। इसके साथ ही रात को सोते समय थोड़े से दूध में अरंडी का तेल मिलाकर लें। इससे दो या तीन दिन में पेट के कीड़े समाप्त हो जाएंगे।

6. अनारः अनार के छिलकों को चूर्ण की तरह पीसकर उसमें थोड़ा दही व नमक मिलाकर पीने से पेट के कीड़े समाप्त हो जाते हैं।

7. शहतूतः शहतूत का यदि नियमित (मौसमानुसार) सेवन किया जाए तो पेट में कीड़ों की समस्या पैदा नहीं होती। यदि पेट में कीड़े उत्पन्न हो जाएं तो शहतूत का सेवन काफी लाभप्रद रहता है। शहतूत की जड़ को पानी में उबालकर पीने से भी पेट व आंतों के कीड़े मर जाते हैं।

8. गाजरः एक सप्ताह तक कच्ची गाजर खाने से पेट के कीड़े बाहर निकल आते हैं। आधा पाव गाजर का रस नित्य प्रात: खाली पेट लगभग दो सप्ताह तक पीने से पेट के कीड़े निकल जाते हैं।

9. आमः आम की गुठली का चूर्ण गर्म पानी के साथ एक चौथाई चम्मच देने से पेट के कीड़े मर जाते हैं।

10. आंवलाः एक चम्मच ताजा आंवले का रस पांच दिन तक नित्य पीने से पेट के कीड़े समाप्त हो जाते हैं।

11. नारियलः नारियल का पानी पीने तथा इसके बाद नारियल खाने से पेट के कीड़े समाप्त हो जाते हैं।

12. अखरोटः पेट में कीड़े होने पर सप्ताह भर तक दो अखरोट शाम को नियमित खाएं तथा इसके ऊपर से गाय के दूध का सेवन करें। कीड़े खत्म हो जाएंगे।

13. अनन्नासः पेट में कीड़े होने पर अनन्नास का सेवन लाभप्रद रहता है।

loading...

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*