चमकदार दांत पाने के घरेलू नुस्खे

Home Remedies for white shining teeth

जिस प्रकार भोजन को चबाने में दांतों का खास महत्त्व है, उसी प्रकार सुंदरता व आकर्षक व्यक्तित्त्व के लिए भी इनका महत्त्व कम नहीं। दांतों की चमक आपकी मुस्कान को आकर्षक व मनमोहक बना देती है, आपके व्यक्तित्त्व में चार चांद लगा देती है।Home Remedies for white shining teeth

चमकदार दांत पाने के उपाय

1. मूंगफलीः मूंगफली को भलीभांति चबाकर खाने से दांतों और मसूड़ों को शक्ति मिलती है और दांतों की चमक भी बढ़ती है।

2. अनारः अनार का छिलका छाया में सुखाकर उसका महीन चूर्ण बना लें। इस चूर्ण में कुछ मात्रा में सादा नमक मिला लें। इस चूर्ण को प्रतिदिन मंजन की भांति इस्तेमाल करें। दांत चमक उठेगे। यदि इस चूर्ण को पेस्ट के रूप में प्रयोग करना चाहें तो इसमें थोड़ा सरसों का तेल भी मिला सकते हैं।

3. नीबूः नीबू के छिलकों को धूप में सुखाकर पीस लीजिए और इसे मंजन के रूप में प्रयोग करें। इससे दांतों में चमक आ जाएगी। इसी प्रकार नमक, सरसों का तेल और नीबू का रस मिलाकर नित्य मंजन करने से भी दांतों में चमक आ जाती है।

निचोड़े हुए नीबू के छोटे-छोटे टुकड़े करके दांत साफ करें। कुछ दिन नियमित रूप से यह प्रयोग करने के बाद स्वयं महसूस करेंगे कि आपके दांत जगमगा उठते हैं।

4. बादामः बादाम का छिलका जलाकर ढंक दें। दूसरे दिन जलाए हुए बादाम के छिलकों के पांचवें भाग के बराबर फिटकरी मिलाकर इनको पुनः पीस लें। इससे मंजन करने के बाद दांत मोती जैसे चमक उठेगें।

5. शलगमः शलगम को चबा-चबाकर खाने से दांतों की चमक बढ़ती है।

loading...

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*