बालों के झड़ने का घरेलू उपचार Hair Fall Treatment At Home in Hindi

Home Remedy for hair fall

बालों के झड़ने का कारण व लक्षण

यह एक सामान्य रोग है जो शरीर में पोषक तत्त्वों की कमी से होता है। जब बालों को उपयुक्त पोषण नहीं मिल पाता तो उनकी जड़ें कमजोर हो जाती हैं और वह असमय ही झड़ने लग जाते हैं। बालों की साज-सम्हाल में लापरवाही भी इस रोग का दूसरा सबसे प्रमुख कारण है।

महिलाओं में बालों के झड़ने की समस्या आम है और इस समस्या के निदान के लिए वो अज्ञानतावश महगे कॉस्मेटिक्स व हेयर केयर उत्पादों में काफी पैसा खर्च कर देती हैं। कितु यदि आप गौर करेंगे तो पाएंगे कि बालों के कुशल रखरखाव व उनको मजबूती देने के अनेकानेक प्राकृतिक साधन आपके पास मौजूद हैं, जिनमें ‘फल’ महत्त्वपूर्ण हैं।

बालों को झड़ने से रोकने का उपचार

1. नीबूः स्नान से पहले नीबू के रस से सिर में मालिश करने से बालों का झड़ना दूर हो जाता है। कागजी नीबू के रस में दोगुना नारियल का तेल मिलाकर उंगलियों के पोरों से आहिस्ता-आहिस्ता बालों की जड़ों में मालिश करने से बाल झड़ने बंद हो जाते हैं।

2. आंवलाः बालों के लिए आंवले अमृततुल्य माना जाता है। बाल गिरने की समस्या होने पर सूखे आंवले को रात में भिगो दें। प्रात: इससे सिर धोएं इससे बालों की जड़ें मजबूत होती हैं तथा उन्हें प्राकृतिक पोषण मिलता है। सुबह के समय आंवला पानी में भिगो दें। रात को सोने से लगभग एक घंटे पहले इसे बारीक पीसकर लुगदी बनाकर बालों में अच्छी तरह से लेप कर लें। एक घंटे तक यह लुगदी बालों पर लगी रहने दें, फिर कुनकुने पानी से इसे धो लें या कपड़े से रगड़कर साफ कर लें और सुबह स्नान करते समय धो लें। इससे बालों का झड़ना एकदम बंद हो जाएगा।

3. नारियलः नारियल का तेल सिर में लगाने से बाल गिरना बंद हो जाते हैं। इसकी मालिश से बालों की जड़ें मजबूत हो जाती हैं।

4. आमः आम की गुठली की दस ग्राम मात्रा लेकर उसे आंवले के रस में खूब महीन पीस लें, फिर बालों पर लगाएं। इससे बाल झड़ना बंद हो जाते हैं।

5. चुकंदर: चुकंदर के पत्ते मेहंदी के साथ पीसकर लेप करने से बाल गिरना बंद हो जाते हैं।

loading...

2 Comments

  1. Sach me ek bahut hi acchi post likhi hai aapne. share karen ke liye bahut hi dhanywad , Aapse ummed karta hu ki aap aage bhi aise post likhte rahege.
    mene apne whatsapp group me bhi is post ko share kar diya hai.
    Sir kya aap sex problems jaise ki hastmaithun etc se related jaankari bhi share karte hai ?

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*