पसली व सीने के दर्द का उपचार Home Remedy For Rib And Chest Pain In Hindi

Home remedy for rib and chest pain

पसली व सीने के दर्द का उपचार Home Remedy For Rib And Chest Pain In Hindi- पसली या सीने में दर्द कभी – कभी हो जाता है और इसके कई कारण हो सकते है.

चेस्ट पेन (छाती का दर्द ) हमेशा हार्ट अटैक के कारण ही नहीं होता है. इसके कई कारण हो सकते हैं. लेकिन जब भी आपके चेस्ट में दर्द हो तब आप डॉक्टर से संपर्क जरूर करें जिससे कि यह पता चल सके कि दर्द वास्तव में हार्ट अटैक की वजह से नहीं है. यदि आर्टरी (Artery) में कुछ ब्लॉक होने की वजह से यह दर्द है तो उसे Agina कहते हैं. चेस्ट में होने वाले दर्द को कभी भी हल्के में नहीं लेना चाहिए.

इन कारणों से भी आपके चेस्ट में दर्द हो सकता है – एसिडिटी, ठण्ड, पेट की गैस, शारीरिक या मानसिक तनाव, चिंता, तेज़ खांसी, स्मोकिंग आदि. यहाँ पर हम आपको इनके कारण हो रहे दर्द को ठीक करने के कुछ इलाज के बारे में बता रहे हैं.

पसली व सीने के दर्द का कारण Chest Me Dard Ka Karan

पसली व सीने का दर्द प्राय: संक्रमण होने के अलावा सर्दी लगने, अनियमित आहार-विहार तथा कब्ज रहने के कारण होता है। इसके अलावा दूषित जल के सेवन से भी यह दर्द उत्पन्न हो जाते हैं।

पसली व सीने के दर्द का उपचार chest pain treatment home in hindi

1) अदरक से उपचार Adrak Se Chest Me Dard Ke Upay

  • अदरक को कई घरेलु उपचारों के लिए उपयोग में लाया जाता है. पेट से सम्बधित कई बीमारियों को ठीक करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है, जैसे – एसिडिटी, जुकाम-बुखार, जलन, इम्युनिटी बढ़ाने, उल्टी एवं मिचली रोकने आदि. यदि आपको भी चेस्ट में दर्द (Seene mein dard ka ilaj in hindi) है तो अदरक की चाय बनाकर पिए. इससे जलन और खांसी में आराम मिलेगा.
  • 30 ग्राम अदरक या सोंठ को पीसकर आधा किलो पानी में उबालकर छानकर दिन में चार बार पीएं। इससे पसली का दर्द ठीक हो जाता है।

2) गाजर से सीने के दर्द में राहत

 गाजर भी सीने के दर्द में उपयोगी है. 250 ग्राम गाजर को उबालकर उनका रस निकाल लें। इस रस में शहद मिलाकर पीने से सीने का दर्द ठीक हो जाता है। आप इसे नुस्खे को दिन में दो बार करे. एक ही दिन में दर्द ठीक होता है.

3) सीने में दर्द के लिए लहसुन

वैसे तो लहसुन को पूरे शरीर के लिए एक बहुत उपयोगी माना गया है, लेकिन हार्ट के लिए तो यह बहुत अधिक उपयोगी है. लहसुन में कई तरह के विटामिन तो होते ही हैं और इसके अलावा इसमें कैल्शियम, फोस्फोरस, आयरन, थियामिन, विटामिन C भी पाया जाता है. साथ ही इसमें थोड़ी मात्रा में आयोडीन, सल्फर और क्लोरीन भी पाया जाता है. अन्य रोगों से लड़ने के आलावा यह खांसी, अस्थमा, बल्गम के रोगों के इलाज में उपयोगी है.

लहसुन खाने से सीने के दर्द में भी राहत मिलती है. इसके लिए आप लहसुन की 5-6 जवा सुबह खाली पेट खाएं.

loading...

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*