बिच्छू के काटने पर घरेलू उपचार – तुरंत आराम के लिए 4 रामबाण उपाय

Home remedy for scorpion sting

बिच्छू का जहर उतारने का मंत्र (bichhoo katne ka mantra) के बारे मने अपने अकसर सुना होगा. लेकिन यह मंत्र की बजाय दवा (bichhoo katne ki dawa) है जिसके बिच्छू काटने पर इस्तेमाल किया जाता है.

बिच्छू काटने पर क्या करें (bichhoo katne par kya upay kare) – बिच्छू के काटने पर रोगी को सर्पदंश की भांति ही बांधकर वे सभी क्रियाएं करनी चाहिए जो सर्पदंश चिकित्सा में बताई गई हैं। इसके पश्चात निम्न उपचार करना चाहिए।

बिच्छू काटने पर उपचार Bichhoo Katne Ki Dawa

1) इमली के बीज

इमली के बीज को बीच से फोड़ लें. फिर इमली के बीजों को पानी में पीसकर बिच्छू के काटे स्थान पर लगा देने से विष का असर तत्काल उतर जाता है। आप चाहें तो उसे किसी साफ़ कपड़े से बांध दें.

2) आम की गुठली

आम की गुठली से विष तो नहीं निकलता लेकिन इससे दर्द कम हो जाता है. इसलिए बिच्छू के काटने पर आम की गुठली पानी के साथ घिसकर लगाने से दाह व वेदना में आराम मिलता है।

3) अनार के पत्ते

अनार के पत्ते इसमें बहुत लाभ्कारे होते हैं. बिच्छू के काटने पर बिच्छू के डंक पर अनार के पत्तों को पीसकर लगाने से काफी लाभ होता है। इसे लगाने के बाद 3-4 घंटे में इसे बदलते रहें.

4) नीबू का रस

यह बहुत आसान घरेलु नुस्खा है. नीबू के रस में नमक मिलाकर बिच्छू के काटे स्थान पर रखने से बहुत आराम मिलता है।

बिच्छू काटने के ये घरेलु उपचार वैसे तो काफी उपयोगी हैं, लेकिन यदि रोगी की हालत ठीक न हो रही हो समझदारी इसी मे है कि उसे किसी हॉस्पिटल में लें जाएँ और अनुभवी डॉक्टर से इलाज कराएँ.

loading...

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*