अडूसा के औषधीय गुण Sehat Ke Liye Adusa Ke 7 Fayde

अडूसा के औषधीय गुण Sehat Ke Liye Adusa Ke 7 Fayde

Adusa In Hindi – अडूसा

आयुर्वेद में अडूसा का बड़ा महत्व बताया गया है. इसके पांचो तत्व (जड़, तना, फूल, फल, पत्तियां) फायदे के होते हैं. इसका मुख्य रूप से काफ और खांसी को ठीक करने में किया जाता है. लेकिन इसके आलावा यह कई अन्य रोगों के इलाज में काम आता है.

अडूसा के औषधीय गुण निम्न है –

1) खांसी को ठीक करने के लिए – अडूसे के पत्तों का रस आधा चाय का चम्मच भर और उतनी ही शहद मिलाकर रोज सुबह शाम सेवन करने से कुछ दिनों में ही खासी में लाभ होता है।

2) फोड़ा ठीक करने के लिए – अडूसे की जड़ का लेप करने से फोड़ो की जलन ठीक होती है। और कुछ दिन में फोड़े ठीक होने लगते है।

3) दमा के इलाज में – यह दमे के रोगी को बहुत लाभ करता है. दमे के रोगी, अडूसे के पत्तों को तम्बाकू की तरह चिलम में भरकर पीना चाहिये। एक महीने में ही आराम दिखना शुरू हो जाता है.

4) खाज-खुजली ठीक करने के लिए – जिन लोगो को खाज – खुजली अधिक होती है उन्हें अडूसे के पत्तों तथा जड़ का काढ़ा बनाकर पीना चाहिए। इससे बार -बार होने वाली समस्या से छुटकारा मिलता है.

5) पेचिश होने पर –  पेचिश होने पर अडूसा फायदेमंद होता है. इसके पत्तों का काढ़ा, नमक मिलाकर पीना चाहिए। इसको पीने से पेचिश जल्दी ही ठीक हो जाती है.

6) रक्तातिसार में- यदि किसी को रक्तातिसार की समस्या है तो उसे अडूसा के पत्तो का रस पिलाना चाहिए. इसके रस का सेवन करने से इस रोग में लाभ मिलता है.

7) सुखकर प्रसव के लिए – अगर बच्चा आसानी से न पैदा हो रहा हो और गर्भिणी को कष्ट हो रहा हो, तो अडूसे की जड़ को शहद और सेंधा नमक के साथ मिलाकर पीस लें और इसका लेप करें. लेप करने से सुख पुर्वक बच्चा जन्मता है।


loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*