कमजोर दृष्टि का घरेलू इलाज Weak Eyesight Solution In Hindi

Natural Remedies for poor eyesight

कमजोर दृष्टि का घरेलू इलाज Weak Eyesight Solution In Hindi – इन दिनों आँखों की रोशनी कमजोर  होना आम बात हो गयी है | छोटे -छोटे बच्चे भी इस समस्या के शिकार हो रहें है | इसका सबसे बड़ा कारण हैं आज का रहन – सहन | लेकिन यदि अपने खान – पान और जीवन चर्या में सुधार लाया जाय तो इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है | आइये जानते है कि इसके क्या कारण और इनका इलाज कैसे किया जा सकता है |

कमजोर दृष्टि के कारण व लक्षण Symptoms And Causes of Weak Eyesight

आँखों के विभिन्न रोग, भोजन में पोषक पदार्थों की कमी, विशेषकर विटामिन ‘ए’ की कमी के कारण होते हैं और इनमे आखों की ज्योति में क्षीणता उत्पन्न हो जाती है। इस रोग में रोगी को कम दिखाई देने लगता है। आंखों की यह कमजोरी निकट व दूरदृष्टि दोष के रूप में भी परिलक्षित हो सकती है।

कमजोर दृष्टि का उपचार Weak Eyesight Ka Gharelu Upchar

1. संतरा का रस और काली मिर्च 

दो मीठे संतरों का रस निकालें और उसमें एक चौथाई छोटा चम्मच काली मिर्च का पाउडर मिलाकर पीएं। एक माह तक लगातार यह रस पीने से दृष्टिपुनः सबल हो जाती है।

2. बेर का सेवन करें 

बेर ठंडा रक्तशोधक है जो नेत्रज्योति बढ़ाता है।

3. गाजर का रस पियें

प्रतिदिन गाजर का रस पीने से नेत्रज्योति बढ़ती है। गाजर आंखों के लिए काफी असरकारी होता है, ऐसा माना जाता है कि प्रतिदिन गाजर का रस पीनेवाले की आंखें कभी कमजोर नहीं होतीं और न ही उसकी आंखों में किसी प्रकार का रोग होता है।

4. आवंला का प्रयोग करें 

आंवले के प्रयोग से आंखों की दृष्टि बढ़ती है। 250 ग्राम पानी में छह ग्राम सूखा आवला रात को भिगो दें। प्रात: इस पानी को छानकर आंखें धोएं। इससे आखों के समस्त रोग दूर होने के साथ-साथ नेत्रज्योति में भी वृद्धि होती है।

loading...

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*