लंबे व सुंदर बाल करने के घरेलू नुस्खे

Natural Remedy for long hair

बालों को लंबा बनाने व उनकी खूबसूरती बढ़ाने के लिए अनेक रसायन व शैम्पू प्रचलन में हैं किंतु फलों का भी अपना एक खास महत्त्व है। प्राचीनकाल से आज तक विभिन्न फल केशराशि को संरक्षित करते चले आ रहे हैं।

बालों को लंबा करने का उपचार

नारियलः नारियल तेल बालों के लिए सर्वोत्तम होता है। स्नान करने के पश्चात नारियल का तेल बालों पर Natural Remedy for long hairअच्छी तरह लगाना चाहिए। तेल बालों पर इस प्रकार लगाएं कि वह बालों की जड़ों तक पहुंच जाए। जिनके बाल अत्यंत रूखे हैं उनको रात को सोने से पहले बालों की जड़ों में नारियल का तेल अच्छी प्रकार लगा लेना चाहिए। इस उपाय से बाल झड़ना बंद हो जाते हैं, बाल लंबे, चमकदार व घने हो जाते हैं।

ककड़ी: दो-तीन रोएंदार ककड़ियों का रस निकालकर सिर में लगा लें। यह रस बालों में तब तक लगा रहने दें जब तक यह सूख न जाए। इसके पश्चात स्नान करके नारियल तेल लगाएं | बाल लंबे व घने हो जाएंगे।

आंवले का चूर्णः सूखे आंवले के चूर्ण को पानी के साथ पेस्ट बनाकर इसका सिर पर लेप करने तथा दस मिनट बाद बालों को ठंडे पानी से धो लेने से बालों में चमक आ जाती है।

आंवला जल से सिर धोने का तरीका

30 ग्राम सूखे आंवलों के टुकड़ों को 300 ग्राम पानी में रात्रि के समय भिगोकर रख दें। प्रात: इन आवलों के टुकड़ों को कडे हाथ से मसलकर सारा पानी पतले स्वच्छ कपडे से छान लें। अब इस निथरे हुए जल को बालों की जड़ों में हल्के-हल्के अच्छी तरह मल लें। इसके पश्चात 10-20 मिनट बाद स्वच्छ पानी से धो लें। रूखे बालों को सप्ताह में एक बार व चिकने बालों को दो बार धोना चाहिए। इसका चमत्कारिक असर होगा

loading...

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*