खूबसूरत व सेहतमंद संतान पाने के लिए

Pregnancy diet for healthy and fair baby

स्वस्थ व सुंदर संतान की आकांक्षा प्रत्येक गर्भवती स्त्री के मन में होती है किंतु स्वस्थ व सुंदर शिशु की प्राप्ति सहज नहीं है। इसके लिए गर्भकाल के समय अनेक उपचारों की आवश्यकता होती है। सुंदर संतान व गौरवर्णी शिशु की कामना करनेवाले दंपतियों के लिए बहुत ही कारगर और प्रभावकारी नुस्खे यहां दिए जा रहे हैं कितु एक शर्त है कि इन नुस्खों का सेवन गर्भवती को गर्भस्थापना से लेकर प्रसवकाल के दिनों तक बिना नागा करना होगा।

उपचार

अंगूरः गर्भवती स्त्री को चाहिए कि नियमित रूप से 60 ग्राम की मात्रा में ताजा अंगूरों का रस दिन में दो बार पीए। इस उपचार से गर्भस्थ शिशु स्वस्थ व बलवान बनता है तथा उसका रंग भी गोरा होता है।

संतराः गर्भवती स्त्री को पहले महीने से आठवें महीने तक रोजाना दो संतरे दोपहर में खिलाने से बच्चा सुंदर व गौरवर्ण होता है।

नारियलः एक नारियल का पानी गर्भावस्था में नित्य पीते रहने से संतान सुंदर व गौरवर्ण की होती है। कच्चे नारियल के नियमित सेवन से भी संतान गौरवर्ण होती है।

केलाः गर्भकाल के दौरान केले के नियमित सेवन से सुंदर संतान प्राप्त होती है।

विशेषः इन उपायों के अलावा गर्भवती को गर्भकाल के दौरान ताजा मीठा दही, सोते समय मीठा दूध, दूध-चावल की खीर आदि का नियमित रूप से सेवन करते रहने से भी सुंदर संतान की प्राप्ति होती है।

loading...

1 Comment

  1. sir,meri 19month ki bachhi hai jisko 7month se loose motion ki ho rahe hai.vo jo bhi khana khati hai use pachak nahi ho raha hai. Doctori ilaj karte hi thik kuchh din tak thik hot hai par baad mein phir se dast lag raha hai.please hame ilaj batao bachhe ki jaan khatre mein hai.hamne alopathic ilaj karaya par aaram nahi ho pa raha hai

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*