पशुओं के कीड़े दूर करना Pashu Ke Kide Dur Kare

remove maggots worms wound

पशुओं के कीड़े दूर करना Pashu Ke Kide Dur Kare

जानवर पालने वाले लोग इस बात को बेहतर तरीके से जानते होंगे कि यदि पशुओं के कीड़े पद जाएँ तो कितनी परेशानी होती है. पशु इससे हमेशा परेशान रहते हैं और इसकी वजह से खाने में भी रूचि नहीं लेते. तरह की परेशानियाँ इसकी वजह से हो जाती है.

डॉक्टर को दिखाने पर अक्सर जो इलाज दिया जाता है, उससे कीड़े तो तुरंत ख़त्म दिखायी देते हैं लेकिन बाद में फिर हो जाते हैं. पशु पालक इस प्रकार से कीड़ों की समस्या से त्रस्त हो जाते हैं.

इसका परमानेंट समाधान आयुर्वेद या यूँ कहें कि घरेलु दवाओं में हैं तो बेहतर होगा. घरेलु दवाओं का सबसे बड़ा फायदा यह है कि ये आपको तुरंत मिल जाती है और सामान्यतया कोई पैसा भी नहीं खर्च करना पड़ता है. इस बात को ध्यान में रखकर हम आपको कुछ घरेलु औषधियां यहाँ बता रहें हैं जिससे आप अपने पशुओं के कीड़ों की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं.

पशुओं के कीड़ों का इलाज

1. लाल घोंघची से इलाज 

लाल घोंघची का छिलका उतार कर उसके अन्दर का हिस्सा जानवर को आटे में मिलाकर खिलाने से घाव के कीड़े झड़ (मर) जाते है |

2. हल्दी से कीड़ों का इलाज 

घर पर हल्दी बारीक पीसकर घाव में भरें. घर की हल्दी न मिले तो बाजार की हल्दी उपयोग में ला सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कि इसमें मिलावट न हो. हल्दी भरने से कीड़े मर जाते है और घाव कुछ ही दिनों में भर जाता है | रोजाना हल्दी बदल दें तो जल्द फायदा होगा.

3. फिनायल से कीड़े मारें

फिनायल को रुई के फाहे में लगाकर घाव में भर दें | इससे कीड़े तुरन्त मर जायेगे और घाव भी जल्द भर जायेगा | दिन में दो बार फिनायल को घाव पर लगायें.

इन सभी इलाज के तरीकों में एक सावधानी यह रखें कि घाव में पानी न जाने पाये.

loading...

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*