Thakaan Aur Aalas Dur Karne Ke Upay थकान को दूर करने के घरेलू उपाय

alas kaise bhagaye

थकान को दूर करने के घरेलू उपाय Thakaan Aur Aalas Dur Karne Ke Upay – अक्सर ऐसा होता है कि आप रात में अच्छी नींद लेने के बावजूद सुबह पूरी तरह तरोताजा महसूस नहीं करते. पूरे आराम के बाद भी आप अपने को थका और बुझा हुआ सा आते हैं. शक्ति और उत्साह के दूर भाग जाने पर आपको लगता है कि जीवन में फिर जान फूंकना असंभव है. आप इस दमघोटू अनुभव से पहले नहीं गुजरे और यह समझ भी नहीं पा रहे हैं कि अब क्या करना चाहिए. यहां थकान दूर करने की कुछ उपाय दिए जा रहे –

1. नियमित रुप से टहले Regular Walk Kare

अपने दिन की शुरुआत 30 या 35 मिनट तेज टहल कर करें. इससे आपके शरीर का इंजन चुस्ती से चलने लगेगा. व्यायाम शरीर और दिमाग के लिए शक्ति का आश्चर्यजनक स्रोत है. दैनिक जीवन में नियमित व्यायाम की आदत डालें और आदत को बनाए रखें. आपको जल्दी ही इसके फायदे नजर आने लगेंगे.

दिन भर के कार्यक्रम में जब भी लगे कि आप थकने लगे हैं, तो 5 मिनट के लिए टहलने निकल जाएं. इससे आपकी खोई हुई स्फूर्ति पुनः मिल जाएगी. यह संभव ना हो तो कुछ हल्के-फुल्के शरीर को स्ट्रेच करने वाले व्यायाम ही चार-पांच बार करें, आपको अच्छा लगेगा और शरीर की सारी सुस्ती भी दूर हो जाएगी.

2. कभी भी समय के दबाव में काम ना करें

अपना दैनिक काम सदा समय से शुरू करें. हमेशा 5 मिनट का अतिरिक्त समय लेकर चलें. आप ट्रैफिक जाम में भी लेट हो सकते हैं. यह भी हो सकता है कि किसी दूसरे की देरी के कारण ही आपको देर हो जाए. हडबड़ी करने की बजाय अच्छा यही है कि बाकी बचे समय को देखते हुए आप अपना कार्यक्रम दोबारा तैयार कर लें. कुछ काम आगे के लिए रख दें, भाग-दौड़ में काम करने की ऊर्जा बेकार में नष्ट हो जाती है.

3. हर दिन के लक्ष्य की स्पष्ट रूपरेखा तैयार करें

रोज सुबह कुछ समय निकालकर दिन भर के महत्वपूर्ण कार्यों की लिस्ट बना लें. यह निश्चित करें कि आज आप क्या करना चाहते हैं और प्रत्येक कार्य की क्या प्रायोरिटी है. साथ में यह भी कोशिश करें कि अपने कार्यक्रम में विविधता और नयापन ला सकें. मगर जब कभी कार्यक्रम बदलना पड़े, तो इसे उत्साह के साथ स्वीकार करें और परेशान ना हो.

4. एक समय में एक ही काम पकड़े

आपका यह सोचते रहना कि मुझे इतना कुछ करना है और इसे मैं कैसे पूरा कर पाऊंगा, इससे निपटने का सबसे आसान और सरल तरीका यह है कि आप अपने कामों की एक सूची बनाएं और इस पर वरीयता क्रम के अनुसार अमल करें.

5. गहरी सांस ले

ऋषियों ने हजारों वर्षों पहले ही जान लिया था कि गहरी सांस लेने का क्या महत्व होता है. गहरी सांस आपके शरीर के लिए अमृत के समान होती है. आप भी यह सरल चीज आजमा कर देखें, तो आपको पता चलेगा कि यह कितनी बढ़िया औषधि है.

जब आप थकान से घिर जाएँ तो उसे दूर भगाने के लिए लगातार तीन बार गहरी सांस ले. सांस को एक ही बार में तेजी से बाहर छोड़े और फिर मुंह बंद करके नाक से लंबी सांस अंदर भरें. 1 से 12 तक की गिनती करते हुए सांस अन्दर लें  फिर 1 से 6 तक की गिनती करें और बराबर समय के लिए सांस को रोके रखें उसके बाद 1 से 6 तक की गिनती करते हुए सांस को बाहर की तरफ छोड़ें. इस प्रक्रिया को तीन बार दोहराएं. आप अपने आप को तरोताजा और स्फूर्ति से भरा हुआ महसूस करेंगे.

6. अपने वजन को नियंत्रित रखें Weight Ko Rakhe Control Me

अपने वजन को नियंत्रित रखें. इससे आपको कई फायदे होंगे. अगर आप वजन को बढ़ने देते हैं, तो यह तय मानिए की प्रत्येक अतिरिक्त किलोग्राम वजन आपको थकाने का काम करेगा. यदि वजन बढ़ा हुआ हो तो उसे कम करने की कोशिश करें. तब आपको इसका फर्क महसूस होगा कि आपके शरीर में कितनी शक्ति अपने आप आ गई है. वजन को नियंत्रित रखने के लिए आपको नियमित व्यायाम करना होगा और खाने पर भी कुछ कंट्रोल करना होगा.

7. संतुलित भोजन करें Balanced Diet Le

आप कभी भी भोजन की उपेक्षा ना करें. भोजन समय पर खाएं और संतुलित खाएं. यानी ना ज्यादा हो और ना ही कम हो. सुबह नाश्ते को बिल्कुल ना छोड़ें और नाश्ते में प्रोटीन युक्त भोजन करें. संपूर्ण आहार थकान को दूर भगाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. वे चीजें कभी ना खाएं, जिसमें पौष्टिकता ना हो. फैटयुक्त, तली-भुनी हुई चीज़ों का सेवन कम से कम करें. ताजे फल और सब्जियां अधिक से अधिक लेने की कोशिश करें.

8. अच्छी नींद बहुत जरूरी होती है Take Good Sleep

नींद का महत्व तो आप जानते ही होंगे. रोज रात में 6 से 8 घंटे की नींद लेना बहुत आवश्यक होता है. यदि दिन में भी आपको आलस्य या झपकी लगे तो आप थोड़ी देर के लिए आराम कर सकते हैं. रात में बहुत देर तक जागना और थोड़ी थोड़ी देर के लिए सोना, आपको बहुत थकान देगा. लेकिन जरूरत से अधिक भी नहीं सोना चाहिए, अगर आप अधिक सोते हैं तो सुबह सिर भारी-भारी महसूस होगा और आपको चक्कर आएगा.

9. संगीत को अपना साथी बनाएं Music Can Help You Relax

जिस संगीत को आप बहुत पसंद करते हैं, वह तनाव और थकान को दूर करने में सहायक सिद्ध हो सकता है. इसकी धुन में खुद को सरोवोर कर दीजिए और तरोताजा हो जाइए.

10. हंसिए और खुलकर हंसिए

आपको तो पता ही है कि हंसना एक बहुत बड़ी दवा के रूप में जाना जाता है. इसलिए आपको जब भी मौका मिले जोर-जोर से और खुलकर हसें और इस दौरान खुलकर पूरा आनंद लीजिए. एक अच्छी हंसी आपके मानसिक व शारीरिक विकारों को दूर करने में सहायक सिद्ध हो सकती है.

11. वही काम करें जिससे आपको खुशी मिलती हो

पढ़ने का समय निकालिए, सिनेमा देखने जाइए, पिकनिक मनाइए, मित्रों से मिलने का समय निकालिए या फिर ड्राइव पर निकल जाइए. कुल मिलाकर यह अपने दिमाग से निकाल दीजिए कि जीवन केवल काम में लगे रहने का काम है. आराम करना हमेशा ही स्फूर्तिदायक होता है, बस इतना ध्यान रहे की जरूरत से ज्यादा आराम भी ठीक नहीं होता है.

हमेशा सकारात्मक सोच रखें, सकारात्मक सोच आपके मन-मस्तिष्क को बहुत फायदा पहुंचाती है. साथ ही आपके समय की भी बचत करती है. यह आपके दिमाग को स्फूर्ति के सागर की तरफ ले जाएगी. आप अपने आप को हर मुश्किल में प्रेरित महसूस करेंगे और हर काम आपकी मर्जी के मुताबिक होगा.

Tags: #aalas bhagane ka mantra #aalas dur karne ke totke #susti kaise door kare in hindi #alas kaise bhagaye

loading...

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*