चेहरे पर कील-मुहांसे का घरेलू उपचार

Treatment for pimples on face at home

चेहरे पर कील-मुहांसे होने के कारण व लक्षण

युवावस्था की ओर अग्रसर युवाओं के लिए कील व मुंहासे की समस्या आम बात है। यह रोग त्वचा में स्थित सीबेशस ग्रंथियों द्वारा स्रावित सीबम नामक तैलीय स्राव के कारण उत्पन्न होता है। किशोरावस्था में शरीर में हुए परिवर्तन इन ग्रंथियों को उत्तेजित कर देते हैं, जिससे सीबम के स्राव में वृद्धि हो जाती है। त्वचा में जगह-जगह सीबम का जमाव होने लगता है व त्वचा सूजने लग जाती है। यही सीबम वायु के Treatment for pimples on face at homeसंपर्क से काला पड़ जाता है और कील का रूप धारण कर लेता है | इससे त्वचा में निशान भी बन जाते हैं|

चेहरे पर कील-मुहांसे होने पर उपचार

1. नीबूः नीबू त्वचा संबंधी रोगों के लिए भी अन्य रोगों की ही भांति सटीक औषधि है कील-मुंहासे होने पर नीबू के रस में उससे चार गुना ग्लिसरीन मिलाकर चेहरे पर रगड़ने से चेहरा निखर जाता है।

एक चम्मच मलाई में लगभग आधा नीबू निचोड़कर चेहरे पर मलहम की तरह मलने से कील-मुंहासे दूर हो जाते हैं।

कागजी नीबू के छिलकों को स्नान से पूर्व मुंह पर धीरे-धीरे मलने और कुछ देर बाद कुनकुने पानी से मुंह धोने से भी कुछ ही दिनों में कील-मुंहासे खत्म हो जाते हैं।

नीबू के रस में सममात्रा में गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगाएं आधा घंटा बाद चेहरा ताजे पानी से धो लें। 10-15 दिनों तक इस ‘रस’ के प्रयोग से कील-मुंहासे खत्म हो जाते हैं। केवल नीबू के रस को चेहरे पर लगाने से भी कील-मुंहासों पर चमत्कारी असर होता है।

2. जायफलः जायफल को कच्चे दूध में किसी पत्थर पर इतना घिस लें कि उसका मुंह पर लेप किया जा सके। मुंह पर लेप करने के थोड़ी देर बाद इसे सूखने दें। फिर हाथ से रगड़कर उबटन की तरह छुड़ा लें और कुनकुने पानी से मुंह धोकर पोंछ लें। दिन में एक-दो बार इस क्रिया को करने से ही मुंहासे दूर हो जाते हैं। चाहें तो जायफल को घिसकर रात को सोते समय मुंहासों पर लेप कर लें। लेप करने के तत्काल बाद इसे धो देना चाहिए। इस प्रयोग से भी कील-मुंहासे व काले दाग मिट जाते हैं।

3. खुबानीः खुबानी के अनेक भाग सौंदर्य प्रसाधक के रूप में प्रयोग में लाए जाते हैं। देश-विदेश में प्राकृतिक वस्तुओं से बनाए जानेवाले सौंदर्यप्रसाधक तत्त्वों में खुबानी को विशेष स्थान प्राप्त है। चेहरे पर होनेवाले कील-मुंहासों के लिए खुबानी के गूदे को मास्क के रूप में प्रयोग किया जाता है।

4. पपीताः कच्चे पपीते का रस निकालकर चेहरे पर लगाने से कील-मुंहासों में पस नहीं पड़ता तथा वे सूखकर समाप्त हो जाते हैं।

5. संतराः संतरे के छिलकों का पाउडर तैयार करके हमेशा घर में रखें। कील-मुंहासे मिटाने के लिए इस पाउडर को गुलाबजल में घोलकर लेप लगा लें। रात को चेहरे पर लेप लगाकर सो जाएं और सुबह धो लें। यह प्रयोग कुछ ही दिन तक करने पर चेहरा मुंहासों से मुक्त हो जाएगा।

6. मूंगफलीः मूंगफली के तेल से यदि नियमित चेहरे पर मालिश की जाए तो कील-मुंहासे होना बंद हो जाते हैं।

7. नारियलः नारियल का पानी दिन में 2-3 बार चेहरे पर लगाते रहने से कील-मुंहासे समाप्त हो जाते हैं।

8. बादामः बादाम के पत्तों को पीसकर कील-मुंहासों पर लगाने से काफी लाभ मिलता है। इसी प्रकार बादाम के छिलकों को महीन पीसकर पानी में घोलकर चेहरे पर लेप करें। इससे भी कील-मुंहासे दूर हो जाते हैं।

loading...

1 Comment

  1. चेहरे पर vicks लगाने से कील मुहासे बैठ जाते है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*