How To Use Female Condom – Tips In Hindi महिला कंडोम का इस्‍तेमाल कैसे करें

mahila condom kaisa hota hai

How To Use Female Condom – Tips in Hindi – महिला कंडोम का इस्‍तेमाल कैसे करें

Condom Meaning in Hindi – कॉन्डोम

वैसे तो महिला कॉन्डोम लगभग 20 वर्षों से उपलब्ध हैं लेकिन यह उतना इस्तेमाल में नहीं है जितना कि पुरुषों का कंडोम है.

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि बहुत सी ऐसी महिलाएं हैं, जिन्होंने इसके बारे कभी सुना भी नहीं है. ऐसा एक मेल एक महिला द्वारा आया, जिसमे उसने लिखा था – “मै 23 वर्ष की लड़की हूँ और मैंने सुना है कि फीमेल कॉन्डोम जैसी कोई चीज भी होती है.  साथ ही यह बाज़ार में भी उपलब्ध है. मुझे इसके बारे में कुछ बताएं. क्या फीमेल कॉन्डोम इस्तेमाल करने से अधिक मजा आता है या यह सामान्य परुषों के कॉन्डोम की तरह ही होता है? यदि इसका इस्तेमाल करना है तो इसे कैसे करते है?”.

तो इसी तरह के कुछ प्रश्नों के उत्तर देने के लिये, आज हम आपको इस आर्टिकल में इस फीमेल कॉन्डोम (female condom) के बारे कुछ बताने जा रहें हैं.

एक आकड़े के अनुसार पूरे साल भर में विश्व में 30 लाख फीमेल कॉन्डोम बनते और इस्तेमाल होते हैं, जबकि मेल कॉन्डोम (Male Condom) 150 करोड़ बनाए और इस्तेमाल किये जाते हैं.

आपको यह जानकार आश्चर्य होगा, कि भविष्य में फीमेल कॉन्डोम कई तरह के सेक्स जनित रोगों से बचाने में काफी मदद करेगें और साथ ही Pregnancy को रोकने में भी कारगर होंगे. इसका सबसे बड़ा फायदा उन सेक्स वर्कर्स को होगा जिनको पुरुषों के कॉन्डोम न इस्तेमाल करने से STD ( सेक्स जनित रोग) हो जाते थे. अब ये महिलाएं पुरुषों पर निर्भर न होकर खुद ही फीमेल कॉन्डोम पहनकर सेक्स कर सकती हैं.

फीमेल कॉन्डोम क्या है Female Condom Kya Hai

यह कॉन्डोम भी Thin Sheath (पतली झिल्ली) है, जो पाउच की तरह होती है. जैसे कि नीचे पिक्चर में दिखाया गया है. यह उसी तरह से काम करता है जैसे कि मेल कॉन्डोम काम करता है. यह पूरी योनि में एक परत बना देता है, जिससे पुरुष का लिंग कहीं पर भी महिला की योनि के सम्पर्क में नहीं आता है.

इस प्रकार वीर्य स्खलित होने के बाद सारा वीर्य फीमेल कॉन्डोम में ही रह जाता है जिसे महिला बाद में निकाल कर फेंक देती है. इससे Pregnancy भी नहीं होती है और कोई STD रोग होने का भी खतरा नहीं रहता है.

फीमेल कॉन्डोम के क्या – क्या फायदे हैं Female Condom Ke Fayde

मेल कॉन्डोम की तुलना में फीमेल कॉन्डोम काफी पतला होता है. यह Latex की बजाय Nitrile जैसे पदार्थ से बना होता है. पतला होने की वजह से यह कॉन्डोम, मेल कॉन्डोम की तुलना में अधिक मजा देता है. इसमें 2 रिंग होती हैं जिससे stimulate होने में आसानी भी होती है. यह Penetration के दौरान Lubrication भी प्रदान करता है, जिससे सेक्स करते समय कम दर्द होता है. यह मासिक धर्म के समय भी उपयोगी होता है, क्योकि यह ब्लड को अन्दर ही रोक देता है. काफी लोगों को Latex कॉन्डोम से एलर्जी होती है. चूकि यह Latex की बजाय Nitrile का बना होता है, इसलिए यह उनके अच्छा भी है जिन्हें Latex से एलर्जी है.

फीमेल कॉन्डोम कहाँ से खरीदें 

फीमेल कॉन्डोम खरीदने के आप निम्न तरीके अपना सकती हैं –

  1. किसी मेडिकल स्टोर में जाकर इसे खरीद सकती हैं.
  2. फ्लिपकार्ट से ऑनलाइन खरीद सकती हैं – Click Here To Buy From Flipkart 
  3. अमेज़न से ऑनलाइन खरीद सकती हैं – Click Here To Buy From Amazon

फीमेल कॉन्डोम से नुकसान Female Condom Ke Nuksaan

फीमेल कॉन्डोम इस्तेमाल करने के कुछ नुकसान भी हैं, जिनसे हम आपको अवगत करा दें. सबसे बड़ा नुकसान है इसकी अधिक कीमत, जहाँ एक मेल कॉन्डोम की कीमत 8 रुपये है वहीं फीमेल कॉन्डोम की कीमत 35 रुपये हैं.

कई लोग यह भी शिकायत करते हैं कि फीमेल कॉन्डोम को लगाने में काफी परेशानी होती है. क्योकि इसे लगाने के लिए महिला को लेटकर अपनी टाँगे उठानी होती है और लुब्रिकेंट का इस्तेमाल करते हुए कॉन्डोम को योनि के अन्दर डालना होता है.

उन छड़ों में लोगों को फीमेल कॉन्डोम के लगाने के दिशा निर्देशों को पढ़ने का समय नहीं होता है, इसलिए परेशानी का शामना करना पड़ता है.

सही प्रकार से फीमेल कॉन्डोम को इस्तेमाल करने के टिप्स How To Use Female Condom – Tips In Hindi

  • बिना मोड़े आप कॉन्डोम को अन्दर की और धकेलें
  • जब मेल पार्टनर अपना पेनिस अन्दर दल रहा हो तो ध्यान रखें कि वह कंडोम और वेजाइना के बीच न चला जाय.
  • जब आप फीमेल कॉन्डोम का इस्तेमाल कर रहे हैं तो मेल कॉन्डोम का इस्तेमाल कतई न करें.
  • यदि इंटरकोर्स करते समय यह स्लिप होकर बाहर आ जाय तो आप लुब्रिकेंट लगाकर दूसरा कॉन्डोम इस्तेमाल करें.

मेल कॉन्डोम की तरह इसका भी इस्तेमाल बढ़ेगा, जब महिलाएं इसे इस्तेमाल कर अपने हेल्थ के बारे में अधिक जागरूक होंगी.

loading...

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*