शुगर बीमारी में क्या खाये और क्या न खाये Sugar Bimari Me Kya khaye Aur kya Na Khaye

आजकल के इस भागदौड़ भरे युग में अनियमित जीवनशैली के चलते जो बीमारी सर्वाधिक लोगों को अपनी गिरफ्त में ले रही है वह है मधुमेह। मधुमेह को धीमी मौत भी कहा जाता है। यह ऐसी बीमारी है जो एक बार किसी के शरीर को पकड़ ले तो उसे फिर जीवन भर छोड़ती नहीं। इस बीमारी का जो सबसे बुरा पक्ष है वह यह है कि यह शरीर में अन्य कई बीमारियों को भी निमंत्रण देती है। मधुमेह रोगियों को आंखों में दिक्कत, किडनी और लीवर की बीमारी और पैरों में दिक्कत होना आम है। पहले यह बीमारी चालीस की उम्र के बाद ही होती थी लेकिन आजकल बच्चों में भी इसका मिलना चिंता का एक बड़ा कारण हो गया है(Sugar Me Protein Yukt Bhojan Khaye).

शुगर कैसे होती है Sugar Kaise Hoti hai जब हमारे शरीर के पैंक्रियाज में इंसुलिन का पहुंचना कम हो जाता है तो खून में ग्लूकोज का स्तर बढ़ जाता है। इस स्थिति को डायबिटीज कहा जाता है। इंसुलिन एक हार्मोन है जोकि पाचक ग्रंथि द्वारा बनता है। इसका कार्य शरीर के अंदर भोजन को एनर्जी में बदलने का होता है। यही वह हार्मोन होता है जो हमारे शरीर में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करता है। मधुमेह हो जाने पर शरीर को भोजन से एनर्जी बनाने में कठिनाई होती है। इस स्थिति में ग्लूकोज का बढ़ा हुआ स्तर शरीर के विभिन्न अंगों को नुकसान पहुंचाना शुरू कर देता है।   यह रोग महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों में अधिक होता है। मधुमेह ज्यादातर वंशानुगत और जीवनशैली बिगड़ी होने के कारण होता ह(Sugar Rogiyo Ko Din Me 8-10 Pani Ke Gilash Pine Chahiye) इसमें वंशानुगत को टाइप-1 और अनियमित जीवनशैली की वजह से होने वाले मधुमेह को टाइप-2 श्रेणी में रखा जाता है। पहली श्रेणी के अंतर्गत वह लोग आते हैं जिनके परिवार में माता-पिता, दादा-दादी में से किसी को मधुमेह हो तो परिवार के सदस्यों को यह बीमारी होने की संभावना अधिक रहती है। इसके अलावा यदि आप शारीरिक श्रम कम करते हैं, नींद पूरी नहीं लेते, अनियमित खानपान है और ज्यादातर फास्ट फूड और मीठे खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं तो मधुमेह होने की संभावना बढ़ जाती है(Sugar Ke Liye Jaruri Khadya Padarth Fruits & Sabjiya).

शुगर को कंट्रोल करने के लिए क्या नहीं खाये Sugar Ko Control Karne Ke Liye Kya Nahi Khaye

शुगर में मीठे से करे परहेज Sugar Me Mithe Se Kare Parhej मीठा खाना किसे पसंद नहीं होता। बच्चे हो बुजुर्ग सभी मीठे के दीवाने होते हैं। यहां तो शुभ कार्यों की शुरुआत भी मीठे से होती है, लेकिन क्या आप जानते कि जरूरत से ज्यादा मीठा खाना आपको शुगर (डायबिटीज) का मरीज बना सकता है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जिनके परहेज से आप शुगर से बच सकते हैं(Mitha Diabetes Level Ko Badata Hai).

शुगर में चीनी कम खाये Sugar Me Chini Kam Khaye डायबिटीज में सबसे ज्यादा नुकसान सफेद चीनी से होता है। ये रिफाइंड शुगर शरीर में चर्बी जमा देता है। साथ ही खून में मिलकर इंसुलिन बनाने लगता है। इससे रक्त में शुगर का स्तर बढ़ जाता है। ये त्वचा विकार का भी कारण बनता है।

शुगर में चावल से बनाए दुरी Sugar Me Chaval Se Banaye शुगर बढ़ने में चावल भी एक कारण है। चावल भी सफेद होता है और इसमें कार्बोहाईडेट की मात्रा काफी ज्यादा होती है। जो खून में शुगर की मात्रा बढ़ा देती है। ज्यादा चावल खाने से शरीर फूलने लगता है और शिथिलता बढ़ जाती है।

शुगर में मैदा नहीं खाना चाहिए Sugar Me Maida Ni Khana Chahiye ये भी सफेद होता है और इसके सेवन से डायबिटीज बढ़ता है। दरअसल मैदे से बनने वाले ब्रेड, रोल, बिस्किट, नमकीन आदि में न्यूट्रीशन से ज्यादा चीनी होती है। ये शरीर को एनर्जी नहीं देता, बल्कि वसा के तौर पर स्टोर हो जाता है। जो मोटापे का कारण बनता है।

शुगर में फास्ट फूड है हानिकारक Sugar Me Fast Food Hai Hanikarak बाजार में मिलने वाले जंक फूड काफी स्वादिष्ट होते हैं, लेकिन ये डीप फ्राइ होने की वजह से सेहत के लिए काफी नुकसानदायक है। इनमें चीनी की मात्रा भी काफी ज्यादा होती है। जिसे खाने से कैलोरी बढ़ती है और खून में शुगर का स्तर बढ़ जाता है।

शुगर में कोल्ड ड्रिंक्स है नुकशानदायक Sugar Me Hai Cold-Drink Nuksandayak ठंडी-ठंडी कोल्ड डिं्रक्स और आइस्क्रीम गर्मियों में बहुत सुकून देता है। मगर इसमें चीनी की मात्रा काफी ज्यादा होती है। ये नेचुरल शुगर नहीं होती बल्कि रिफाइंड होती है। जिससे डायबिटीज हो सकता है।

शुगर में चॉकलेट व मिठाइयां को करे कम Sugar Me Chocolate & Mithai Ko Kare kam इनमें भी शुगर प्रचुर मात्रा में होता है, जो बॉडी के लिए अच्छा नहीं होता। बाजार में मिलने वाले कई मिठाइयों व चॉकलेट में चीनी की जगह सैकरीन का इस्तेमाल होता। इन प्रोडक्ट में चीनी की जगह फ्लेवर केमिकल का इस्तेमाल होता है। जो स्किन एवं पेट के लिए काफी खतरनाक है।

शुगर में आलू और शकरकंद भी है नुकशानदायक Aalu Aur Shakrkand Bhi Hai Nuksandayak सब्जियों का राजा आलू रोजाना के भोजन का एक हिस्सा होता है, लेकिन आलू भी डायबिटीज को बढ़ाता है। इसमें प्रचुर मात्रा में शुगर होती है। इसे डीप फ्राई करके खाने से ये और भी ज्यादा नुकसान करता है। आलू के अलावा शकरकंद में भी काफी चीनी होती है। शुगर के मरीज को इससे दूर रहना चाहिए।

शुगर में आम और लीची से दूर रहे Sugar Me Aam Aur Lichi Se Door Rahe फल सेहत के लिए अच्छे होते हैं, लेकिन शुगर बढ़ने पर कुछ फलों को नहीं खाना चाहिए। जैसे- आम, लीची और केला। इनमें पहले से ही काफी मात्रा में शुगर होती है। एक आम को खाने से 200 कैलोरी मिल जाती है। जो फैट को बढ़ाता है।

चिकनाई से करे परहेज Chiknayi Se Kare Parhej शुगर होने पर वसा या चिकनाई वाले खाने से दूर रहना चाहिए। वनस्पित घी, रिफाइंड तेल और मक्खन में चीनी की मात्रा ज्यादा होती है। जिससे डायबिटीज हो सकती है। इसके ज्यादा सेवन से कॉलेस्ट्राल की मात्रा भी बढ़ जाती है।

शुगर में फ्रूट जूस भी है खतरनाक Sugar Me Fruit Juice Bhi Hai khatarnak सेहत बनाने के लिए लोग जूस पीते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि फलों के जूस से भी शुगर बढ़ सकती है। दरअसल गन्ने का जूस एवं पैकेट में उपलब्ध जूस में काफी मात्रा में शर्करा होती है। इसके लगातार सेवन से खून में इंसुलिन की मात्रा बढ़ जाती है।

शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं Sugar Level Ko Control Karne Ke Liye Kya Khaye

नाश्ते में प्रोटीन युक्त भोजन का सेवन Breakfast Me Protein Yukt Bhojan Ka Sevan कहा जाता है कि सुबह नाश्ता करने के बाद अगर आप दिन का खाना छोड़ भी दें तो ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा, लेकिन नाश्ता नहीं किया तो दिन में खाया खाना भी बेकार हो सकता है. नाश्ता न करने से सेहत पर कई हानिकारक प्रभाव पड़ते हैं अक्सर काम के चलते लोग नाश्ता करने से बचते हैं. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए नाश्ते में प्रोटीन से भरपूर चीजों का सेवन करें.

दालों को खाने में ज्यादा शामिल करें Dalo Ko Khane Me Jyada Shamil Kare ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए दालें एक बेहतर विकल्प हो सकती हैं. दालें प्रोटीन के साथ-साथ फाइबर का भी अच्छा स्रोत होती हैं. 

सब्जियों और फलों को खाएं Sabjiya Aur Fruit Khayeआसानी से पचने वाली सब्जियों और फलों का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए साबुत अनाज, नट्स और बीज का सेवन भी फायदेमंद हो सकता है.

पपीता, कद्दू और हरी पत्तेदार सब्जियों को प्राथमिकता दे Papita, Kaddu & Hari Pattedar Sabjiyo Ko Priority De ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में पपीता, हरी पत्तेदार सब्जियां, तरबूज, टमाटर, कद्दू भी लाभदायक हो सकते हैं. 

ड्राई फ्रूट्स खाये Dry Fruit Khaye में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं। इनमें कई विटमिन, मिनरल्स, कैल्शियम और अनसैचुरेटेड फैटी ऐसिड होते हैं। इसलिए कहा जाता है कि हर रोज आपको ये ड्राई फ्रूट्स खाने चाहिए। बेशक ये नट्स सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं लेकिन अगर आपको डायबिटीज है तो आपको कुछ सावधानी बरतनी पड़ेगी। कुछ नट्स आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकते हैं जैसे की मूंगफली काजू और किसमिस से करे परहेज करे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*