अरहर के औषधीय गुण और स्वास्थ्य लाभ Arhar Dal Ke Fayde in Hindi

benefits of tuar arhar dal in hindi

Arhar Dal Ke Fayde in Hindi – अरहर एक दाल है जिसके कई औषधीय लाभ (health benefits) है | आयुर्वेद में अरहर ( तुअर ) डाल को कई रोगों को ठीक करने में प्रयोग किया जाता है | इसके कुछ औषधीय लाभ यहाँ दिया गए हैं जिनका प्रयोग करके आप अपने रोगों को ठीक कर सकतें है और स्वास्थ्य रह सकतें है :-

1) भांग का नशा उतारने में – अरहर की दाल का पानी पिलाने से भांग का नशा उतर जाता है।

2) सिर में चकत्ते ठीक करने के लिए – यदि शरीर में चकत्ते पड़ गए हों जहाँ बाल न हो तो चकत्तों को मोटे सूती कपड़े से रगड़कर उन पर पिसी हुई अरहर की दाल का लेप दिन 2-3 बार करें। दूसरे दिन चकत्तों पर सरसों का तेल चुपड़ कर कुछ देर धूप में बैठ जायें फिर अगले दिन लेप करें। ऐसा कुछ दिनो तक करने से चकत्ते हटकर नये बाल उग आयेंगे।

3) अण्ड वृद्धि ठीक करने के लिए –  अरहर की दाल भिगोकर उसी पानी में उसे पीसकर गर्म कर ले। इसका लेप करने से बच्चे की अंडवृद्धि होने में लाभ होता है।

4) पसीना आना –  अरहर की दाल को नमक व सोंठ मिलाकर छौंके और इससे मालिस करें | इसकी मालिश से पसीना आना बंद होता है, सर्दी कंपकंपी लगने पर भी इससे लाभ होता है।

5) मुख पाक या छाले – गर्मी के कारण या बदहजमी से मुह में छाले हो गये हो तो अरहर की छिलको सहित दाल को पानी में भिगोकर इस पानी के कुल्ले व गरारे करने से छाले कुछ दिनों में ठीक हो जातें हैं ।

Tags: Arhar Dal Ke Fayde in Hindi, Arhar Dal Health Benefits in Hindi Language, Yellow Tuar Dal Beneifts

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*