टेलकम का इस्तेमाल तो हर घर में किया जाता है, तो आइए जानते हैं इसके फायदे और नुकसान

टेलकम पाउडर का इस्तेमाल तो हर घर में किया जाता है, तो आइए जानते हैं इसके फायदे और नुकसान Talcum Powder Ke Uses Benefits Fayde Aur Nuksan In Hindi Language

टेलकम पाउडर तो तकरीबन हर घर में मौजूद होता है। उसमें भी सर्दियों के मुकाबले गर्मियों में तो हर घर में इसका इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि ये पसीने की बदबू मिटाने के साथ- साथ बच्चों को होने वाले खुजली में भी काम आता है। टेलकम पाउडर को लेकर कई तरह की बातें सामने आ चुकी है।

पहले इसे त्वचा के लिए हानिकारक बताया गया, लेकिन बाद में उसे सेफ प्रोडक्ट घोषित कर दिया गया। आज हम टेलकम पाउडर के यही कुछ फायदे और नुकसान के बारे में आपको बताएंगे। क्योंकि टेलकम पाउडर एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल प्रसाधन उत्पादों में से सबसे ज्यादा किया जाता है।

यही नहीं टेलकम पाउडर का उपयोग कई घरेलू चीजों में भी किया जाता है। तो आइए जरा विस्तार से जानते हैं टेलकम पाउडर के फायदे और नुकसान के बारे में।

टेलकम पाउडर के फायदे

तन की दुर्गंध दूर करता है Talcum Powder Removes the Body odor

टेलकम पाउडर का सबसे ज्यादा इस्तेमाल तन की दुर्गंध को दूर भगाने के लिए ही किया जाता है (Talcum Powder is used for removing body odour)। गर्मियों में पसीने की वजह से जो बदबू आती है, उसमें ये डिओडरेंट की तरह काम करता है और फ्रेश महसूस कराता है। साथ ही इसका इस्तेमाल चेहरे पर लगाने के लिए भी किया जाता है।

तेल का दाग मिटाए Talcum Powder Removes Oil Stain For Cloth

कई बार कपड़ों में तेल या कोई चिकनी चीज गिर जाने से उनमें दाग पकड़ लेते हैं और हम काफी ज्यादा परेशान हो जाते हैं कि आखिरकार ये दाग कैसे जाएंगे। ऐसे में टेलकम पाउडर का इस्तेमाल कर आप तेल का दाग आसानी से छुड़ा सकते हैं।

इसके लिए जैसे ही कपड़े पर तेल गिरे, तुरंत उस जगह पर ज्यादा मात्रा में टेलकम पाउडर लगा दीजिए। इसके कुछ घंटों बाद कपड़े को किसी अच्छे डिटर्जेंट से धो लें। कपड़ों में लगा तेल का दाग जरूर निकल जाएगा।

पैरों की बदबू से छुटकारा Remove the stench of feet

गर्मियों में अक्सर देर तक जूते पहनने से पैरों से बदबू आने लगती है। जिसकी वजह से कई बार सभी के सामने शर्मिंदा भी होना पड़ता है। ये प्रॉब्लम आम है, लेकिन इसमें भी टेलकम पाउडर का इस्तेमाल कर इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

इसके लिए जब भी आप जूते पहनने से पहले जुराबें पहनें, उससे पहले ही जुराबों में थोड़ा सा टेलकम पाउडर छिड़क लें। आप जूते में भी जरा- सा टेलकम पाउडर डाल सकते हैं। ऐसा करने से बदबू बिल्कुल चली जाएगी।

कपड़ों की अलमारी में सीलन kapadon ki Almirah mein seelan

कई बार कपड़ों की अलमारी में धूप ना लगने की वजह से सीलन आ जाती है। जिससे कपड़े भी खराब होने लगते हैं और उनमें बदबू भी आ जाती है। ऐसी परेशानी में भी टेलकम पाउडर आपके बहुत काम आ सकता है। इसके लिए एक कटोरे में टेलकम पाउडर डालकर उसे अपने वार्डरॉब में रख दें। इससे अलमारी के अंदर के नमी को पाउडर सोख लेगा और बदबू भी नहीं आएगी।

बालों का चिपचिपापन करे दूर baalon ka chipachipaapan karen dur

अक्सर लोगों के साथ ऐसा होता है, कि अचानक कहीं जाना तो शैम्पू करने का टाइम ना बचे। ऐसे में लोग परेशान हो जाते हैं, कि चिपचिपे बालों में कैसे बाहर जाए। तो जब ऐसी स्थिति बने तो बालों में कंघी करने से पहले कंघी पर थोड़ा टेलकम पाउडर छिड़क लें और फिर कंघी करें।

इससे पाउडर आपके बालों में मौजूद तेल को भी सोख लेगा और आपके बालों का चिपचिपापन भी दूर हो जाएगा।

Read This Also – बालों के झड़ने का घरेलू उपचार Hair Fall Treatment At Home in Hindi

गहने उलझेंगे नहीं Jewelry will not entangle

गहनों का इस्तेमाल हम रोज- रोज नहीं करते। ऐसे में इन्हें संभालकर रखने की जरुरत होती है। गहनों के डिब्बे में थोड़ा टेलकम पाउडर छिड़क देने से एक तो गहने खराब नहीं होते, साथ ही  वो एक दूसरे से उलझते भी नहीं हैं। इसलिए आप भी हमेशा अपने गहनों के डिब्बे में टेलकम पाउडर जरूर छिड़क कर रखें।

ग्रीस के दाग हटाए Remove the stains of Greece

ग्रीस के दाग बड़े ही जिद्दी होते हैं। एक बार लग जाए तो जल्दी छुटने का नाम ही नहीं लेते। ऐसे में लोग ग्रीस के दाग हटाने के लिए बाजार में मिलने वाले कई महंगे उत्पादों का भी इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आपको मालूम है कि आपके घर में मौजूद टेलकम पाउडर भी ये दाग आसानी से हटा सकता है।

इसके लिए ग्रीस के लगे दाग पर ज्यादा सा पाउडर लगा कर छोड़ दें। उसके बाद ब्रश की मदद से इसे रगड़ कर साफ करें। ग्रीस का दाग कपड़े से छुट जाएगा।

टेलकम पाउडर के नुकसान Talcum Powder Ke Nuksan

सांस की बिमारियों का खतरा Danger of respiratory diseases

टेलकम पाउडर टेल नामक मिनरल से बनाया जाता है। कहा जाता है कि ये टेल नामक मिनरल हमारे फेफड़े के लिए अच्छा नहीं होता है। टेलकम पाउडर लगाने वक्त अक्सर ये हवा में उड़कर सांसों के जरिए हमारे मुंह में जाता है और फिर फेफड़ों में, जो हमारे फेफड़े को काफी नुकसान पहुंचाता है। बाद में इसका परिणाम कैंसर भी हो सकता है।

यही नहीं बल्कि बच्चों के लिए ये काफी हानिकारक होता है, इसलिए डॉक्टर सलाह देते हैं कि बच्चों को पाउडर सीधे ना लगाएं, बल्कि अपने हाथों में लेकर धीरे- धीरे लगाना चाहिए। सिर के नजदीक तो बच्चों को बिल्कुल भी पाउडर नहीं लगाना चाहिए।

Read This Also – दमा रोग के लक्षण और बचाव के तरीके

गर्भाशय में जलन और कैंसर का खतरा  Uterine burns and cancer risk

महिलाएं टेलकम पाउडर का इस्तेमाल ब्यूटी प्रोडक्ट के तौर पर करती हैं। कई महिलाएं यौनी में खुजलाहट होने पर उसमें टेलकम पाउडर का प्रयोग भी करती हैं। ऐसे में ये टेलकम पाउडर उनके यौनी के रास्ते गर्भाशय में पहुंच जाता है और वहां पहुंचने के बाद ये वहां से जल्दी नहीं निकल पाता है। ज्यादा समय तक गर्भाशय में टेलकम पाउडर होने से जलन और कैंसर की समस्या हो सकती है।

घबराहट होना Talcum Powder Can Be Reason For Anxiety

टेलकम पाउडर का इस्तेमाल करने पर वो हवाओं में फैल जाते हैं। ऐसे में मुंह के अंदर जाने पर छींक आना, घबराहट जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसकी वजह से टैल्कोसिस जैसी बिमारियों का भी खतरा बना रहता है।

बच्चों के लिए भी नुकसानदायक Harmful for children

टेलकम पाउडर का इस्तेमाल बच्चों पर भी किया जाता है। लेकिन बच्चों के शरीर पर टेलकम पाउडर का प्रयोग करने से पहले जरा संभल जाएं, क्योंकि ये आपके बच्चे के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

जैसा कि आपने पहले ही जाना कि इससे फेफड़े संबंधी बिमारियों का खतरा होता है, साथ ये कई बार ये शिशु के त्वचा के लिए भी हानिकारक साबित होता है। कुछ टेलकम पाउडर ऐसे भी होते हैं, जो आपके शिशु की त्वचा को सूट ना करे और त्वचा संबंधी बिमारियों का खतरा बन जाए।

इसलिए किसी भी टेलकम पाउडर का इस्तेमाल करने से पहले उसके फायदे और नुकसान के बारे में जरूर जान लें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*