सिर्फ केला ही नहीं बल्कि केले का छिलका भी होता है आपके लिए बहुत लाभकारी, ये फायदे जान अब आप भी कभी नहीं फेकेंगे केले का छिलका

केले को सुपरफूड की कैटेगरी में रखा जाता है। केला एक ऐसा फल है जो विटामिन, मिनरल्‍स और प्रोटीन का सबसे अच्‍छा स्‍त्रोत है। इसलिए केले को स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। आमतौर पर लोग केला खाने के लिए केले को छिलके को हटा कर फेंक देते हैं, लेकिन शायद ही ये बात आपको मालूम हो कि ना सिर्फ केला बल्कि केले का छिलका भी हमारे लिए बहुत काम की चीज है। केले को छिलके का भी हम कई तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं।

केले के छिलके में कई तरह के न्यूट्रिशन होते हैं, जो हमारे लिए लाभदायक साबित होते हैं। केले के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट, फंगसरोधी, एंटी- बैक्टीरियल और एंजाइम के गुण पाए जाते हैं। इसके अलावा केले के छिलके में विटामिन बी6, बी 12, मैग्नीशियम और पोटैशियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

केले का छिलका सुंदरता को निखारने के काम भी आता है। तो चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिसे जानकर आप कभी भी केले के छिलके को फेकेंगे नहीं।

मुंहासे दूर करता है Acne Ki Problem Me Asardar

लड़का हो या लड़की, मुंहासों की दिक्कत तो आजकल आम बात हो गई है। मुंहासे को चेहरे की सबसे बड़ी समस्याओं में गिना जाता है। अगर आप भी मुंहासे की परेशानी झेल रहे हैं, तो केले के छिलके का इस्तेमाल करना ना भूलें। मुंहासे दूर करने का ये एक बड़ा ही कारगर उपाए साबित होता है। 

केले के छिलके में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिनके इस्तेमाल से कील-मुंहासों की समस्या दूर हो जाती है। इससे त्वचा को पोषण भी मिलता है और त्वचा की नमी बरकरार रहती है। मुंहासे से निजात पाने के लिए केले के छिलके पर हल्दी और शहद लगाकर अपने चेहरे पर रगड़ें।

[इसे भी [पढ़ें – चेहरे पर मुहांसे होने का कारण व उपचार]

झुर्रियों में असरदार Beneficial For Skin Problem

केले के छिलके त्वचा में पानी की कमी को पूरा कर देते हैं। झुर्रियों की समस्या में केले का छिलका काफी काम आता है। केले के छिलके में एंटी ऑक्सीडेंट होता है, जो झुर्रियों को हटाने में मददगार होता है। इससे आपकी त्वचा चमकदार बन जाती है।  अंडे की जर्दी में केले के छिलके को पीसकर मिलाकर चेहरे पर लगाएं, इससे झुर्रियां दूर होती हैं।

इसके अलावा केले के छिलके को चेहरे पर 10 मिनट के लिए रगड़ें, फिर 30 मिनट के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। हर रोज ऐसा करने से झुर्रियों की समस्या से आपको जरूर निजात मिल जाएगा।

[इसे भी पढ़ें – चेहरे पर दाग-धब्बे व झुर्रियों का घरेलू उपचार]

दांतों के पीलेपन को दूर करता है Benefit For Tooth Whitening

अगर आप भी दांतों के पीलेपन से परेशान हैं, तो एक बार केले के छिलके का इस्तेमाल कर के जरूर देखें। जी हां, दांतों के पीलेपन को दूर करने में केले के छिलके का प्रयोग करना बहुत ही लाभकारी होता है। इससे दांतों का पीलापन दूर भी होता है, साथ ही दांतों में चमक भी आ जाती है। जिसके बाद दांत मोतियों से चमकदार हो जाते हैं।

दांतों पर 2 मिनट के लिए केले के छिलके को रगड़े। इसको बाद कुल्ला कर लें। इसमें मौजूद साइट्रिक एसिड पीले दांतों को चमका देता है।

[इसे भी पढ़ें – चमकदार दांत पाने के घरेलू नुस्खे]

मस्सा हटाने में इस्तेमाल Kele Ke Chilke Ke Fayde

कई लोगों को आपने भी देखा होगा, जिनके चेहरे या शरीर के किसी अंग में मस्सा होता है। ये मस्सा उनकी खूबसूरती में धब्बे की तरह लगता है। ऐसे में कई बार लोग मस्से को हटाने के लिए कई तरह के तरीकों या दवाईयों का प्रयोग करते हैं, लेकिन उससे कोई फर्क नहीं पड़ता। ऐसे में एक बार केले के छिलके का इस्तेमाल कर के देखें।

यकीनन मस्से से छुटकारा मिल जाएगा। केले के छिलके में मौजूद एंटीऑक्सीटेंड और एंजाइम मस्सों से छुटकारा दिलाने में हमारी मदद करते हैं। इसके लिए केले के छिलके को मस्से पर लगाकर उसे पट्टी से बांधकर रातभर छोड़ दें और अगली सुबह हटा लें। लगातार कुछ हफ्तों तक ऐसा करने से मस्से से छुटकारा मिल जाएगा।

खुजली से छुटकारा Khujli Se Chutkara

कई बार किसी कीड़े- मकोड़े या फिर मच्छरों के काटने की वजह से शरीर में लाल- लाल चकते पड़ जाते हैं। जिसकी वजह से तेज खुजली भी होने लगती है। ऐसे में तेज खुजली और सूजन से बचने के लिए केले के छिलके का इस्तेमाल करना ना भूलें।

केले के छिलके में पॉलिसेचराइड पाया जाता है जो त्वचा की कोशिकाओं से रिसाव और सूजन को कम करता है। इसके लिए केले के छिलके से खुजली वाली जगह पर 5 मिनट तक मालिश करें, फिर 20 मिनट बाद त्वचा को ठंडे पानी से धो लें। जरुरत पड़ने पर इस प्रक्रिया को दोबारा दोहरा भी सकते हैं।

[इसे भी पढ़ें – खुजली होने पर घरेलू इलाज]

स्किन के दाग- धब्बे दूर करता है Skin Ke Daag- Dhabe Door Karta Hai

केला जितना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है, केले का छिलका भी हमारी त्वचा के लिए उतना ही फायदेमंद होता है। केले के छिलके में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी और विटामिन ई पाया जाता है, जिसकी वजह से ये हमारी स्किन के लिए बहुत ही अच्छा होता है।

केले के छिलके को स्किन पर रगड़ने से सारे दाग- धब्बे दूर हो जाते हैं। केले के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट होता है, जिसकी वजह से ये स्किन के टैनिंग को भी दूर कर देता है। तेज धूप में निकलने या फिर, टाइट कपड़े पहनने की वजह से शरीर में धब्बे हो जाते हैं। जिसके लिए केले के छिलके का उपाए बहुत ही कारगर होता है।

[इसे भी पढ़ें – चेहरे के दाग-धब्बे को हटाने के घरेलू नुस्खे]

जूतों को साफ करने में उपयोगी Joote Saaf Karta Hai

कई बार ऐसा होता है कि शू पॉलिस खत्म हो जाती है और हमें मीटिंग  या ऑफिस के लिए फौरन निकलना होता है, ऐसे में केले के छिलका आपके बहुत काम आ सकता है. केेले के छिलके को जूते पर रगड़ने से जूता बिल्कुल साफ और चमकदार हो जाता है। केवल शर्त ये है कि जूता चमड़े का ही होना चाहिए।

स्किन निकल जाने पर लाभकारी Beneficial in Skin Problem

बर्तन या कपड़े साफ करने पर कई बार हाथों या फिर नाखूनों के पास की स्किन निकलने लगती है। ये जख्म भले ही छोटी होती है, लेकिन इनमें दर्द ज्यादा होता है। ऐसी परेशानियों में भी केले का छिलका काफी मददगार साबित होता है। अगर आपके साथ बी ये प्रॉब्लम हो तो केले के छिलके का इस्तेमाल जरूर करें।

दर्द से बचने के लिए केले के छिलके को उस जगह पर टेप की सहायता से लगाकर छोड़ दें। ऐसा करने से फटी हुई स्किन खुद हट जाएगी।

 खाद का काम करता है Fertilizer Ki Tarah kaam Karta Hai

अगर आपको भी बागवानी काफी पसंद है, तो आप इसके लिए भी केले के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि केले का छिलका एक अच्छे खाद की तरह काम करता है। सोचिए कितना फायदेमंद होता है केला । केला खाने के बाद उसके छिलके को इधर- उधर फेंकने के बजाए अपने गार्डन में डालें। इससे आपकी बागवानी भी अच्छी होगी।

दर्द से राहत दिलाता है केले का छिलका Pain Se Rahat

बॉडी में दर्द होने पर भी केले का छिलका आपके बहुत काम आ सकता है। शरीर में कहीं पर भी बहुत तेज दर्द हो तो आप केले के छिलके की मदद से इसे दूर कर सकते हैं। केले के छिलके में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट दर्द को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए आप दर्द वाली जगह पर केले के छिलके को लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। ऐसा करने से आपको दर्द से राहत जरूर मिलेगी।

चोट लगने पर लाभकारी Beneficial on injury

कई बार गहरी चोट लग जाने की वजह से चोट वाली जगह पर नीला निशान पड़ जाता है। जो देखने में भी काफी गंदा लगता है। उसके लिए भी आप केले के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं। केले के छिलके को निशान वाली जगह पर रगड़ने से निशान हट जाते हैं। अगर जरुरत पड़े तो एक से ज्यादा बार भी इसे आजमा सकते हैं।

पायरिया की जांच Paayariya Ki Jaanch

केले के छिलके का इस्तेमाल जहां मुंह की बिमारियों के इलाज के लिए किया जाता है, वहीं बिमारियों की जांच में भी इसका प्रयोग होता है। अपने मसूड़ों पर केले का छिलका रगड़े। अगर इनमें से खून निकल आए तो इसका मतलब है कि आपको पायरिया है।

इंक हटाने में इस्तेमाल Used in removal of inc

लिखते समय हाथ पर इंक लग जाता है, ऐसे में कई बार वह जल्दी से रब नहीं होता है। इसको साफ करने के लिए केले के छिलके को रगड़े। इसमें मौजूद नैचुरल ऑयल इंक का निशान मिटा देगा।

खाने में करें इस्तेमाल Use in food

केले के छिलके को आप अपने आहार में कई तरह से शामिल कर सकते हैं। एशियाई देश और कैरीबियन क्षेत्र इस पूरे फल से पकौड़े बनाना पसंद करते हैं। इसके अलावा, वे इससे बनाना पील टी या वनीला आइसक्रीम के साथ स्मूदी बनाते हैं।

कई लोग तो इसे साबुत तक खाना पसंद करते हैं, तो कई इसे 10 मिनट के लिए भाप में पकाकर खाते हैं। केले का हरा छिलका एक तरह से सब्जी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। आप इसमें हल्के मसाले और सामग्री डालकर कई तरह की डिश तैयार कर सकते हैं।

वहीं, पीले छिलके को लोग साबुत खाते हैं, क्योंकि इसमें हरे छिलके से ज़्यादा अच्छा, केले का स्वाद आता है। इसके अलावा आप छिलकों को ब्लेंड करके बनाना पील शॉट भी तैयार कर सकते हैं।

अल्‍ट्रा वॉयलेट किरणों से बचाव Avoiding ultraviolet rays

केले का छिलका अल्ट्रा वॉयलट किरणों से भी बचाने में काफी मददगार साबित होता है।  केले का छिलका आंखों की यूवी किरणों से रक्षा करता है। आंखों पर केले के छिलके को थोड़ी देर के लिए रख लें। इससे राहत मिलेगी।

सोरायसिस में मददगार है केले का छिलका Uses For Psorisis

सोरायसिस एक तरह का त्वचा रोग है। इस रोग में त्वचा लाल हो जाती है और खुजली होने लगती है। इसका केले के छिलके से इलाज किया जा सकता है। इसमें मौजूद फैटी एसिड त्वचा का सूखापन और खुजली के लक्षणों से निजात दिलाने में मदद करता है। इसके लिए सोरायसिस के निशान पर केले के छिलके से 20 मिनट तक मालिश करें और फिर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से धो लें। ऐसा दिन में दो बार करें। यकीनन आपको फायदा होगा।

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*