प्रेग्नेंसी में चुकंदर खाने के फायदे जान चौंक जाएंगे आप, जानिए क्या-क्या हैं इसके लाभ

Benefits Of Beetroot In Hindi

सलाद में खाए जाने वाले चुकंदर का स्वाद किसी को अच्छा लगता है तो किसी को बुरा। लेकिन क्या आपको मालूम है कि चुकंदर के स्वाद में भले ही थोड़ी कसावट हो लेकिन ये आपकी सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होता है।


(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

हरी सब्जियों और फल के बारे में तो लोग जानते ही हैं कि ये हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, लेकिन चुकंदर के बारे में बहुत ही कम लोगों को मालूम होता है।

शायद यही वजह है कि चुकंदर का प्रयोग खाने में बहुत ही कम लोग करते हैं। चुकंदर को बीटरूट भी कहा जाता है (Chukandar Meaning In English – Beetroot)।

लाल रंग के इस चुकंदर को अगर हर रोज खाने में शामिल कर लिया जाए तो आपकी सेहत को इसका बहुत फायदा पहुंच सकता है। चुकंदर का इस्तेमाल सलाद, जूस, हलवा का दूसरे किसी और भी रुप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

काफी लोग चुकंदर के पत्ते की सब्जी (chukandar ke patte ki sabji) भी बनाकर खाते हैं लेकिन दोनों के प्रभाव अलग – अलग हैं | हम यहाँ पर बीटरूट की बात अधिक करेंगे |

हीमोग्लोबिन की कमी होने पर ज्यादातर डॉक्टर लोगों को चुकंदर खाने की सलाह देते हैं। दक्षिण भारत में बीटरूट को उबाल कर खाने का प्रचलन है, लेकिन आपको बता दें कि इसे कच्चा खाना ही ज्यादा फायदेमंद होता है, क्योंकि उबालने से इसके बहुत से पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं।

सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि चुकंदर का लाल रंग आपके खाने की सुंदरता में भी चार चांद लगा देता है।

तो आइए जानते हैं कि चुकंदर यानी कि बीटरूट को खाने के क्या- क्या हैं फायदे।

चुकंदर यानी कि बीटरूट को खाने के फायदे Chukandar Khane Ke Fayde – beetroot khane ke fayde in hindi

ब्लड प्रेशर में फायदेमंद Blood Pressure Ka Upchaar Beetroot Se

चुकन्दर नाइट्रेट्स (nitrates) और फोलेट का एक अच्छा स्रोत है, इसका सेवन करने पर ब्लड प्रेशर को कम करने में काफी मदद मिलती है। शोधकर्ताओं की मानें तो रोज़ाना 500 ग्राम चुकन्दर खाने से 5-6 घंटे में ब्लड प्रेशर लेवल घट जाता है।

[ इसे भी पढ़ें – हृदयाघात (हार्ट अटैक) का घरेलू उपचार]

खून साफ करता है Khoon Saaf Karta Hai Chukandar

चुकंदर एक बेहतरीन ब्लड प्यूरिफायर (blood purifier) के तौर पर काम करता है। हर रोज इसका सेवन करने से पेट सही रहता है और टॉक्सिन बाहर निकलते हैं। यह एक बेहतरीन detoxification फल भी है जो रक्त को साफ़ करने के काम आता है।

पेट की समस्याओं में फायदेमंद Stomach Ke Liye Achcha Hai Beetroot

चुकंदर में मौजूद फाइबर पेट की समस्याओं के लिए काफी फायदेमंद होता है। हर रोज इसका सेवन करने से पेट संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है।  कब्ज में भी चुकंदर एक औषधि के रुप में काम करता है।

चुकंदर एनीमिया में लाभकारी Anemia Me Asardar Hai Beetroot

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि ब्लड में हीमोग्लोबिन की कमी होने पर डॉक्टर चुकंदर खाने की सलाह देते हैं। जी हां, चुकंदर में काफी ज्यादा मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो एनीमिया की बिमारी में फायदेमंद होता है।

आपको ये भी बता दें कि ज्यादतर लो ये कहते हैं कि चुंकि चुकंदर का रंग लाल होता है, इसलिए ये खून की कमी को दूर करता है, लेकिन ये गलत है। आयरन खून बनाने में मदद करता है और इस वजह से ये एनीमिया में जरूर खाना चाहिए। आयरन की मदद से हीमाग्लूटनिन (haemagglutinin) बनता है, जो कि रक्त का ही एक ऐसा हिस्सा होता है जो ऑक्सीजन और बहुत से पोषक तत्वों को शरीर के दूसरे अंगों तक पहुंचाने में मदद करता है।

इसके आलावा त्वचा के लिए चुकंदर लाभ (Chukandar Ke Fayde Chehre Ke Liye) कम नहीं हैं | खून बढ़ने से चेहरा चमक उठता है 

चुकन्दर के यही आयरन तत्व एनीमिया से लड़ने में मदद करते हैं।

कैंसर में कारगर चुकंदर Cancer ke Khatre Ko Kaam Kare Chukandar

कैंसर जैसी गंभीर बिमारी में भी चुकंदर खाना काफी कारगर साबित होता है। चुकन्दर में ‘बिटिन’ नामक तत्व पाया जाता है जो शरीर में गांठ और कैंसर होने से बचाता है।

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में हुए एक अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों को ब्रेस्ट या प्रोस्टेट कैंसर होता है, वो अगर चुकंदर खाए तो उनके ट्यूमर बढ़ने की गति 12.5 फीसदी कम हो जाती है। चुकंदर में मौजूद बेटासायनिन भी कैंसर से लड़ने में मदद करता है।

[ इसे भी जानें – स्तन कैंसर का कारण और लक्षण]

चुंकदर का जूस दे ताजगी Thankan Door Karta Hai Beetroot

आपने देखा होगा कि अक्सर खिलाड़ियों को चुंकदर का जूस पीने की सलाह दी जाती है। क्योंकि चुकंदर शरीर में एनर्जी लेबल को बढ़ाता है।

अमेरिकन डायबिटिक्स असोसिएशन के द्वारा एक कॉन्फ्रेंस हुई जिसमें एक अध्ययन के रिजल्ट बताये गए जिसमें यह बात कही गई है कि चुकन्दर में पाए जाने वाले तत्व थकान को दूर करते है और साथ -साथ बॉडी के एनर्जी लेवल को भी बढ़ाता है।

इसमें नाइट्रेट तत्व पाया जाता है जो धमनियों के विस्तार में हेल्प करटा हैं, और यह शरीर के सभी भागों में ऑक्सीजन ठीक प्रकार से पहुंचा पाती है और इस प्रकार् से शरीर में ऊर्जा का स्तर भी बढ़ता है। इसके अलावा, चुकन्दर में आयरन होता है जो कि स्टैमिना बढ़ाने का काम करता है।

सेक्स हार्मोन के निर्माण में मददगार Sex Harmon Banane me madadgar

चुकन्दर सेक्स हार्मोन बनाने में भी काफी मदद करता है। इसे नेचुरल वियाग्रा भी कहा जाता है। जी हां, पुराने ज़माने में लोग इसका इस्तेमाल यौन स्वास्थ्य के लिए करते थे।

चुकन्दर में बहुत अधिक मात्रा में एक केमिकल बोरॉन (boron) पाया जाता है जो कि ह्यूमन सेक्स हार्मोन के निर्माण में मददगार होता है।

[ इसे भी पढ़े – सेक्स पॉवर बढ़ाने के घरेलू उपाय]

कोलेस्ट्रॉस्ल कम करता है Cholesterol Kaam Kare

ये कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी काफी फायदेमंद होता है। चुकंदर में फाइबर, फ्लैवोनॉइड्स और बेटासायनिन काफी मात्रा में होता है, जिससे ये शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

[इसे भी पढ़ें – जाने हल्दी के 10 आश्चर्यजनक फायदे ]

ऐसे में दिल के बिमारियों से भी बचाव होता है। ये कोलेस्ट्रॉल का ऑक्सीकरण कम करने में मदद करता है, जिसकी वजह से ये धमनियों में नहीं जमता है। अगर आपको भी कोलेस्ट्रॉल की प्रॉब्लम है, तो चुकंदर का इस्तेमाल आप कर सकते हैं।

दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाता है Bone ke liye Sahi

चुकंदर आस्टिओपरोसिस से बचाव करने में भी काफी फायदेमंद है। ये दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाता है। चुकंदर के इस्तेमाल से आप इन सभी दिक्कतों से अपना बचाव कर सकते हैं।

गर्भवती महिलाओं के लिए लाभकारी Pregnant Women Ke Liye Fayedemand

प्रेग्नेंट महिलाओं को फॉलिक एसिड की जरुरत अधिक मात्रा में होती है। ऐसे में चुकंदर उनके लिए काफी फायदेमंद होता है। क्योंकि चुकंदर में फॉलिक एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। फॉलिक एसिड गर्भ में पल रहे बच्चे में मेरूदंड बनने में काफी मदद करता है, इसलिए गर्भवती महिलाओं को चुकंदर का सेवन जरूर करना चाहिए।

[ इसे भी जाने – गर्भवती की सामान्य तकलीफें और उनसे बचाव]

ये तो आपने चुकंदर के फायदे के बारे में जाना, लेकिन क्या आपको मालूम है कि सिर्फ चुकंदर ही नहीं बल्कि इसके पत्ते भी हमारी सेहत, त्वचा और बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है।


(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

जी हां, चुकंदर के पत्तों में भी आयरन, कैल्सियम, विटामिन ए,के और सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जो हमारे शरीर के लिए काफी लाभकारी होता है। चुकंदर के पत्तों को पानी में उबालकर सिर धोने से रुसी और जुओं की तकलीफ दूर हो जाती है। इतना ही नहीं चुकंदर सन बर्न में भी काफी लाभकारी होता है। इसके रस को चेहरे पर लगाने से झुर्रियां भी दूर हो जाती हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*