टमाटर के जूस में छिपे हैं सेहत और सौंदर्य से जुड़े कई राज, नियमित रुप से करें इसका इस्तेमाल

टमाटर का इस्तेमाल तो हर घर में किया जाता है। चाहे सब्जी में डाला जाए या टमाटर का सलाद बनाया जाए, उसकी चटनी बनाई जाए या फिर इसका जूस बनाया जाए।

टमाटर का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जाता है। लेकिन आज हम जानेंगे कि टमाटर के जूस के फायदे क्या- क्या हैं। कहा जाता है कि अगर हमें कई बिमारियों से बचना है तो टमाटर का सेवन जरूर करना चाहिए।

टमाटर में कई महत्वपूर्ण रसायन तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होते हैं। टमाटर का जूस सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करता है। इसलिए आपने भी अक्सर डॉक्टरों को टमाटर का जूस या सूप पीने की सलाह देे ते हुए सुना होगा।

ठंड के मौसम में तो टमाटर सूप पीने का अपना मजा ही अलग है। टमाटर ना सिर्फ खाने में स्वाद बढ़ाता है, बल्कि इसके इस्तेमाल से खाने की रंगत भी बदल जाती है। ये खाने को खूबसूरत भी बनाता है।

तो आइए जानते हैं कि क्या हैं फायदे टमाटर जूस पीने के ।

आंखों के लिए फायदेमंद Beneficial for eyes

टमाटर में विटामिन ए और सी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो आंखों के लिए काफी लाभकारी होता है। ऐसे में टमाटर के जूस का सेवन आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है । रतौंधी के रोगियों के लिए भी टमाटर का जूस अच्छा माना जाता है।

कहते हैं कि रोजाना 2 गिलास टमाटर का जूस पीने से आंखों की समस्याओं से निजात मिलता है। शोध के मुताबिक टमाटर मोतियाबिंद की परेशानी को भी दूर करता है। टमाटर में फाइटोकैमिकल, जैक्सेथिन, ल्यूटिन और लाइकोिपिन जैसे यौगिक तत्व मौजूद होते हैं, जो आंखों को क्षति से बचाते हैं।

इसे भी पढ़ें – आंखों की रोशनी कैसे बढ़ाएं

हेल्दी एनर्जी ड्रिंक Healthy Energy Drink

टमाटर के जूस का इस्तेमाल एनर्जी ड्रिंक के तौर पर भी किया जा सकता है। टमाटर के जूस को एक हेल्दी ड्रिंक के तौर पर देखा जाता है। यूनान के जनरल केमिकल स्टेट लेबोरेटरी में 15 एथलीटों से साथ दो महीनों तक एक रिसर्च किया गया। जिसमें 9 एथलीटों को एक्सरसाइज के बाद एनर्जी ड्रिंक के तौर पर टमाटर का जूस दिया गया और बाकी के 6 एथलीटों को दूसरे एनर्जी ड्रिंक दिए गए।

इसके बाद सभी एथलीटों के फिजिकल एक्टिविटी का अध्ययन किया गया, जिसमें पाया गया कि टमाटर का जूस पीने वाले एथलीटों की मांसपेशियां एक्सरसाइज करने के बाद जल्दी अपनी सामान्य स्थिति में लौट आते हैं। इसलिए टमाटर के जूस को हेल्दी एनर्जी ड्रिंक भी कहा जाता है।

इसे भी पढ़ें – कैसे अपनी सेहत को दुरुस्त रखें Healthy Tips For Good Health In Hindi

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है Controls blood pressure

ब्लड प्रेशर की समस्या आजकल आम बात हो गई है। हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में नमक कम खाने की सलाह दी जाती है। डॉक्टरों की मानें तो शरीर में पोटैशियम की कमी होने पर हाई ब्लड प्रेशर का खतरा हो जाता है, साथ ही शरीर में सोडियम की मात्रा भी बढ़ जाती है।

चूंकि टमाटर पोटैशियम का अच्छा स्त्रोत है, इसलिए टमाटर का जूस हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद होता है। इससे शरीर में सोडियम की मात्रा भी नियंत्रित होती है। इसलिए अगर आपको भी है हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम तो आज से ही शुरू कर दें टमाटर के जूस का इस्तेमाल करना।

इसे भी पढ़ें –  High Blood Pressure Treatment At Home हाई ब्लड प्रेशर का घर पर इलाज

स्किन के लिए टमाटर के जूस के अनेक फायदे Benefits of Tomato For Skin In Hindi 

टमाटर का जूस ना सिर्फ सेहत बल्कि सौंदर्य के लिए भी बहुत ही लाभकारी होता है। ये हमारे स्किन के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है ।

  • तैलीय त्वचा में अक्सर मुंहासों की प्रॉब्लम लगी रहती है। मुंहासों की वजह से चेहरे पर कई तरह के दाग भी हो जाते हैं, जो चेहरे की सुंदरता को बेकार कर देते हैं। ऐसे में विटामिन युक्त टमाटर का जूस आपके चेहरे की सुंदरता को बनाए रखता है। टमाटर में एंटी- ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो चेहरे से दाग- धब्बों को भी दूर कर देते हैं।
  • टमाटर के जूस को खीरे के रस के साथ मिलाकर लगाने से चेहरे के रोम छिद्र खुल जाते हैं। जिसके बाद आपकी त्वचा अच्छे से सांस ले पाती है और चमकदार दिखती है।
  • झुर्रियों में भी टमाटर का जूस काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए टमाटर के जूस को रुई की मदद से चेहरे पर लगाएं , फिर देखिए कैसे आपके चेहरे की झुर्रियां दूर हो जाती है। टमाटर के गुदे को भी चेहरे पर रगड़ने से लाभ मिलता है।
  • ना सिर्फ ऑयली बल्कि टमाटर का जूस ड्राई स्किन के लिए भी लाभकारी होता है। टमाटर के जूस में ग्लिसरिन मिलाकर लगाने से ड्राई स्किन में चमक जा आती है।

आंतों को स्वस्थ बनाए रखता है Keeps the intestines healthy

टमाटर के जूस का सेवन हमारे आंतों को भी स्वस्थ बनाए रखता है। ये आंतों में मौजूद विषैले तत्वों को बाहर निकालता है और लैक्टोवेसिल्स को बढ़ाता है, जिससे हम कई तरह के गंभीर बिमारियों से बचे रहते हैं। आंतों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए टमाटर के जूस का सेवन जरूर करें।

इसे भी पढ़ें – भूख बढ़ाने के तरीके इन हिंदी Bhook Badhane Ke Gharelu Nuskhe

कब्ज दूर करता है Removes Constipation

टमाटर का जूस कब्ज का भी काफी कारगर उपाए हैं। टमाटर के जूस का नियमित सेवन करने से कब्ज से जरूर राहत मिलती है। इसके सेवन से पेट पूरी तरह से साफ हो जाता है। साथ ही पेट दर्द जैसी समस्याओं से भी निजात मिल जाता है।

इसे भी पढ़े – कब्ज का प्राकृतिक औषधियों द्वारा इलाज Kabj Ka Gharelu Upchar Hindi Me

हड्डियां मजबूत करता है Makes Bones Strong

टमाटर में लाइकोपीन नामक तत्व पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में काफी मदद करता है। टमाटर का जूस पीने से शरीर में प्रचुर मात्रा में पोटैशियम और कैल्सियम की पूर्ति हो जाती है। ये ऑस्टियोपोरोसिस नामक बिमारी से भी बचने में मददगार साबित होता है।

इसे भी पढ़े –हड्डियों को कैसे मजबूत बनाये और आर्थराइटिस से बचें इन हिन्दी

कैंसर से बचाव Cancer Prevention

टमाटर में कैंसर से बचने के भी गुण विद्यमान हैं। डॉक्टरों का मानना है कि रोजाना एक गिलास टमाटर का जूस पीने से कैंसर होने का खतरा 18 फीसदी तक कम हो जाता है। नेशनल कैंसर इंस्टिट्यूट में पब्लिश जर्नल के अनुसार टमाटर प्रोेस्टेट कैंसर से बचाने में काफी मददगार होता है। टमाटर में मौजूद फॉलिक एसिड और वीटा- केरोटिन शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं।

इसे भी पढ़ें –  अंडकोश के कैंसर का घरेलू इलाज Andkosh Ka Desi Gharelu Ilaj

वजन घटाने में कारगर Effective in weight loss

ज्यादा वजन होना आजकल आम बात है। वहीं वजन घटाने के लिए लोग क्या- क्या नहीं करते । लेकिन क्या आपको मालूम है कि टमाटर का जूस वजन कम करने में आपकी बहुत मदद कर सकता है। इसके लिए रोजाना आपको टमाटर के जूस का सेवन करना होगा। टमाटर में फैट बहुत ही कम मात्रा में पाया जाता है, साथ ही इसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी नहीं होती है।

डैंड्रफ से छुटकारा Remove Dandruff

ना सिर्फ स्किन बल्कि बालों के लिए भी टमाटर का रस काफी अच्छा होता है। बालों में रूसी की दिक्कत तो आजकल हर किसी को होती है। रूसी से निजात पाने के लिए टमाटर के जूस में चीनी मिलाकर बालों के जड़ों में लगाएं, सूखने के बाद बालों को अच्छी तरह से धो लें। आपको रूसी से छुटकारा जरूर मिल जाएगा।

अनिद्रा भगाए Sleeplessness

कई तरह की बिमारियों की वजह से नींद ना आना भी आजकल एक आम बात हो गई है, लेकिन नींद ना आना खुद में भी एक बिमारी ही है। इसलिए इसे दूर करना बेहद जरूरी है। अगर आपको रात को अच्छी नींद नहीं आती है, तो टमाटर के जूस या फिर सूप का सेवन करें, फिर देखिए कमाल आपको कुछ ही दिनों में रात के समय अच्छी नींद जरूर आने लगेगी। टमाटर में मौजूद विटामिन्स अच्छी नींद लाने में मदद करते हैं।

ब्लड शुगर को कम करता है Reduces blood sugar

टमाटर में कार्बोहाइड्रेट बहुत ही कम मात्रा में होता है, जिसकी वजह से ये शुगर के रोगियों के लिए अच्छा खाद्य पदार्थ है। टमाटर का जूस पीने से शरीर मे शुगर लेबल कम होता है, इसलिए डायबिटीज के रोगियों को टमाटर के जूस का सेवन करना चाहिए।

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद  Beneficial for pregnant women

गर्भवती महिलाओं को आयरन और विटामिन्स की अधिक मात्रा में जरुरत होती है। इसके लिए उन्हें पौष्टिक आहारों के सेवन की सलाह दी जाती है। लेकिन हार्मोनल चेंजेस की वजह से अक्सर गर्भवती महिलाएं खाने से हिचकिचाती हैं, ऐसे में टमाटर का जूस पीने से उन्हें शरीर में शक्ति मिलती है। क्योंकि टमाटर का जूस कई मिनरल की कमियों को पूरा करता है। साथ टमाटर आयरन का भी अच्छा स्त्रोत है। इसलिए गर्भवती महिलाएं टमाटर के जूस का सेवन जरूर करें।

कृमि से निजात kirmi se nijaat

अक्सर छोटे बच्चों के पेट में कृमि की शिकायत होती है। ऐसे में बच्चों को भूख भी नहीं लगती और उनका स्वभाव भी चिड़चिड़ा हो जाता है। कृमि से निजात दिलाने में टमाटर का जूस आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए टमाटक के जूस के साथ सेंधा नमक मिलाकर बच्चे को पिलाएं, फिर देखिए कृमि से जरूर ही छुटकारा मिल जाएगा।

बलगम का इलाज balagam ka ilaaj

सर्दी- जुकाम में भी टमाटर का जूस फायदेमंद होता है। ज्यादा जुकाम की वजह से बलगम गले और फेफड़े में जम जाता है, जिससे सांस लेने में भी काफी परेशानी होती है। टमाटर के जूस में काली मिर्च और नमक डाल कर गर्म- गर्म पीने से फायदा होता है । बलगम की वजह से सांस लेने पर जो घर्र- घर्र की आवाज आती है, उससे भी छुटकारा मिलता है। इसलिए बलगम होने पर टमाटर का जूस पीना बिल्कुल भी ना भूलें।

पीलिया में फायदेमंद jaundice Ka Upchar Hindi Me

पीलिया एक ऐसी बिमारी है, जिसमें खान- पान का काफी परहेज करना पड़ता है। लेकिन पीलिया की बिमारी में टमाटर के जूस का सेवन करना बहुत ही लाभकारी साबित होता है। पीलिया की बिमारी में हर रोज टमाटर के जूसका सेवन करें और फिर देखें इससे होने वाले फायदे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*