दादी मां के 16 उपयोगी नुस्खे 16 Best Dadi Maa Ke Nuskhe In Hindi

Best Dadi Maa Ke Nuskhe In Hindi

दादी मां के 16 उपयोगी नुस्खे Dadi Maa Ke Nuskhe In Hindi –  वैसे तो आज हम अधिकतर एलोपैथिक दवाओं का इस्तेमाल करते हैं लेकिन आपको जानकार खुशी होगी कि बहुत से ऐसे छोटे – छोटे मर्ज है जिनका इलाज आप घर पर मौजूद चीजों से बड़े आराम से कर सकते हैं | इस तरह के नुस्खो को हम “दादी माँ के नुस्खे” के नाम से जानते हैं | तो  हम आपको यहां पर इस आर्टिकल के माध्यम से दादी मां के कुछ नुस्खों के बारे में बताएंगे जिससे आपको फायदा होगा –

नुस्खा # 1 – यदि आपकी खांसी है ठीक नहीं हो रही है तो आप वंशलोचन पीसकर शहद के साथ चांटे, इससे कुछ दिनों में ही खांसी ठीक हो जाती है.

नुस्खा # 2 – आक के दूध में काले तिल पीसकर इसका लेप करने से पसली का दर्द दूर होता है.

नुस्खा # 3 – कैथे के गूदे में अंदाज से थोड़ी सोंठ, कालीमिर्च, पीपल का चूर्ण, शहद और चीनी के साथ मिलाकर खाने से अजीर्ण (Indigestion) दूर होता है.

नुस्खा # 4 – जिन बच्चों को चेचक निकल आती है, उनके शरीर से बहुत दिनों तक गर्मी नहीं जाती, ऐसी अवस्था में उन्हें गूलर के रस में मिश्री मिलाकर पिलाने से आराम मिलता है.

नुस्खा # 5 –  बेल, सोंठ, जायफल का काढ़ा बनाकर पीने से हैजा दूर होता है.

नुस्खा # 6 – मोच आने पर नारियल की गिरी को महीन पीसकर उसमें चौथाई भाग हल्दी का चूर्ण मिलाकर पोटली बांधकर आग पर गर्म करके मोच वाले हिस्से को सेंकिए तुरंत राहत मिलेगी.

नुस्खा # 7 – यदि गिरने या मोच की वजह से बच्चे के हाथ पैर में सूजन आ गई हो, तो उबले हुए बथुए का तीन चार बार लेप लगाइए इससे फायदा होगा.

नुस्खा # 8 – जल जाने पर उस स्थान पर तुरंत शहद लगाने से फफोला नहीं पड़ता, इसलिए आप घर कही जल गयी हो या बच्चे जल गयी हो तो तुरंत शहद लगाएं |

नुस्खा # 9 – यदि आपके होठ फट रहें हो तो आप नाभि में सरसों का तेल लगाएं, इससे होंठ नहीं फटतेऔर यदि फाटे हुए हैं तो फायदा होगा.

नुस्खा # 10 – चोट लगने पर उस स्थान पर तारपीन के तेल का फाहा रखने से आराम मिलता है.

नुस्खा # 11 – दांत दर्द होने पर पानी में मेथी उबालकर कुल्ला करें, दांत दर्द से राहत मिलेगी.

नुस्खा # 12 – कान में दर्द होने पर, गुलाब के असली इत्र की एक दो बूंदे कान में डालें, दर्द दूर हो जाएगा. सुदर्शन के पत्तों का रस गुनगुना करके कान में डालने से भी कान के दर्द से छुटकारा मिलता है.

नुस्खा # 13 – जुकाम होने पर लौंग का तेल सूंघने से आराम मिलता है.

नुस्खा # 14 – सूखे नींबू को जलाकर उबाल कर पीने से कब्ज दूर होता है.

नुस्खा # 15 – मलेरिया के ज्वर में मीठा नींबू खाने से बहुत आराम मिलता है.

नुस्खा # 16 – नवजात शिशु का कान बहने पर मां के दूध में थोड़ी सी लौंग पीसकर कान में डालने से लाभ होता है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*