धूप और गर्मी से बचने के 8 आसान उपाय Dhoop Aur Garmi Se Bachne Ke Tips

Loo Lagne Ka Ilaj In Hindi Garmi Se Bachne Ke Tips Garmi Se Bachne Ka Tarika

धूप और गर्मी से बचने के 8 आसान उपाय Dhoop Aur Garmi Se Bachne Ke Tips In Hindi – इन दिनों गर्मियों का मौसम चल रहा है. गर्मियों में देश के अधिकांश मैदानी इलाकों में भयंकर गर्मी से का सामना करना पड़ता है और दिनोंदिन तापमान असहनीय होता जाता है और गर्मी शरीर को चुभने लगती है. लेकिन शरीर जैसे-तैसे अपने को बचाने के लिए पूरी कोशिश करने में जुटा रहता है. उसमें सक्रिय कई प्रकार की शारीर की प्राकृतिक प्रक्रियाएं इस प्रयत्न में लगी रहती हैं, कि कैसे भी शरीर का आंतरिक तापमान बढ़ने ना पाए. शरीर से चू रहा पसीना ऐसे समय में शरीर को सबसे अधिक ठंडक देता है.

अगर हवा में अधिक नमी ना हो, तो हर घंटे शरीर पसीने के जरिए, 900 किलो कैलोरी गर्मी को निकालता रहता है. मुंह नाक और स्वास्थ्य प्रणाली के सभी अंगों की सतह से भी भीतरी ऊष्मा वाष्प बनकर निकलती रहती है. स्किन में दौड़ रही रक्त धमनियां भी गर्मी से पिंड छुड़ाने के प्रयास में खुल जाती हैं. जिससे त्वचा अधिक लाल दिखने लगती है. यह सब प्रक्रियाएं शारीरिक अंग-प्रत्यंग द्वारा उसे ठंडा रखने के प्राकृतिक प्रयत्न कहे जा सकते हैं. लेकिन इन प्रक्रियाओं में शरीर को बहुत बड़ी मात्रा में नमक और पानी से हाथ धोना पड़ता है.

इसलिए शरीर कुछ ऐसा भी करता है कि उसके भीतर की मशीनरी कम से कम ऊष्मा  निकाले. गर्मी के दिनों में हमारी भूख का कम हो जाना और शरीर में सुस्ती छा जाना, इसी बचाव प्रक्रिया के दो चिरपरिचित लक्षण हैं.

इन मुश्किल परिस्थितियों में यह जरूरी हो जाता है, कि हम शरीर की सुरक्षा के लिए, कुछ छोटी-छोटी सावधानियां अवश्य बरतें. इन सावधानियों के बारे में हम आपको यहाँ अवगत करा रहे हैं –

1. रोजाना अधिक मात्रा में पानी, दूसरे पेय पदार्थ और नमक से भरपूर चीजें लेते रहें. जिससे शरीर में पानी और नमक की भरपाई लगातार बनी रहे. दादी मां के नुस्खे, इस दृष्टि से अति उत्तम हैं. कच्चे आम से तैयार किया गया अमृत शिकंजी, पुदीने की चटनी, नींबू पानी, कच्चे प्याज का रस, छाछ, लस्सी और तरह-तरह के प्राकृतिक रंगों से बने शरबत लेने से शुष्क हो रहे गले को तो राहत मिलती ही है, इसके साथ-साथ शरीर के भीतर की बेचैनी भी दूर होती है.

2. ताजे फल और साग सब्जियां भी शरीर में पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स की पूर्ति करने में सहायक सिद्ध होते हैं. गर्मियों के दिनों में कमजोरी महसूस होने पर 1 लीटर पीने के पानी में एक छोटा चम्मच नमक, दो चुटकी मीठा सोडा, जरा सा नींबू और चीनी मिलाकर घोल तैयार कर उसे पीने से आराम पहुंचता है.

3. गर्मियों में पहनने के कपड़े भी मौसम के अनुकूल होना जरूरी है. शरीर से चिपके, तंग कपड़े, शारीरिक रूप और आकृति को भले ही अधिक आकर्षक और लुभावना बना देते हैं. पर गर्मियों में ऐसे आकर्षक कपड़ों से बचे रहने में ही समझदारी है. भड़कीले, तंग पोशाक, जींस और टाइट शर्ट पहनने की बजाए. हल्के-फुल्के और खुले कपड़े पहनाना गर्मियों में बेहतर होता है.

4. खादी और सूती वस्त्र, न सिर्फ स्वदेशी है, बल्कि गर्मियों के लिए सबसे उपयुक्त परिधान भी हैं. आप सिंथेटिक कपड़े सर्दियों के मौसम में बड़े आराम से पहन सकते हैं. 

5. सिर पर साफा, ओढ़नी या टोपी चाहे वह किसी भी ब्रांड की ही क्यों न हो, उसे पहने रहने में ही अच्छाई है. आपको याद होगा कि जब ब्रिटिश हमारे देश में थे तो उन्होंने बड़े-बड़े टोप पहनने की परंपरा डाली थी , जो कि मौसम के अनुकूल था.

6. कपड़ों का हल्के रंग का होना भी अच्छा है. गहरे रंग के कपड़े गर्मी को अपने अंदर रोक लेते हैं और बड़ी मुश्किल खड़ी कर देते हैं. जबकि हल्के रंग के कपड़े बाहर से ही गर्मी को अलविदा कह देते हैं, इसलिए हल्के रंग (जैसे सफ़ेद) के कपड़े पहनने चाहिए.

7. समय-समय पर स्नान करते रहने से भी शरीर को ठंडक पहुंचती है. किसी को लू लग जाए तो उसके बदन पर ठंडे पानी की पट्टियां रखना और पंखा चलाकर रखना आराम पहुंचाता है.

8. राजमहलों और रजवाड़ों में, शाही हमाम इसी लक्ष्य से बनाए जाते थे. आज म्यूनिसिपैलिटी की मेहरबानी रहे तो यह सुख आम जनता भी उठा सकती है, पर अपने देश में लोगों की किस्मत इतनी अच्छी नहीं है.

बच्चों के लिए विशेष चेतावनी

स्कूल बंद होने के कारण, मन कितना ही उदास क्यों ना हो, दिन में बाहर निकलकर खेलना-कूदना ठीक नहीं है. बच्चों को बाहर क्रिकेट खेलना तो पसंद है ही लेकिन धूप की बजाय छाया में ही खेलें तो अच्छा है. ऐसा भी खेल चुन सकते हैं जिसमें ज्यादा दौड़-भाग न हो. ध्यान रहे, खूब मात्रा में पानी पीते रहे, ताकि छुट्टियां हंसते-खेलते बीत जाए.

Tags: #Loo Lagne Ka Ilaj In Hindi, #Garmi Se Bachne Ke Tips, #Garmi Se Bachne Ka Tarika, #Home Remedies For Pet Ki Garmi, #Garmi Se Bachne Ki Dua, #Pet Mein Garmi, #Dhoop Se Bachne Ke Tips

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*