गुड हाइट के लिए खास टिप्स Good Height ke liye Khas Tips

Good Height के लिए खास डाइट लें और एक्सरसाइज करें अपने लिए खास कपड़े भी चुने तो आप लंबी दिखेंगी(Good Height ke Liye Exercise Bahut Jaruri Hai).

अपनी शॉर्ट हाइट को लेकर उदास कभी भी नहीं होना चाहिए कुछ ऐसे आइडियाज हैं जिससे आपका लंबे और पतले दिखने का सपना पूरा हो सकता है एक्सरसाइज और स्मार्ट ड्रेसिंग सेंस से ऐसा जरूर हो सकता है(Good Height Grows your Personality)

गुड हाइट के लिए योगा और अन्य एक्सरसाइज Good Height ke liye Yoga Aur Anya exercise

आइए आज आपको इस आर्टिकल में इसी के बारे में कुछ बताते हैं। हाइट बढ़ाने के लिए दौड़ने के बजाय योग, ब्रिस्क, वॉकिंग, एरोबिक, डांस और स्ट्रेचिंग काफी फायदेमंद होता है। हाई इंटेंसिटी वाली एक्सरसाइजेज मांसपेशियों और जोड़ों में अंदरूनी चोट पहुंचाती हैं। कुछ सालों के बाद घुटनों में दर्द की परेशानी हो सकती है। इसलिए सिर्फ ऐसे व्यायाम करें जो सुरक्षित और फायदेमंद दोनों का पिक्स पट की देखरेख पर कुछ समय के लिए दौड़ भी सकती हैं(Good Height pane ke Tips). Read More – योग से निकालें शरीर के विष और रहें स्वस्थ

गुड हाइट की कूल एक्सरसाइज Good Height ki Cool Exercise

जो लड़के लड़कियां नार्मल वजन के हैं, वह अपने लंग्स और हार्ट की मजबूती के लिए सिर्फ 3 मिनट के लिए तेज दौड़े, फिर 3 मिनट तक रेस्ट करें(Good Height ke liye Running jaruri hoti hai) ऐसा 5 बार कर सकते हैं। 23 से 24 साल की उम्र में लड़के और लड़कियां दोनों जिम में वजन उठाने वाली साइज कर सकते हैं। जिम में की जाने वाली एक्सरसाइज को लेकर लोगों में Myth है कि लड़कियों की बॉडी लड़कों की तरह गठीली और मजबूत दिखने लगेगी। वे सॉफ्ट तौर नाजुक नहीं दिखेंगी जबकि ऐसा नहीं है। मसल्स तो मेल फीमेल के अलग-अलग हारमोंस के कारण बनती हैं। महिलाओं में एस्ट्रोजन हार्मोन अधिक होता है और टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की मात्रा बहुत कम होती है। वे लगातार हल्की वेटलिफ्टिंग की एक्सरसाइज करेंगे तो भी उनमें ज्यादा मसलबिल्डर नहीं होंगे। पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन अधिक मात्रा में होता है और इसी हार्मोन की वजह से उनमें मांसपेशियों का गठन जल्दी होता है।  Read More – पावर योगा क्या है और क्या हैं इसके फायदे 

 

गुड हाइट के बारे में गलत धारणा और सच्चाई Good Height ke Bare me Galt Dharna Aur Sachai

ऐसा माना जाता है की वजन उठाने वाली एक्सरसाइज करने से हाथों और पैरों की नसें मोटी और गहरी दिखने लग जाती हैं। रात पर लटकने से हाइट नहीं बढ़ती सिर्फ हाथों की स्ट्रैचिंग होती है। बेहतर है पूरी बॉडी की एक्सरसाइज की जाए। बॉडी का लोअर पार्ट वैसा का वैसा ही रहता है। स्ट्रैचिंग में बायसेप्स ट्राइसेप्स कोबरा स्ट्रैचिंग हाथ पैर और पेट की होती है। इसी तरह पीट जागो पैरों और पिंडलियों की भी एक्सरसाइज करें। कैल्शियम खाने से अच्छी हाइट होती है ऐसा मानना गलत है क्योंकि कैल्शियम सिर्फ हड्डियों की मजबूती के लिए होता है। बॉडी ग्रोथ के लिए प्रोटीन और विटामिन का कांबिनेशन अच्छा रहता है। दाल अंडे मछली काले चने और सोयाबीन हाइट के लिए अच्छे डाइट ऑप्शंस में से एक हैं(Good Height ke Bare me Galt Dharna se Bache).

गुड हाइट के लिए एक्स्ट्रा ऑप्शंस क्या होते हैं Good Height ke Liye Extra Options Kya Hote hai

इसके अलावा ड्रेसिंग स्टाइल हेयर स्टाइल और फुटवियर पर भी खास ध्यान दें आप लंबी और पतली दिख सकती हैं। कुछ ऐसी ड्रेस चुने जिनसे आप अपनी हाइट से कुछ और लंबी व स्लिम दिख सकती हैं (Ek Achi Height Dikhne Ke Liye Extra Options ko bhi Apnaye).

No frill आपको यह करना होगा कि फ्रिल वाली ड्रेस और टॉप ना पहने। इस स्टाइल की ड्रेस से भले ही आपकी उम्र कम दिखाई देगी पर आप गोल मटोल दिखेंगी। कैप्रीस पहनने के बजाय ट्राउजर्स पहने। पूरी लंबाई के पेंट से आप की लिस्ट लंबी लगेंगी। यदि आप थ्री फोर्थ लेंथ की पेंट पहनती है तो हाइट पहले की अपेक्षा छोटी ही दिखेगी। शर्ट को टकिन करके पहने। इससे आप लंबी दिखेंगी। ट्राउजर और स्कर्ट लोवेस्ट के बजाय हाई वेस्ट पहनने से आप लंबी दिखाई देंगी।

स्ट्रैट कट क्या होना चाहिए Straight cut Kya Hona Chahiye

आपको ऐसे में जैकेट ड्रेस और ट्राउजर स्ट्रेट कट की पहननी चाहिए। इससे आप लंबी और सिंह दोनों दिखाई देंगी। (Good Height Dikhne ke Liye Straight Cut hai Helpful).

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*