मूगफली के औषधीय गुण Groundnut Health Benefits In Hindi

Groundnut Health Benefits In Hindi
मूगफली के औषधीय गुण (Groundnut/Peanut Health Benefits In Hindi)
Groundnut meaning in hindi – मूगफली
मूगफली खाने के कई फायदे हैं. सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि यह Vegetable प्रोटीन का सबसे बड़ा श्रोत है. साथ ही यह काफी सस्ता भी होता है. इससे मिलने वाले फायो के बारे में अकसर हमें मालूम नहीं होता और अनजाने में ही हमारा शरीर इसके फायदे प्राप्त कर रहा होता है. इन्ही फायदों की वजह से इसे गरीबों का मेवा भी कहते हैं, क्योकि इसमें भी लगभग वही गुण होते हैं जो बादाम और काजू में होते हैं.
इसमें पाये जाने वाले प्रोटीन की मात्रा अंडे और दूध से भी अधिक होती हैं. प्रोटीन के आलावा इसमें आयरन, बी- काम्प्लेक्स, थियामिन, विटामिन B6, विटामिन B9, और नियासिन के साथ – साथ कैल्शियम और जिंक भी पाया जाता है.
आप यदि मूंगफली के ये सभी फायदे चाहते हैं तो आप इसके लाल रंग के छिलके के साथ खाएं और रोजाना 30-40 दाने काफी है.
मूगफली के औषधीय गुण (Groundnut/Peanut Health Benefits In Hindi) निम्न दिये जा रहे है –

1. दस्त की शिथिलता– भोजन के साथ जैसे खिचड़ी, खीर, सब्जी आदि में मूगफली डालकर सेवन करने से दस्त साफ होता है और स्वास्थ्य बनता है।

2. स्तनों में दूध वृद्धि– कच्ची मूगफली का सेवन करनें से माता के स्तनों में दूध की वृद्धि हो जाती है। अतः जिनका दूध बच्चे के लिए पर्याप्त मात्रा में न उतरता हो उन्हें अवश्य ही मूगफली का सेवन करना चाहिए।

3. हारमोंस का संतुलन – मूगफली खाने से महिलाओं और पुरुषों दोनों का हारमोंस का संतुलन सही बनता है. इसलिए हारमोंस के असंतुलन से सम्बंधित कोई भी बीमारी नहीं होती है.

4. हड्डियाँ मजबूत बनती हैं – इसमें Calcium और Vitamin -D काफी मात्रा में पाए जाते हैं, इसलिए इसका रोजानावन करने से हड्डियाँ मजबूत बनती हैं.

5. कोलेस्ट्राल को सही करता है – यह अच्छे कोलेस्ट्राल को बढ़ाता है और ख़राब कोलेस्ट्राल को कम करता है. पीनट्स में mono-unsaturated fatty acids होते हैं – जैसे oleic acid; जिसके कारण ह्रदय सम्बंधित रोग कम होते हैं.

6. शारीरिक विकास अच्छा होता है – पीनट्स प्रोटीन से भरपूर होते हैं. इसमें मौजूद amino acids शरीर के सही विकास के लिए जरूरी होते हैं.

7. पेट के कैंसर में लाभ – इसमें Poly-phenolic anti-oxidants बहुत अच्छी मात्रा में होता है. इसमें मौजूद P-Coumaric acid पेट में कैंसर पैदा करने वाले carcinogenic nitrous-amines को कम करता है.

8. त्वचा को नुकसान से बचाए – इसमें मौजूद Vitamin -E त्वचा की सेल्स को प्रोटेक्ट करता है जिससे डैमेज कम हो जाता है. यह स्किन को  free radicals से भी बचाता है जिससे स्किन को नुक्सान पहुँचता है.

9. वजन कंट्रोल करे – वे लोग जो Peanut या Peanut बटर का इस्तेमाल वीक में दो बार करते हैं उन्हें वजन बढ़ने का खतरा बाकी लोगो से काफी कम होता है. इसे सुबह ब्रेड के साथ या किसी अन्य चीज के साथ खाया जा सकता है.

10. ब्लड सुगर में फायदा – पीनट में मौजूद मैगनीज, कैल्शियम को अब्सोर्ब करता है और ब्लड के सुगर लेवल को भी ठीक करता है.

Mungfali kaise khaye – आप भुनी हुई मूगफली के दाने खा सकते हैं. Mungfali khane ke tarike और दूसरे भी हैं -जैसे आप इसका बटर भी ब्रेड में लगाकर खा सकते हैं. Kachi mungfali khane ke fayde भी कई है और ज्यादातर वही हैं जो पकी हुई मूगफली के होते हैं. Mungfali ke nuksan तभी है, जब आप इसे एक बार मे बहुत अधिक खायें.

 

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*