मन की शांति और सुकून के लिए हेड मसाज जरूरी Head Massage Benefits In Hindi

head massage benefits in hindi - fayde

मन की शांति और सुकून के लिए हेड मसाज जरूरी Head Massage Benefits In Hindi – सेहत की देखभाल, हर मौसम में बहुत जरूरी होती है. लेकिन बदलते मौसम की वजह से सर्दी जुखाम, सिरदर्द की समस्या हो जाती है. ठंड का मौसम हो या गर्मी का मौसम हो, टेंशन और कंपटीशन में आगे निकलने की जद्दोजहद के बीच विभिन्न समस्याओं से पार पाने के लिए लोग नए-नए उपायों को तलाश रहे हैं. ऐसे में हेड मसाज का एक ऐसा उपाय है, जो जल्द आराम पहुंचा कर फिर से तन मन में उर्जा से भर देता है.

हेड मसाज Head Massage Steps And Tips In Hindi

हेड मसाज के दौरान उंगलियों, हथेलियों और कोहनी का इस्तेमाल करके सिर की हल्के हाथ से मालिश की जाती है. इससे सिर में रक्त का बेहतर संचार होता है और मस्तिष्क की कोशिकाओं की सक्रियता बढ़ती है और मांसपेशियों को जल्द आराम मिलता है. खासतौर से हेड मसाज कराना डबल फायदेमंद होता है. यह मेंटली और फिजिकल ही दोनों तरह से फिट बनाए रखता है.

हेड मसाज के लिए बादाम, जैतून या नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा मिनरल वाटर को गुलाब जल में भी मिलाकर सामान्य मालिश की जा सकती है. सप्ताह में एक या दो बार हेड मसाज जरूर करें. हेड मसाज के लिए अलग थेरेपी जैसे अरोमाथेरेपी, थाई मसाज थेरेपी, हॉट स्टोन मसाज थेरेपी, आयुर्वेदिक मसाज थेरेपी एवं रिफ्लेक्सोलॉजी थेरेपी का सहारा ले सकते हैं.

कैसे करें हेड मसाज How To Do Head Massage For Maximum Benefits

☑ थोड़े से तेल को हल्का सा गर्म करें फिर इसे पूरे सिर पर लगाएं.

☑ दोनों हाथों के अंगूठे को गर्दन के पीछे के भाग पर टिका कर उंगलियों से आगे माथे और फिर पीछे कनपटियों तक तथा उंगलियों को आगे तक फैला कर अंगूठे से कनपटी तक धीरे-धीरे मालिश करें.

☑ उंगलियों से सिर पर कंपन पैदा करते हुए मालिश करें, ताकि मस्तिष्क की कोशिकाओं में रक्त संचार में तेजी आए.

☑ करीब 15 से 20 मिनट तक करने के बाद गर्म पानी में भीगा हुआ तौलिया सिर पर लपेट कर 10 मिनट तक आराम की स्थिति में छोड़ें.

तनाव सिरदर्द का ईलाज और बचाव कैसे करें Tension Headache Causes Relief And Treatment

हेड मसाज के लाभ Head Massage Health Benefits In Hindi

हेड मसाज के कई तरह के लाभ होते हैं, इनमे से कुछ के बारे यहाँ चर्चा की जा रही है –

1. सिर दर्द से जल्द राहत Head Massage Relieves Headache 

हेड मसाज कराने से सिर दर्द बहुत जल्दी ठीक हो जाता है. हेड मसाज के लिए आप सिर पर हल्का तेल लगाकर उंगलियों से धीरे-धीरे मसाज करें, ऐसा करने से सिर में रक्त का संचार बढ़ जाता है, साथ ही बालों को भी मजबूती मिलती है.

2. डिप्रेशन से छुटकारा Head Massage Helps In Depression 

अगर आप लंबे समय से किसी वजह से डिप्रेशन में है, तो हेड मसाज आपके लिए बेहद कारगर साबित होगा. नियमित हेड मसाज से डिप्रेशन से छुटकारा मिलता है.

3. अनावश्यक दर्द से राहत Head Massage For Pain Relief

हेड मसाज से ब्लड सरकुलेशन सही होता है और छोटी मोटी समस्या की रिपेयरिंग होती है. साथ ही मसाज, बॉडी को टॉक्सिन से मुक्त करता है, जिससे शरीर के अन्य भागों में अनावश्यक दर्द से छुटकारा मिलता है.

4. बालों का मजबूत होना Head Massage Strong Hair 

गुनगुने तेल से सिर की मालिश करने से बाल झड़ने की समस्या दूर हो जाती है. नहाने से पहले हल्का गुनगुना तेल आधे घंटे तक सिर पर मालिश करने से सिर में रक्त प्रवाह का सुचारु रुप से होता है, जिससे बालों के झड़ने में कमी आती है. सप्ताह में एक बार आयल मसाज करने से बाल सेहतमंद बने रहते हैं.

5. अच्छी नींद आना Head Massage To Induce Better Sleep

हेड मसाज करने से नींद अच्छी आती है. हेड को रब करने से दिन भर की थकान दूर होने के साथ-साथ अच्छी नींद भी आती है.

6. इम्यूनिटी का बढ़ना Head Massage Increases Immunity Of Body

हेड मसाज करने से शरीर का इम्युनिटी लेवल बढ़ता है. सर्दी-जुखाम में हेड मसाज करना बेहद फायदेमंद होता है. इससे आपकी इम्युनिटी बढ़ने के साथ-साथ मन को शांति मिलती है.

7. ब्लड प्रेशर का कम होना Head Massage To Lower Blood Pressure

हेड मसाज करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है, क्योंकि मन की शांति से आपका चित्त भी शांत रहता है. जिन लोगों को BP की शिकायत होती है, उन्हें हेड मसाज से जल्द आराम मिलता है.

बहरहाल भागदौड़ और कंपटीशन के इस दौर में हर किसी को तनाव से दूर सुकून के दो पल की जरूरत होती है खासकर वे लोग जो व्यायाम नहीं कर पाते उन लोगों के लिए हेड मसाज सबसे उपयुक्त है हेड मसाज से मन को सुकून और शांति मिलती है

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*