आलू के औषधीय गुण 20 Health Benefits of Potato In Hindi

Health Benefits of Potato In Hindi

आलू के औषधीय गुण Health Benefits of Potato In Hindi – Aloo ke fayde

Potato meaning in hindi – आलू

Aalu ke fayde – अपने देश में आलू को सभी जगह खाया जाता है और यह लगभग सब जगह पैदा भी होता है. खाने की सब्जी के साथ ही यह Health le liye bhee kafi faydemand hota hai. आलू के फायदे फेस के लिए भी कई है – जैसे यह चेहरे में चमक लाता है.

आलू के औषधीय गुण (Health Benefits of Potato) का विवरण नीचे दिया जा रहा है –

नेत्र रोग के लिए आलू Potato Eyes Benefits

कच्चे आलू को साफ पत्थर के टुकड़े पर घिसकर 2-3 माह तक नेत्रों में काजल की भाति लगाने से 4-5 वर्ष पुरानी फुली या जाला नष्ट हो जाते है।

आग से जलना पर आलू

जले हुए स्थान पर फफोला पड़ने से पूर्व ही कच्चा आलू पत्थर पर बारीक पीसकर लेप कर देने से दाहकता शांत हो जायेगी फफोला नही पड़ेगा और रोगी स्थान शीघ्र ठीक हो जयेगा।

स्कर्वी रोग के ilaj में 

दातों की हड्डिया सूज गई हो और मसूढ़ों से रक्त निकलता हो तो भुने आलूओं का सेवन करे अथवा छिलके सहित आलू का पतला शाक या शूप बनाकर खाना चाहिए।

बेरी बेरी

कच्चा आलू चबाकर उसका रस ग्रहण करने अथवा आलू कूट पीसकर उसका रस निचोड़ कर एक एक चम्मच की मात्रा में पिलाते रहने से नाडि़या की क्षीणता दूर होने लगती है। और पुनः शक्ति प्राप्त कर चलने योग्य हो जाता है।

कमर का दर्द (कटिवेदना)

कमर में दर्द होने पर आलू काफी उपयोगी है. यदि आपको कमर में दर्द है तो कच्चे आलू की पुल्टिस बनाकर कमर पर लगानी चाहिए। इससे कुछ दिनों में आराम मिलना शुरू हो जाएगा.

स्किन में लाल फुंसियाँ (विसर्प रोग)

त्वचा पर पड़ने वाली लाल-लाल फुन्सियों को विसर्प कहते है। उन पर तथा घुटने या अन्य संधि स्थलों की शोथ (सूजन) या चोट लगने से नसें नीली पड़ जाने पर कच्चे आलू पीसकर रोगी में आलू का सेवन हितकर रहता है।

चोट लगने पर नीला पड़ना

चोट लगने पर नीला पड़ जाने की स्थिति में जिस स्थान पर नीला पड़ा है वहां पर कच्चा आलू पीसकर लगाना लाभप्रद है। इसके लगाने से नीलापन कम होकर नार्मल हो जाता है.

तेज धूप व लू से सुरक्षा

यदि त्वचा तेज धूप से झुलस गयी है तो कच्चे आलू का रस, झुलसी त्वचा पर लगाना लाभदायक है।

गठिया रोग का आलू से उपचार 

गठिया जैसे रोग में भी आलू के फायदे हैं. कण्डों पर चार आलू भूनकर उनका छिलका उतारकर आलूओं में नमक मिर्च डालकर खाना गठिया में लाभप्रद है। गठिया (Arthritis) का घरेलू उपचार

उच्च रक्त चाप High Blood Pressure Ka Upchar

High Blood Pressure Ke Upchar में भी आलू काफी लाभप्रद है. इसके लिए पानी में नमक डालकर आलू उबालकर छिलका सहित ही रोगी को खिलाये। छिलका निकाले नहीं, इस बात का ध्यान रखना जरूरी है. उच्च रक्तचाप (high blood pressure) का घरेलू इलाज

त्वचा की झुर्रियां ठीक करें

सर्दी में हाथों की त्वचा पर झुर्रियां पड़ जाने की स्थिति में कच्चा आलू पीसकर हाथो पर मलें। कच्चे आलू के स्थान पर नीबू का रस हाथों पर मलना भी लाभप्रद होता है।

अम्लता का इलाज (Acidity Ka Aloo Se Gharelu Upchar)  आलू एसिडिटी होने पर काफी फायदेमंद होता है. इसलिए भोजन में नियमित रूप से आलू शामिल करें, इसका सेवन करने से अम्लता दूर होती है।

गुर्दे की पथरी- गुर्दो में पथरी होने पर केवल कच्चा आलू पीसकर लगाना आरामदायक होता है।

वातरक्त- कच्चे आलू को पीसकर अंगूठे पर लगाने से दर्द समाप्त हो हो जाता है।

आलू के अन्य फायदे –

दाद, फुन्सियां, गैस, स्नायविक तथा मांसपेशियों के रोग होने पर कच्चे आलू का रस पीये। आलू पीसकर त्वचा पर मलने से रंग गोरा हो जायेगा। घूटनों में सूजन व जोड़ों में दर्द होने पर कच्चा आलू पीसकर लगाना आरामदायक होता है।

Potatoes: Health Benefits, Risks & Nutrition Facts

आपने देखा कि potato benefits for face and skin are many. आप आलू का इस्तेमाल करे और स्वस्थ रहें.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*