उड़द दाल के औषधीय गुण और स्वास्थ्य लाभ

Health Benefits Of Urad Dal in HIndi

Health Benefits Of Urad Dal (Black Gram) in Hindi उड़द दाल के औषधीय गुण और स्वास्थ्य लाभ Urad dal ke fayde in hindi

उड़द एक दाल है जिसे काला चना भी कहा जाता है | यह एक ऐसा अनाज है जो कि कई रोगों के इलाज में काम आता है कुछ इलाज नीचे दिये जा रहे है जिसके प्रयोग से आप अपने कई रोगों को ठीक कर सकतें हैं | कई प्रकार की दाल होती हो और खाई जाते हैं लेकिन उड़द और मूंग दाल का कुछ अलग ही महत्व है. इसमें पाये जाने वाले Nutrients स्वास्थ्य के लिए अलग ही महत्व रखते हैं.

अपने देश के ज्यादातर बह्गों यह पाया जाता और खाया भी जाता है. इसमें फाइबर की मात्रा काफी होती है इसलिए यह जल्दी पच जाता है. यह हार्ट के स्वास्थ्य के लिए भी उपयोगी हैं. इससे cholestrol कम होता है और हार्ट healthy बनता हैं.

यह एक ऐसी दाल है जिसे खाने से आपके शरीर में तुरंत एनर्जी मिलती है. शाकाहारी खाने वालों के लिए यह एक ऐसा खाना है जिसमें आयरन पाया जाता है और कई स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं से निजात दिलाने में सहायक है.

उड़द दाल के फायदे urad dal benefits – urad ki dal ke fayde in hindi

आइये अब जानते है उड़द दाल के फायदों के बारे में –

1) सफेद दाग ठीक करने के लिये – उड़द को पानी में बारीक पीसकर नियमित रूप से लगाने से रोग की स्थिति के अनुसार चकत्तों पर लगाने से कुछ माह के भीतर ही सफ़ेद दाग मिटने लगते है।

2) गंजापन ठीक करने के लिये – उड़द की दाल को उबाल कर पीस लें। रात को सोते समय इसका लेप सिर पर कुछ दिनों तक लगाते रहने से गंजापन समाप्त हो जाता है।

3) पित्त शोथ ठीक करने के लिये – उड़द को पकाकर हलुए की तरह बनाकर उसकी पुल्टिस को पित्त शोथ पर बांध देने से पित्त शोथ में शीघ्र लाभ होता है।

4) चोट या दर्द पर उड़द से लाभ – उड़द के आटे में पिसी हुई सौठ, हींग, नमक, मैनफल मिलाकर तवे पर एक ओर रोटी जैसे सेंके । कच्ची (दूसरी) ओर तिल का तेल चुपड़कर गर्म कर लें और गर्म सहन करने योग्य रोटी प्रभावित स्थान पर बांध देने से चोट या अन्य प्रकार का दर्द समाप्त हो जाता है।

5) नकसीर और रक्तपित्त पर उड़द से लाभ – उड़द का पिसा आटा और लाल रेशमी वस्त्र की राख दोनो को जल में मिलाकर मस्तक पर गाढ़ा गाढ़ा लेप करने से रक्त पित्त व नकसीर ठीक हो जाती है।

6) एनर्जी बूस्ट करने के लिए – उड़द में आयरन पाया जाता है जिससे यह आपको उर्जा से भरपूर रखता है और दिनभर एक्टिव बनाये रखता है.
 

7) प्रोटीन से भरपूर होती है

यह शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन का एक अच्छा श्रोत है. जो लोग नॉन – वेज नहीं खाते हैं उनको प्रोटीन की जरूरत इससे पूरी हो सकती है. मजबूत हड्डियाँ और अच्छे स्वास्थ्य के लिए आप इसे खाएं.

8) कामोद्दीपक होती है (aphrodisiac herbs)

यह नेचुरल कामोद्दीपक होती है, इसे रेगुलर खाने से सेक्स सम्बन्धी रोगों में आराम मिलता है 

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*