उच्च रक्तचाप के कारण और घरेलु उपचार High Blood Pressure Ke karan Aur Gharelu Upchar

हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन एक तरह का साइलेंट किलर माना जाता है. कई लोग इस बीमारी को गंभीरता से नहीं लेते हैं, लेकिन ये शरीर को कई तरीकों से नुकसान पहुंचा सकता है. हां लाइफस्टाइल में बदलाव करके इस बीमारी से लड़ा जा सकता है. ब्लड प्रेशर अचानक से बढ़ना स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है. ऐसे में मरीज को तुरंत बीपी कंट्रोल करने की जरूरत होती है. हाई ब्लड प्रेशर और ब्लड प्रेशर लॉ होने पर आप क्या उपाय करते हैं? दवाईयों का सेवन हाई ब्लड प्रेशर को परमानेंट सॉल्यूशन नहीं है(Hypertension Ek Anya Karan Hai High Blood Pressure Ka) हां, दवाईयां कुछ समय के लिए आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रख सकती हैं, लेकिन यह इसे जड़ से खत्म करने में मददगार साबित नहीं हो सकती. दा दवाईयों का सेवन कई तरह की बीमारियों को शरीर में पैदा कर सकता है, जैसे- दिल का दौरा, दिल की बीमारियां, किडनी की समस्या, ब्लड क्लोट्स व अन्य इसमें शामिल हैं(High Blood Pressure Se Jaan Bhi Ja sakti Hai)

शरीर में उच्च रक्तचाप के कारण Body Me High Blood Pressure Ke Karan

  • शराब – अत्यधिक शराब की खपत न केवल आपके ब्लड प्रेशर को प्रभावित कर सकती है बल्कि आपके दिल और यकृत को भी नुकसान पहुंचा सकती है।
  • पारिवारिक इतिहास- यदि आपके परिवार के एक या अधिक सदस्यों में उच्च ब्लड प्रेशर है, तो संभावना है कि आप उच्च ब्लड प्रेशर के विकास के लिए उच्च जोखिम पर हैं।
  • मोटापे – मोटापे से ग्रस्त लोगों में हाइपरटेंशन भी बहुत आम है।
  • आलस्य – जो लोग शारीरिक रूप से निष्क्रिय हैं वे दिल की दर अधिक हैं। यह धमनियों में बहुत अधिक दबाव डालता है जिसके परिणामस्वरूप उच्च ब्लड प्रेशर होता है।
  • तम्बाकू- चबाने या धूम्रपान करने से तंबाकू आपके धमनियों की अस्तर को गंभीर हाइपरटेंशन की ओर ले जा सकता है(Tobacco Ka Sevan Tanav Ko Badhata Hai)
  • अपर्याप्त विटामिन- आपके आहार में विटामिन डी और पोटेशियम की बहुत कम मात्रा आपके रक्त में सोडियम के स्तर को परेशान कर सकती है जिससे उच्च ब्लड प्रेशर होता है।

उच्च रक्तचाप में अपनाए ये घरेलू नुस्खे High Blood Pressure Me Apnay Ye Gharelu Nuskhe

आजकल के समय में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या बेहद आम हो गई है। बिगड़ते लाइफस्टाइल की वजह से कभी भी बीपी बढ़ जाता है। बढ़ते बीपी को कंट्रोल करने के लिए लोग दवाइयों का सेवन करते हैं, लेकिन दवाइयों का सेवन करने से हमारे शरीर को कई अन्य नुकसान भी पहुंचते हैं। इसलिए हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करने के लिए हमें घरेलू नुस्खों को अपनाना चाहिए। घरेलू नुस्खे न केवल हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करेंगे बल्कि इससे कई गंभीर बीमारियों से भी बचा जा सकता है(High Blood Pressure Me Apnay Gharelu Upchar).

लहसुन से करे कण्ट्रोल Lahsun Se kare Control लहसुन को ब्लड प्रेशर कंट्रोल का एक बेहतरीन स्रोत माना जाता है. ये शरीर में कॉलेस्ट्रॉरल के लेवल को नियंत्रण में रखना, इम्युनिटी को सुधारना, बालों की देखभाल व स्किन को भी फायदा पहुंचाता है. लहसुन को पका कर खाने में कोई बड़ा नुकसान नहीं है, लेकिन इस कारण इसके कुछ आवश्यक गुण खत्म हो जाते हैं. आप, लहसुन को काट कर उसे सीधे पानी के साथ खा सकते हैं, लेकिन अगर आपको इसे कच्चा खाना पंसद नहीं है तो आप इसे अपने फूड में मिलाकर इसे अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. इस काटने के बाद थोड़ी देर रख देने से यह हवा में मौजूद ऑक्सिजन से भी मिल जाता है, जो शरीर के लिए फायदेमंद माना जाता है. Read More – लहसुन खाने के फायदे

काली मिर्च से उपचार Kali Mirch Se Upchar आयुर्वेदिक चिकित्सकों के अनुसार बीपी अचानक से बढ़ने पर आधा गिलास पानी में काली मिर्च पाउडर डालकर इस्तेमाल करें. इसके अलावा काली मिर्च का सेवन नियमित करने से न केवल खाने का स्वाद बढ़ेगा, बल्कि कई बीमारियों से भी राहत मिल सकती है. इसे सब्जियों में डालकर नियमित खाया जा सकता है. इससे पाचन सिस्टम मजबूत होता है। ये मलेरिया में भी काफी फायदेमंद होती है. इतना ही नहीं दांतों के दर्द में भी काली मिर्च तुरंत आराम देती है. काली मिर्च के नियमित प्रयोग से आंखों की रोशनी बढ़ती है. शरीर के किसी हिस्से में अगर सूजन आ रही हो, वहां काली मिर्च पीसकर लगा दें तो काफी जल्दी आराम मिल जाता है.

आंवला से होगा फायदा Amla Se Hoga Fayda आंवला हाई ब्लड प्रेशर ही नहीं कई बीमारियों को शरीर से दूर रखने में मदद करता है. आप पानी में आधा चम्मच आंवले (Amla) का पाउडर मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं. इतना ही नहीं इसे शहद के साथ मिलाकर भी खाया जा सकता है. दरअसल, शहद शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है. आंवले का इस्तेमाल सुबह खाली पेट किया जाना चाहिए. आप आंवले के जूस को  भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. Read More – आंवला के फायदे

प्याज से इलाज Pyaj Se Ilaj प्याज क्वेरसेटिन नामक फ्लेवोनॉयड्स से भरपूर होता है जो आपके रक्त वाहिकाओं को पतला करने में मदद करता है. इसके सेवन के बाद ब्लड प्रेशर को तुरंत कम किया जा सकता है. भारत में इसे ज्यादातर सलाद और सब्जियों में इस्तेमाल किया जाता है. Read More – प्याज खाने के फायदे

नारियल पानी का उपाय Coconut Water Ka Upay हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए नारियल पानी काफी फायदेमंद है। यह सिस्टोलिक दाब को कम करता है। इसके लिए दिन में 1 बार नारियल पानी जरूर पीएं। खाली पेट पीने से ज्यादा फायदा मिलता है।

तुलसी से करे उपचार Tulsi Se Kare Upchar जिन लोगों को लोगों को लो ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है, वे 10-15 तुलसी के पत्ते लेकर उसे पीस कर उसका रस निकाल लें। फिर इसे 1 चम्मच शहद के साथ खाली पेट खाएं। Read More – तुलसी खाने के फायदे

कॉफी का सेवन करे लो बी पी Coffee Ka sevan Kare Low BP इसमें कैफीन काफी मात्रा में होता है जो लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। यह लो ब्लड प्रेशर को बहुत तेजी से बढ़ा देता है। हाई ब्लड प्रेशर से परेशान लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*