गंजेपन का घरेलू उपचार (इलाज) Ganjapan Ka Gharelu Ayurvedic Desi Ilaj in Hindi

Home Remedies for baldness

यहाँ जानेंगे गंजेपन का कारण व लक्षण Ganjapan Ka Karan Aur Lakshan

बालों का पालन-पोषण सही ढंग से नहीं होने, बालों को समय-समय पर चिकनाई न मिलने, तेज हवा में घूमने व बालों पर धूल, मिट्टी लगने के कारण उनकी जड़ें कमजोर हो जाती हैं तथा वे धीरे-धीरे टूटने लगते हैं। प्रारंभ में एक-दो बाल करके टूटते हैं कितु जैसे-जैसे समय गुजरता जाता है बालों के उड़ने की संख्या बढ़ती जाती है और धीरे-धीरे सारा सिर गंजा हो जाता है।

पौष्टिक आहार की कमी से शरीर में अनेक रोगों की उत्पत्ति होती है. शारीरिक निर्बलता के कारण बालों को भरपूर पोषक तत्व नहीं मिल पाते तो बाल कमजोर होकर, टूटकर नष्ट होने लगते हैं. बालों की जड़ों में धूल मिट्टी की गंदगी, रूसी, जुएं व फुंसियों के कारण जीवाणुओं के संक्रमण से भी बाल टूटकर गंजा बना देते हैं. यह Ganjapan Ka Karan होता है

गंजापन (बालों का नष्ट होना) का आयुर्वैदिक घरेलू उपाय Ganjapan Ka ilaj Hindi Me

Gharelu Upaay #1. सिर के बालों को नष्ट होने से रोकने के लिए प्रतिदिन साबुन से सिर नहीं धोना चाहिए. साबुन के अधिक इस्तेमाल से बाल जड़ से कमजोर होते हैं. Balo Ki Jad Kamjor Nahi Honi Chahiye नही तो बाल टूटने लगते हैं.

Gharelu Upaay #2. बालों को तौलिए से अच्छी तरह पोंछकर उसकी जड़ों के पास से पानी को पूरी तरह सुखा देना चाहिए. बालों में प्रतिदिन भृंगराज का तेल लगाने से बालों का टूटना बंद होता है (Bhrigraj Oil Lagane Se Balo Ka Totna Kam Ho Jaata Hai). बाल लंबे, घने और दीर्घायु तक काले बने रहते हैं, और Ganjaapan Se Chhutkara मिलता है

Gharelu Upaay #3. भल्लातक अर्थात भिलावे के रस में मधु मिलाकर सिर पर लगाने से गंजेपन की विकृति नष्ट होती है. बाल फिर से उगने लगते हैं (Baal Ugane Ke Upay Hindi Me).

[इसे भी पढ़ें – बालों में रूसी के उपाय – देसी नुस्खे Balo Me Rusi Ke Upay]

Gharelu Upaay #4. इंद्रायण पौधे की जड़ को जल से साफ करके, गोमुत्र के साथ पीसकर सिर पर लेप करने से कुछ सप्ताह में बाल उगने लगते हैं. गंजापन की विकृति नष्ट होती है. यह ganjapan ka desi ilaj हैं.

Gharelu Upaay #5. कटेरी के 10 ग्राम रस में मधु 10 ग्राम मात्रा में मिलाकर सिर पर मलने से गंजापन नष्ट होता है. बाल उगने लगते हैं. यह Ganjapan Ka Medicine काफी उपयोग में लाया जाता है.

Gharelu Upaay #6. सिर के सारे बाल उस्तरे से साफ कराकर प्रतिदिन सुबह-शाम सिर में भृंगराज तेल (Ganjapan ka oil) की मालिश कराने से बाल उगने लगते हैं. बालों का टूटना बंद होता है.

Gharelu Upaay #7. नीम के तेल को नारियल के तेल में बराबर मात्रा में मिलाकर सिर में मलने से गंजापन की विकृति नष्ट होती है. नए बालों की उत्पत्ति होती है. यह भी Ganjaapan Ki कारगर Dawa है .

Gharelu Upaay #8. 50 ग्राम सूखे आंवले के चूर्ण को रात्रि के समय जल में डालकर रखें. प्रातः उठने पर चूर्ण को उंगलियों से मसलकर, उस जल को छानकर सिर के बाल धोने से बालों का टूटना बंद होता है. बाल लंबे, घने और काले होते हैं. प्रतिदिन आंवले का मुरब्बा खाने से भी बालों का टूटना बंद होता है. This is best hair fall treatment at home in hindi.

[इसे भी पढ़ें – बालों के झड़ने का घरेलू उपचार Hair Fall Treatment At Home]

Gharelu Upaay #9. बालों को जल से धोने के बाद तौलिए से खूब अच्छी तरह पोंछकर, आंवले, भृंगराज व शिकाकाई का मिश्रित तेल लगाने से बालों को जड़ों से टूटना बंद होता है. सुगंधित तेल इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. सुगंधित तेलों से बालों को हानि पहुंचती है. यह ganjapan ka ayurvedic ilaj है जो काम करता है.

Gharelu Upaay #10. 30-35 वर्ष की आयु में पहुंचने पर जब आपके बाल टूटने लगें और आपको ऐसी आशंका हो कि आप गंजे हो जाएंगे तो नीम और बेर के ताजे व कोमल पत्तों को जल में देर तक उबालकर उस जल को छानकर बालों को धोने से बहुत लाभ होता है. बाल लंबे और काले बने रहते हैं.

Gharelu Upaay #11. आधुनिक परिवेश में प्रदूषित वातावरण, धूल-मिट्टी, धूप की तेजी से बालों को बहुत हानि पहुंचाती है. ऐसे में बाल तेजी से सफेद होने लगते हैं. आंवले के 10 ग्राम चूर्ण और तुलसी के ताजे 10 ग्राम पत्तों को पीसकर सिर में मलने से और 15-20 मिनट के बाद बालों को जल से साफ करने पर बालों का टूटना कम हो जाता है. बाल काले भी बने रहते हैं.

Gharelu Upaay #12. प्रतिदिन दही के साथ बालों को धोने से बहुत लाभ होता है क्योंकि दही में अनेक ऐसी गुणकारी तत्व होते हैं जो बालों को बहुत लाभ पहुंचाते हैं. दही को बालों से मलकर 10-15 मिनट तक प्रतीक्षा करने के बाद बालों को जल से स्वच्छ करना चाहिए. गंजापन दूर करने के महत्वपूर्ण उपाय में से एक है (Ganjapan dur karne ke upay in hindi).

Gharelu Upaay #13. नारियल की गिरी खाने और नारियल का जल पीने से बालों को बहुत लाभ होता है. जो स्त्री-पुरुष प्रतिदिन बालों में नारियल का तेल लगाते हैं उनके बाल नहीं टूटते. बाल लंबे और घने होते हैं. अधिक आयु तक बाल काले बने रहते हैं. सप्ताह में एक दो बार नारियल के तेल से मालिश करने पर बाल टूटने बंद हो जाते हैं.

Gharelu Upaay #14. चुकंदर के ताजे व कोमल पत्तों को कूट-पीसकर रस निकालें. इस रस में पिसी हुई हल्दी मिलाकर सिर पर लगाने से बालों का टूटना बंद हो जाता है. नए बाल तेजी से उगने लगते हैं.

Gharelu Upaay #15. 100 ग्राम दही को किसी तांबे के पात्र में देर तक रगड़े. 15-20 मिनट तक दही को रगड़ने से दही का रंग कुछ-कुछ हारा हो जाता है. इस हरे दही को गंजे सिर पर लगाने से बाल तेजी से उगने लगते हैं.

Gharelu Upaay #16. बाल यदि तेजी से टूटते हो और गंजे होने की संभावना अधिक हो तो भोजन में फल-सब्जियों की मात्रा बढ़ाकर सिर पर भांगरे के रस की मालिश करनी चाहिए. सिर के बालों को उस्तरे से साफ कराकर प्रतिदिन भांगरे का रस की मालिश करने से बहुत लाभ होता है. भांगरे के पत्तों को पीसकर सिर पर लेप करने से बालों की उत्पत्ति होती है.

[इसे भी पढ़ें – बालों में रुसी होने पर घरेलू इलाज]

Gharelu Upaay #17. Baal Ugane Ki Medicine ->आंवला, मुलहठी, कमल केशर और तिल सभी चीजें 5-5 ग्राम मात्रा में लेकर कूट-पीसकर चूर्ण बना लें. प्रतिदिन 10 ग्राम चूर्ण 20 ग्राम मधु मिलाकर सेवन करने से बालों का टूटना बंद हो जाता है, और  Sar Par Baal उगने लग जाते है.

Gharelu Upaay #18. हाथी दांत के चूर्ण को मिट्टी के पात्र में रखकर, तेज आग पर गर्म करके भस्म बना लें. 3 ग्राम भस्म में बकरी का दूध और 3 ग्राम रसौत मिलाकर सिर पर लेप करने से बाल उगने लगते हैं.

Gharelu Upaay #19. चमेली के 10 ग्राम कोमल पत्तों को तिल के 50 ग्राम तेल में पकाकर उस तेल को छानकर, प्रतिदिन दिन में दो बार सिर में मलने से बालों का टूटना बंद हो जाता है. यह भी Baal Ugaane Ka ilaaj है

Gharelu Upaay #20. पके हुए केले को नींबू के रस में मिलाकर सिर पर लेप करने से कुछ सप्ताह में सिर के बाल टूटने बंद हो जाते हैं.

Gharelu Upaay #21. कलिहारी की जड़ को गोमूत्र के साथ पीसकर सिर पर लेप करने से बाल फिर से उगने लगते हैं.पुरुषों के लिए बाल regrowth स्वाभाविक रूप से शुरू हो जाती है.

गंजापन दूर करने के अन्य घरेलु उपाय Ganjapan Dur Karne Ke Anya Gharelu Upchar

1. आमः आम के अचार का पुराना तेल सिर पर नित्य लगाने से बाल पुनः उग आते हैं।

2. नीबूः सिर पर कहीं से बालों का गुच्छा या चकत्ता उड़ गया हो तो वहां प्रतिदिन नीबू के रस को रगड़ने से चमत्कारिक रूप से गंजा हो चुका सिर बालों से भर उठता है।

3. अनारः अनार के पत्ते पानी में पीसकर सिर पर लेप करें। इससे गंजापन दूर हो जाता है।

4. केलाः केले के गूदे को नीबू के रस में महीन पीसकर सिर पर आहिस्ता-आहिस्ता मल लें। गंजापन दूर करने का यह सबसे सरल उपाय है।

5. ककड़ीः ककड़ी के मौसम में रोएंदार ककड़ियों का रस निकालकर सिर पर मालिश करें, ऐसा एक माह तक करें, चमत्कारी असर होगा।

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*