गले में खराश व सूजन का घरेलू उपचार Gale Me Sujan & Kharas Ke Gharelu Upay

Home Remedies for sore throat and swollen glands

गले में खराश होने का कारण व लक्षण Gale Me Kharas Ka Karan & Lakshan

गले में खराश होना (Gale Me Kharas Hona) सामान्य बात है। वैसे तो यह खराश हानिकारक नहीं होती परंतु यह कई घातक रोगों के परिणामस्वरूप उभरनेवाला सामान्य लक्षण है। इस रोग में गले में बेहद तेज दर्द (Gale Me Dard) उत्पन्न होता है तथा भोजन व पानी को निगलते समय दर्द महसूस होता है। यह रोग फ्लू, सर्दी, चेचक व कठमाला जैसे रोगों का प्रथम संकेत भी माना जाता है।

गले में खराश होने पर उपचार Gale Me Kharas Ke Gharelu Upay Hindi Me

गले में खरास के घरेलू उपाय (Gale me kharas ke gharelu upay) के बारे में यहाँ पर जानकारी यहाँ पर दी गयी है. यह बहुत उपयोगी और रामबाण औषधि है.

1) गाजर और पालक (Gajar aur palak )

गाजर व पालक का रस समान मात्रा में मिलाकर पीने से गले की खराश खत्म हो जाती है। आप इनका रस /जूस मिक्सी में निकाल सकते हैं या सिल में पीसकर और फिर निचोड़ कर निकाल सकते हैं. दोनों की मात्रा 200ml से ज्यादा न हो. यदि खरास एक बार के पीने से न ठीक हो तो 2 घंटे बाद पुनः पी लें.

2) अनन्नासः अनन्नास (Pineapple) का रस रोहिणी की झिल्ली को काट देता है, गले को साफ रखता है। यह गले की खराश में प्रमुख औषधि है। ताजे अनन्नास में ‘पेप्सीन’ होता है। इससे गले की खराश में तत्काल लाभ मिलता है।

3) अनारः 10 ग्राम अनार के छिलके लगभग 100 ग्राम पानी में उबालिए। इसी पानी में दो लौंग भी पीसकर डाल दीजिए। जब पानी आधा रह जाए तो जरा सी फिटकरी घोलकर कुनकुना होने दीजिए और घूट-घूट लेकर गले के अंदर तक गरारे कीजिए। एक-दो घंटे बाद तीन-चार बार पुन: गरारे करें। गले की सारी खराश बाहर आ जाएगी।

Read These Useful Articles –

गले में सूजन का रामबाण इलाज Gale Me Sujan Ke Upay 

नीबूः गले में सूजन होने पर ताजा पानी में नीबू निचोड़कर नमक डालकर दिन में तीन बार गरारे करें। इससे सूजन में काफी राहत मिलेगी।

अनन्नासः अनन्नास खाने से गले की सूजन में काफी लाभ होता है। अनन्नास का रस गले की झिल्ली की सूजन को दूर करता है, जब भी गले में सूजन जैसी स्थिति उत्पन्न हो तुरंत अनन्नास का रस पीएं |

गले के अंदर सूजन के अन्य कारण Gale Me Sujan Ke Anya Karan

गले में सुजन खुनाक रोग की वजह से हो सकता है, जिसका घरेलु इलाज नीचे दिया जा रहा है.

पहचान कैसे करें – गले के अंदर सूजन आ जाती है | जिससे कोई चीज खाने-पीने अथवा थूक निगलने में भी बहुत दर्द होता है |

खुनाक रोग  की घरेलू दवा Khunaak Rog Ka Gharelu Upchar-

  1. चार माशे महुवे की गुठली बारीक पीसकर फॉक ले और ऊपर से दो घूंट ताजा पानी पिये | इससे शीध्र आराम हो जायेगा |
  2. मुरगे की बीट सिरके में मिलाकर लेप करने से सूजन दूर हो जाता है, यदि अंदर से पक गया हो तो फुट जाता है |
  3. यदि दर्द बहुत बढ़ गया, हो तो तुलसी की पत्ते पानी मे चाय की तरह औटाये ओर उसमे नमक डालकर गरम-गरम पियें ताकि गला सिक जाय | इससे दर्द दूर हो जाएगा |

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*