भूख ना लगने पर घरेलू उपचार Bhukh Badhane Ke Upay Hindi Me

Home Remedy for loss of appetite

भूख ना लगने पर घरेलू उपचार Bhukh Badhane Ke Upay Hindi Me

बहुत से लोग भूख ना लगने की समस्या से परेशान रहते हैं | इससे उनका स्वास्थ्य नहीं बनता है और कई स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं के शिकार हो जाते हैं | इस आर्टिकल में यह बताएँगे की भूंख क्यों नहीं लगती और इसके क्या कारण हैं | साथ ही इसके क्या उपाय हैं, इस बारे में बताएगें  |

भूख ना लगने का कारण व लक्षण Bhukh Na Lagne Ka Karan Aur Lakshan

असमय भोजन करने, नशा करने, तेल व मिर्च के पदार्थों के अधिक सेवन के कारण व्यक्ति को भूख नहीं लगने का रोग हो जाता है। वैसे यह कोई रोग नहीं परंतु इसकी वजह से व्यक्ति कमजोर हो जाता है तथा उसके शरीर में पोषक पदार्थों की कमी हो जाती है।

भूख ना लगने पर उपचार Bhukh Badhane Ke Upay Hindi Me

1.  भूँख बढ़ाने के लिए इमली का सेवन करें

भूख नहीं लगने की स्थिति में इमली को उबाल व छानकर, ठंडा करके पीने से काफी लाभ होता है। यदि इस रस में एक लौंग, काली मिर्च व इलायची मिला दी जाए तो इसके गुणों में वृद्धि हो जाती है।

2. अनार खायें भूँख बढ़ाएं

पाचन संबंधी रोगों में अनार काफी उपयोगी सिद्ध होता है। इसके प्रयोग से भूख बढ़ती है तथा यह पाचन शक्ति को दुरुस्त कर देता है। काली मिर्च (आधा चम्मच), सेका हुआ जीरा (एक चम्मच), सेकी हुई हींग (चने के दाने के बराबर), सेंधा नमक (स्वादानुसार) व अनारदाना (70 ग्राम)-इन सबको पीस लें तथा इनकी छोटी-छोटी गोलियां बना लें। चाहें तो चूर्ण के रूप में भी इसका प्रयोग किया जा सकता है। अनारदाने की यह स्वादिष्ट गोलियां भोजन के प्रति अरुचि को नष्ट कर भूख बढ़ाती हैं।

3. फालसा का सेवन कर सकते हैं

सेंधा नमक और काली मिर्च को फालसे के साथ मिलाकर खाने से भूख बढ़ती है।

4. किशमिश खायें

किशमिश, छुहारे व इमली की चटनी को भोजन के साथ खाने से अरुचि दूर हो जाती है।

5. अदरक का सेवन करें

आधा चम्मच अदरक का रस व आधा चम्मच शक्कर दोनो को मिलाकर भोजन के बाद लें। इससे भूख बढ़ेगी। एक से तीन ग्राम अदरक को छीलकर खूब अच्छी तरह साफ कर बारीक कतरकर और इसमें थोड़ा सेंधा नमक मिलाकर भोजन से आधा घंटा पहले लें | ऐसा करने से  भूख खुल जाती है तथा भोजन के प्रति अरुचि समाप्त हो जाती है।

6. खुबानी खायें भूँख बढ़ाएं

खुबानी का गूदा आंतों को नरम बनाकर उनमें फंसा हुआ पुराना मल बाहर निकाल देता है। इसलिए कब्ज के समय इसका उपयोग उपयुक्त औषधि है।

7. आलूबुखारा खायें

आलूबुखारा के प्रयोग से भूख में वृद्धि होती है तथा इसका विशेष रस भोजन को पचाने में सहायता करता है।

8. नीबू का सेवन भी फायदेमंद है

एक गिलास पानी में एक नीबू निचोड़कर पीएं स्वादानुसार नमक भी डाला जा सकता है। इससे भूख में वृद्धि होगी व अपच दूर होगी।

9. खीरा का सेवन करें

भोजन से पूर्व खीरा, प्याज व सलाद के पत्तों में काला नमक व नीबू का रस मिलाकर सेवन करने से भूख खुलती है तथा पाचक रसों की उत्पत्ति होती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*