साँवली त्वचा को खूबसूरत कैसे बनायें Gora Hone Ke Upay

fair skin tips in hindi tvacha ko gora banaye

साँवली त्वचा को खूबसूरत कैसे बनायें Gora Hone Ke Upay, Fair Skin Tips in Hindi Language.

दुनिया की कोई भी क्रीम आपको गोरा नहीं बना सकती है. अत: आपको जो त्वचा प्राकृतिक रूप से मिली है, उसी को स्वस्थ और आकर्षक बनाने का प्रयास करना चाहिए। यहाँ पर हम आपको कुछ घरेलु नुस्खे बता रहें हैं (gore hone ke tips in hindi) जिससे आप अपनी स्किन को निकह्र सकते हैं –

साँवली त्वचा को खूबसूरत कैसे बनायें Fair Skin Tips in Hindi Language

1) चेहरे को साफ़ करने लिए (face ko clean kaise kare in hindi) आप एलोवीरा, मुल्तानी मिट्टी और बेसन का प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिये आप इन तीनो को बराबर मात्रा में लेकर किसी कटोरी में मिक्स कर लें. फिर इसको अपनी स्किन में लगायें और 30 मिनट बाद ठन्डे पानी से धो दें. 10 दिनों में ही आपको फर्क महसूस होगा.

2) सांवली त्वचा को सलोनी रंगत देने और खूबसूरत बनाने के लिए आप मजीठ, हल्दी,  चिरौंजी सभी को 50-50 ग्राम लेकर पाउडर बना लें। एक-एक चम्मच सब चीजों को मिलाकर इसमें 6 चम्मच शहद मिलाएं और नींबू का रस तथा गुलाब जल डालकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे, गरदन, बांहों पर लगाएं और एक घंटे के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो दें। ऐसा सप्ताह में दो बार करने से चेहरे का सांवलापन दूर होकर रंग निखर आएगा।

3) नींबू व संतरे के छिलकों को सुखाकर चूर्ण बना लें। इस पाउडर को हफ्ते में एक बार बिना मलाई के दूध में मिलाकर लगाएं, त्वचा में आकर्षक चमक आएगी।

4) जाड़े के दिनों में दूध में केसर या एक चम्मच हल्दी का सेवन करने से भी रक्त साफ होता है । रक्त साफ़ होने से चेहरे में चमक आती हैं और शरीर आकर्षक बनताहै |

5) स्किन में अधिक तेल जमा होने और मृत त्वचा होने की वजह से भी स्किन डल और तेजहीन लगने लगती है. इसे दूर करने के लिए आपको आइसोप्रोपिल अल्कोहल लेकर इसे छुटा सकते है. ऐसा करने के लिए आप कॉटन लेकर उसे अल्कोहल में डुबायें और फिर त्वचा पर रब करें. जब कॉटन काला हो जाय तो इसे बदलकर दूसरा लें. इसमें सावधानी यह रखनी है कि आप इसे 10 दिनों के अन्तर में ही लगायें क्योकि जल्दी – जल्दी लगाने से स्किन को नुक्सान हो सकता है.

6) एक और उपाय आपके चेहरे को साफ़ कर सकता है. आप मुल्तानी मिट्टी में नीबू का रस मिलकर स्किन पर लगायें/रगड़ें. इससे कुछ ही दिनों में आपकी स्किन साफ़ होकर आकर्षक लगने लगेगी.

7) चहरे को गोरा बनाने के लिए (gora hone ke gharelu tips in hindi) हल्दी से अच्छा कुछ भी नहीं हो सकता है. जिनकी त्वचा ऑयली है वे हल्दी पाउडर में नीबू मिलाकर लगायें. और जिनकी त्वचा रूखी है वे इस मिश्रण में थोड़ा कोकोनट आयल जरूर मिला लें. इससे कुछ ही दिनों में आपकी त्वचा आकर्षक और निखरी सी लगने लगेगी.

 

3 Comments

  1. Sir mere dono pairo k talvo pe jalan aur garam(temperature high) rhta hai. Aur chalne me takleaf hoti hai. Plz koi ilaaz bataye..

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*