शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति देती है सफेद रक्त कोशिकाएं, आइए जानते हैं कि कैसे बढ़ाएं व्हाइट ब्लड सेल्स

सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या कैसे बढ़ाएं How to Boost White Blood Cell Count in Hindi

भोजन करने से हमारे इम्यून सिस्टम को एनर्जी मिलती है, जो हमें ताकत देता है साथ ही रोगों से लड़ने की क्षमता भी प्रदान करता है। हमारे शरीर में इम्यून सिस्टम और व्हाइट ब्लड सेल्स दोनों मिलकर रोगों से लड़ते हैं।

इसलिए अगर शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं की कमी हो जाती है, तो शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता भी कम हो जाती है।सफेद रक्त कोशिकाओं को प्रतिरक्षा तंत्र का अभिन्न हिस्सा माना जाता है। इसलिए शरीर में हमेशा इसकी स्थिति सामान्य होना बहुत ही जरूरी होता है।

मनुष्य के शरीर में मौजूद व्हाइट ब्लड सेल्स हमेशा नष्ट होेते और बनते रहते हैं। एक स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में प्रति माइक्रोलीटर ब्लड में 5000 से 10,000 सफेद रक्त कोशिकाएं होती हैं। शरीर के प्रति माइक्रोलीटर ब्लड में 5000 से 10,000 सफेद रक्त कोशिकाएं होती हैं। वहीं जिस व्यक्ति के शरीर में ये 3500 से कम होते हैं, उन्हें लो व्हाइच ब्लड सेल्स की बिमारी होती है। जिसे न्यूट्रोपेनिया या ल्यूकेमिया कहते हैं।

इसे आम तौर पर ब्लड कैंसर के नाम से भी जाना जाता है।  वहीं जब इसका स्तर 1000 पहुंच जाता है तो ये स्थिति बहुत ही भयानक होती है। ऐसे में शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता बिल्कुल ही खत्म हो जाती है, जिससे एड्स, हेपेटाइटिस और कैंसर जैसे जानलेवा बिमारियों का खतरा बन जाता है।

हालांकि सफेद रक्त कोशिकाओं के कम होने पर डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए और दवाईयों का भी सेवन करना चाहिए। लेकिन यहां हम आज आपको कुछ ऐसे घरेलू उपचार बता रहे हैं, जिससे आपके शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं का स्तर सामान्य बना रहेगा। इन चीजों का सेवन करने से आपको कभी भी ऐसी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। वहीं अगर आपको भी व्हाइट ब्लड सेल्स की कमी की शिकायत है तो आप इन चीजों का सेवन जरूर करें।

1. विटामिन ए से भरपूर भजन करें Vitamin A Is Good For White Blood Cells

हर रोज विटामिन ए युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं की वृद्धि होती है। विटामिन ए शरीर में हमला करने वाले बाहरी बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है। साथ ही कैंसर सेल्स को भी खत्म करता है। विटामिन ए एक अच्छा एंटी- ऑक्सीडेंट भी है। गाजर, मिर्च, टमाटर विटामिन ए का अच्छा स्त्रोत हैं, इसलिए व्हाइट ब्लड सेल्स को बढ़ाने के लिए विटामिन ए का सेवन जरूर करें।

यह भी पढ़ें – विटामिन का स्वास्थ्य पर प्रभाव एवं फायदे Vitamin Ke Fayde

ओमेगा -3 फैटी एसिड पाए जाने भोज्य पदार्थों को लें Omega-3 Fatty Acids For Increasing White Blood Cells

शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं की कमी होने पर ओमेगा 3 फैटी एसिड का सेवन करना बहुत ही जरूरी होता है। ये शरीर के इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है और रोगों से लड़ने की ताकत भी देता है। मछली, अखरोट, अलसी और एवोकाडो को ओमेगा 3 फैटी एसिड का अच्छा स्त्रोत माना जाता है।

इसलिए सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने के लिए इनका सेवन जरूर करें। मेडिकल के किए गए एक रिसर्च में पता चला है कि बच्चों को हर रोज एक चम्मच अलसी का तेल पिलाने से उन्हें सांस की दिक्कत नहीं होती, साथ ही सर्दी- जुकाम से भी बच्चे बचे रहते हैं।

विटामिन सी को अपने खाने में शामिल करें Vitamin C White Blood Cells Badhati Hai

सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने में सबसे ज्यादा असरदार विटामिन सी होता है। शरीर के इम्यूनिटी सिस्टम और विटामिन सी को लेकर कई मेडिकल रिसर्च भी किया गया है।

विटामिन सी शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं और एंटीबॉडी के उत्पादन को बढ़ाता है, जिससे शरीर का इम्यूनिटी सिस्टम बेहतर होता है और हमें बैक्टीरिया और विभिन्न रोगों से लड़ने में मदद मिलती है।

यह इंटरफेरॉन के स्तर को भी बढ़ाता है, ये कोशिकाओं की सतहों को ढकता है, जिससे वायरस आसानी से हमला नहीं कर पाते हैं। विटामिन सी लगभग सभी फलों में पाया जाता है, इसलिए फलों का सेवन जरूर करना चाहिए। फलों के अलावा विटामिन सी हरी सब्जियों, टमाटर, शिमला मिर्च में भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

विटामिन सी कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण करने में भी कारगर साबित होता है।

 

ग्रीन टी पिए Drink Green Tea For Increasing White Blood Cells

ग्रीन टी पूरी तरह से एंटीऑक्सीडेंट से भरा हुआ होता है। ये हमारे बॉडी को पूरी तरह से डिटॉक्स भी करता है। ग्रीन टी का सेवन करने से हमारा इम्यूनिटी सिस्टम सही होता है और शरीर को किसी भी प्रकार के संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है। ग्रीन टी हमारे शरीर में अधिक से अधिक सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करता है।ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट के साथ- साथ विटामिन सी और पोलीफिनॉल भी मौजूद होते हैं जो शरीर में बैक्टीरिया को नष्ट करते हैं।

यह भी पढ़ें – चाय है सेहत का खजाना Health Benefits For Drinking Tea In Hindi

विटामिन ई को शरीर में बढ़ाएं Vitamin E Se Bharpoor Bhojan Kare

विटामिन ई भी सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने के लिए बहुत ही जरूरी होता है। विटामिन ई उन कोशिकाओं का उत्पादन करता है जो रोगाणुओं और कैंसर से लड़ने में सक्षम होते हैं। बुढ़ापे में इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर हो जाता है, इसलिए वृद्धावस्था में विटामिन ई का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में करीब 87,000 विशेषज्ञों ने रिसर्च में पाया कि विटामिन ई युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से हार्ट अटैक का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। डॉक्टरों की मानें तो हर रोज अपने हाइट में 60 मिलीग्राम विटामिन ई को जरूर शामिल करना चाहिए। साबूत अनाज और कई बीज विटामिन ई का अच्छा स्त्रोत हैं।

इसलिए सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने के लिए विटामिन ई का सेवन भी जरूर करें।

लहसून खायें Garlic Ko Safed Rakt Cells Ko Badhane Ke Liye Jaana Jata Hai

सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या बढ़ाने में लहसून भी काफी मददगार साबित होता है। लहसून भी एक अच्छा एंटी- ऑक्सीडेंट है। साथ ही इसमें इलिसिन नामक तत्व भी पाया जाता है, जो बैक्टीरिया और रोगों से लड़ने में कारगर साबित होता है।

रोजाना लगसून का सेवन करने से शरीर कैंसर और अल्सर जैसी बिमारियों से बचा रहता है। लहसून हमारे इम्यूनिटी सिस्टम को भी ठीक करता है।

सफ़ेद रक्त कोशिकाएं बढ़ाने के लिए बादाम खायें Almonds Khane Se White Bllod Cells Increase Hoti Hai

बादाम में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को कई बिमारियों से बचाते हैं। बादाम हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेबल को कम करता है। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन और फाइबर रोगाणुओं से लड़ने में भी मदद करते हैं।

ये हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी ठीक रखता है। इसलिए डॉक्टर भी सलाह देते हैं कि बादाम का सेवन हर रोज करना चाहिए।

दही का सबन करें Safed Rakt Cells Ko Badhane Ke Liye Curd Ka Sevan Kare

दही का रोजाना सेवन करने से शरीर का इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है और शरीर को बिमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है। दही कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। दही का सेवन करने से सफेद रक्त कोशिकाओं की भी बढ़ोतरी होती है। आपको बा दें कि दूध से ज्यादा दही में कैल्शियम पाया जाता है।

 

सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने के लिए पोषक तत्वों के सेवन के अलावा कुछ और भी उपाए हैं, जो काफी कारगर होते हैं। जैसे ज्यादा से ज्यादा पानी पीना। उचित मात्रा में पानी पीने से शरीर को ऊर्जा भी मिलती है और पाचन तंत्र भी सुचारू रूप से काम करता है।

साथ ही सफेद रक्त कोशिकाओं की वृद्धि के लिए पर्याप्त नींद लेना भी बहुत जरूरी है, क्योंकि इससे आपकी बॉडी को एनर्जी भी मिलती है और शरीर के सभी अंग सही तरीके से काम भी करते हैं। इन सबके अलावे नियमित एक्सरसाइज भी बहुत जरूरी है।

साथ ही अगर आप नशे का सेवन करते हैं, तो भी इससे आपके इम्यूनिटी सिस्टम पर असर पड़ता है।

 

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*