कुलथी के औषधीय गुण Kulthi Dal Benefits In Hindi

Kulthi Dal Benefits As Medicine In Hindi

कुलथी के औषधीय गुण Kulthi Dal Benefits In Hindi

आप में से कई ऐसे लोग होंगे जो कुल्थी के बारे में नहीं जानते होंगे. ऐसा इसलिए है कि यह सामान्यतया नहीं खाया जाता है. लेकिन आपको इसके फायदों के बारे में जानकर आश्चर्य होगा.

कुलथी को कई रोगों के इलाज में प्रयोग में लाया जाता है और कुछ का विवरण नीचे दिया गया है –

श्वेत प्रदर का इलाज Safed Pradar Ka ilaj in hindi 

किसी महिला को यदि सफ़ेद प्रदर की समस्या है तो कुल्थी उसके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है. इसके लिये आप थोड़ी सी कुल्थी लेकर उसका दस गुना पानी ले और उसमें कुल्थी उबाले। उसे छानकर आवश्यकतानुसार यह पानी पीना लाभकारी है। श्वेत प्रदर ठीक करने के लिए आपको इसे कम से कम 30 दिनों तक इस्तेमाल करना होगा.

मोटापा कम करें Motapa Kam Karne Ke Gharelu Upay

कुल्थी की दाल weight loss करने में भी हेल्प करता है. इसके सभी गुणों में यह बहुत उपयोगी और महत्वपूर्ण है. इसका रेगुलर इस्तेमाल आपको मोटापे से बचा सकता है. साथ यदि आप पहले से ही मोटापे से परेशान हैं तो यह आपकी हेल्प कर सकती है.

Weight Lose (Motapa Ghatane Ke Liye) करने के लिए आपको कुल्थी का रोजाना इस्तेमाल करना होगा. इसे इस्तेमाल करने के लिए आप अपने खाने में इसकी दाल रोजाना शामिल कर सकते हैं.  लगभग 100 ग्राम कुल्थी की दाल प्रतिदिन खाने से मोटापा घटता है। आप इसे 30 दिनों तक प्रयोग करें और फर्क देखें.

वात ज्वर का इलाज Fever Ka Gharelu Desi ilaj 

लगभग 50-60 ग्राम कुल्थी लगभग 1 किलो पानी में चैथाई (250 ग्राम) पानी रहने तक उबालें। फिर उसे छान लें और आवश्यकतानुसार सेंधा नमक व लगभग 1/2 चम्मच पिसी सौंठ लें। इसे पीने से वात ज्वर में लाभ होगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*