बाजरा के औषधीय गुण Bajra khane ke fayde in Hindi

bajra khane ke fayde hindi me

बाजरा के औषधीय गुण Bajra khane ke fayde in Hindi

बाजरा का नाम आप सभी ने सुना होगा लेकिन इसके फायदों के बारे में शायद आप न जानते हों. सामान्तया बाजरे की रोटी बनाकर खाया जाता हैं.

बाजरा के औषधीय लाभ (bajra ke labh) नीचे दिये जा रहे हैं जिन्हे प्रयोग करके आप निरोगी हो सकते है –

1. गर्भपात में सहायक Garbhpat Me Bajre ka Prayog – गर्म होने के कारण इसका अधिक मात्रा में प्रयोग करने से अनचाहे गर्भ से छूटकारा पाने में सहायता मिलती है। इसलिए जिन्हें किसी वजह से गर्भपात करना हैं वे महिलाएं बाजराका सेवन अधिक मात्रा में करें.

2. बाजरा खाने से हड्डियाँ मजबूत होती हैं – बाजरे की रोटी के कई फायदे है. जो इसकी रोटी बनाकर खाते हैं उनकी हड्डियाँ मजबूत होती हैं. इससे कैल्शियम की मात्रा काफी होती है, इसलिए बाजरा खाने वाले लोगों में हड्डी सम्बंधित रोग नहीं होते हैं.

3. बाजरा सुपाच्य होता है – जाड़े के ऋतु में इसका सेवन करते समय उचित मात्रा में घी शक्कर गुड़ का प्रयोग करने से सुपाच्य हो जाता है।

4. लीवर मजबूत बनाता हैं – बाजरा का लीवर ,में अच्छा असर होता है. इससे लीवर मजबूत बनता हैं.

5. उर्जा से भरपूर – बाजरा उर्जा से भरपूर होता है. इसमें गेहूं या चावल से कहीं अधिक उर्जा पायी जाती है. इसी कारण से उत्तर भारत में लोग इसे सर्दियों के मौसम अधिक खाते हैं .

6. खून कि कमी दूर करे – बाजरा आयरन से भरपूर होता है. इसलिए यह खून के कमी को दूर करता हैं. गर्भवती महिलाओं को खून की कमी हो जाती हैं लेकिन वे बाजरे का सेवन सावधानी पूर्वक करे नहीं तो उनका गर्भपात हो सकता है. 1-2 रोटी खाएं तो कोई खतरा नहीं है. लेकिन यदि गर्भवती महिलाएं रेगुलर बाजरे का सेवन करती हैं तो उन्हें कैल्शियम और खून की कमी नहीं होती और साथ ही उनके बच्चों को भी जन्म के बाद इस प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता.

7. प्रसव पीड़ा कम होती है –  जो महिलाएं बाजरे का सेवन करती हैं उन्हें प्रसव पीड़ा अधिक नहीं होती हैं.

ये भी जानें –

  1. मसूर के औषधीय गुण
  2. अरहर के औषधीय गुण और स्वास्थ्य लाभ Arhar Dal Ke Fayde
  3. ज्वार के औषधीय गुण – ज्वार के 13 फायदे – Jwar Ke Fayde

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*