जाने मुसंबी के जूस के अनेक फायदे Mosambi Ke Juice Ke Fayde In Hindi

mausambi juice ke fayde hindi me

जाने मुसंबी के जूस के अनेक फायदे (Mosambi Ke Juice Ke Fayde In Hindi Language)

Mausambi in English – Sweet Lemon

मुसंबी एक फल है, जो नीबू की तरह ही दिखता है लेकिन आकार में थोड़ा बड़ा होता है. इसका सेवन भारत और पकिस्तान में काफी किया जाता है. यह फल Citrus होने के बावजूद acidic होता है.

मुसंबी का रस स्वास्थ्य के लिए अच्छा है । यह रस विटामिन सी और पोटेशियम जैसे खनिज और पोषक तत्वों से भरपूर है । मुसंबी की तासीर ठंडी होती है | यह शीतलता प्रदान करता है | इसको पीने से अनेक रोग भी खत्म हो जाते हैं |

आइये जानते हैं मुसंबी कैसे आपके शरीर को रोग मुक्त करता है | लेकिन सिविधा के लिए इसके फायदों को हम तीन भागों में बाँट लेते हैं – स्किन, बाल, और स्वास्थ्य.

अच्छे स्वास्थ्य के लिए मुसंबी के फायदे 

बार – बार जुकाम होने का उपचार

कुछ समय तक मुसंबी का रस पीने से बार-बार जुकाम होने और ठंड लगने से बचा जा सकता है | वस्तुतः मुसंबी का रस प्रतिषेधक औषध के रूप में कार्य करता है |

गर्भवती महिला के लिए फायदे 

गर्भवती महिला को मुसंबी का रस नियमित पीना चाहिए क्योंकि इसमें कैल्शियम की मात्रा अधिक होने के कारण गर्भाशय व शिशु दोनों को शक्ति प्राप्त होती है |

खांसी, दमा का उपचार 

मुसंबी के ताजा रस में आधी मात्रा में गर्म जल, थोड़ी पिसी सोंठ, भुना जीरा व थोड़ा सा सेंधा नमक डालकर पिलाना चाहिए | इससे खांसी और दमा के रुग में लाभ मिलता है.

विविध ह्रदय रोग के उपचार में

मुसंबी के रस से शरीर में रक्तवाहिनी नलियाँ लचीली रहती हैं, जिससे उनके हृदय के रक्त शोधन में बाधा डालने वाला पदार्थ (कोलेस्ट्रोल) एकत्रित नहीं हो पाता और शरीर से निकलता रहता है | अतः हृदय के रोगी को मुसंबी का रस अवश्य पीना चाहिए | इसमें कैल्शियम, लवण, विविध प्रकार की विटामिन्स (पोषक तत्व) होने से शरीर स्फूर्त और शक्तिशाली होता है तथा लाल रक्त कणों की वृद्धि होकर कब्ज, सिरदर्द, थकान, आलस्य, तंद्रा, अनिद्रा, किसी काम के प्रति अरुचि आदि रोग दूर होते हैं | शरीर में उत्साह और उमंग रहती है |

[इसे भी पढ़ें – अनार खाने के 11 फायदे Anar Khane Ke Fayde Hindi Me ]

बालों के स्वास्थ्य के लिए मुसंबी के फायदे

कई ऐसे प्रोडक्ट भी बाजार में लाये जा रहे है जो कि मुसंबी को इस्तेमाल करके बनाये जा रहें है जिससे इसके महत्व का पता चलता है.

मुसंबी के Antiseptic और Antibacterial गुण 

मुसंबी के Antiseptic और Antibacterial गुण के कारण कई ब्यूटी थेरेपी में लाइम के रस का इस्तेमाल बालो और स्किन के लिए किया जा रहा है.

मुसंबी बालों को मजबूत बनाता है 

बहुत से ऐसे सप्लीमेंट हैं जिनमें या मुख्य घटक के रूप में उपयोग में लाया जाता है. इसमें मौजूद विटामिन बालों को मजबूत बनाती है. 

दो मुहे बाल और खुस्की को दूर करे

मुसंबी को कई प्रकार से इस्तेमाल किया जाता है. इसे दो मुहे बालों को ठीक करने और खुस्की को दूर करने के लिए नेचुरल पदार्थ के रूप में प्रयोग किया जाता है.

[इसे भी पढ़ें – आंवला के फायदे और नुकसान Amla Juice Ke Fayde in Hindi ]

त्वचा के लिए मुसंबी के अनेक फायदे 

मुसंबी के अनेक स्वास्थ्य और बालों के फायदों के अलावा यह स्किन के लिए भी उपयोगी है. इसमें मीठा fragrance और अधिक विटामिन – C होने की वजह से कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स में इसका इस्तेमाल किया जाता है. इसे सूखी और खुरदुरी त्वचा को ठीक करने, त्वचा को moisturizing के लिए, skin tone को बढ़ाने के लिए  भी इस्तेमाल में लाया जाता है. इसमें कुछ फायदे नीचे दिए गए हैं.

त्वचा की Bleaching और Cleansing की तरह 

मुसंबी के जूस में ब्लीचिंग और क्लींजिंग के गुण पाए जाते है जिसकी वजह से यह दाग धब्बे, मुहासे, झाइयों को दूर करने लाभकारी है. इससे स्किन मने चमक आती है. 

कीड़ा काटने के दर्द को कम करे और स्किन टोन को हल्का करे 

कीड़ा काटने पर दर्द को मुसंबी का जूस कम करता है. घुटनों पर, Armpit पर कालापन के रंग हल्का करने मने सक्षम है.

शरीर को detox करे 

लगातार मुसंबी का जूस पीने से शरीर के विषैले पदार्थ निकल जाते है और चेहरे पर नेचुरल ग्लो आता है. यह खून को साफ़ करता है और स्किन रोगों को कम करता है. 

गहरे होठों को हल्का करे और क्रैकस को भी ठीक करे 

यदि आप मुसंबी के जूस को दिन में 3 बार लगाते है तो आपके होठों का रंग पिंक होगा यानि पहले से हल्का हो जायेगा साथ ही यदि होठ में क्रैकस हैं तो वह भी ठीक होगा. 

 

 

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*