Pregnancy Rokne Ke Gharelu Upay Hindi Me गर्भ निरोध के लिए घरेलू नुस्खे

Pregnancy Rokne Ke Gharelu Upay Hindi Me

गर्भ निरोध के लिए घरेलू नुस्खे Pregnancy Rokne Ke Gharelu Upay Hindi me

वैसे बच्चे किसे प्यारे नहीं लगते हैं, लेकिन लोग अपने हिसाब से सही समय पर चाहते है. यह बहुत ही खुशनुमा समय होता है और इस समय को दोनों मिलकर तभी प्लान करें जब दोनों इसके लिए पूरी तरह से तैयार हो.

ज्यादातर महिलायें गर्भधारण को रोकने के लिए पिल्स (Pregnancy Rokne Ke Liye Pills) का इस्तेमाल करती हैं. इन पिल्स के लम्बे समय तक खाने से शरीर को काफी नुकसान हो सकता है. तो कैसे महिलाएं अपने pregnancy को रोकें? आपको जानकार खुशी होगी कि कई ऐसी हर्बल और नेचुरल रेमेडी हैं जो birth कण्ट्रोल में आपकी हेल्प कर सकती हैं. ये दवाएं या तो आपके Eggs का फर्टिलाइजेशन रोक देंगी या उसे रुकने नहीं देंगी.

अनचाही संतान की उत्पत्ति को रोकने के लिए अपनाए गए तरीकों को गर्भ-निरोधक कहा जाता है। प्राचीनकाल में गर्भ निरोध प्राकृतिक पदार्थों द्वारा किया जाता था। यहां प्राचीनकाल से चले आ रहे प्राकृतिक गर्भ निरोध के उपाय दिए जा रहे हैं। हालाकि वर्तमान में कई अन्य आधुनिक साधन भी उपलब्ध हैं कितु यह उपचार आज भी कारगर व उपयोगी हैं।

महत्वपूर्ण – यदि आपकी Pregnancy पॉजिटिव है तो इन नुस्खों का इस्तेमाल न करें नहीं तो आपको miscarriage हो सकता है.

गर्भ निरोध के लिए घरेलू नुस्खे Pregnancy Rokne Ke Gharelu Upay Hindi me

1. पपीता

पपीता गर्भधारण को रोकने के लिए एक बढ़िया घरेलु तरीका हैं. आप unsafe इंटरकोर्स के 3 दिन बाद तक दिन में 2 बार 500 ग्राम पका पपीते का सेवन करें. यह आपकी प्रेगनेंसी को होने से रोकेगा. यदि papaya के बीज आदमी द्वारा उपयोग में लाये जाते हैं तो उसके स्पर्म की संख्या भी काफी कम हो जाती है. जब आप इसे लेना बंद कर देते हैं सब कुछ नार्मल हो जाता है.

2. ईख का गुड़

गर्भ निरोध हेतु मासिक धर्म के बाद तीन दिन तक एक छटांक ईख का पुराना गुड़ खाने से गर्भ ठहरने की संभावना काफी कम हो जाती है।

3. अरंड का सेवन करें 

मासिक धर्म के बाद तीन दिनों तक अरंड की मींगी खाएं। यह उपचार इतना कारगर है कि इससे एक वर्ष तक गर्भ नहीं ठहरता।

इसे भी पढ़ें  –

4. अंजीर खाएं

यह एक बहुत ही बढ़िया birth कण्ट्रोल का इलाज है. यदि unsafe इंटरकोर्स करती हैं तो आप 3-4 सूखी अंजीर खा लें. यह pregnancy को तो रोकती ही है और साथ में कई अन्य बीमारियों का इलाज भी करती है.

महत्वपूर्ण – 4 से अधिक अंजीर एक बार (एक दिन) में न खाएं नहीं तो आपको अन्य समस्याएँ भी हो सकती हैं.

5. अदरक का सेवन करें

अदरक आपके मासिक श्राव के फ्लो को बढ़ाता है. इसके लिए आप कम से कम 2 कप स्ट्रांग अदरक वाली चाय दिन में पियें, इसके आपको pregnancy नहीं होगी. इस चाय को तैयार करने के लिए, अदरक को कूच लें या क्रश करे लें. फिर इसे एक कप पानी में डालकर लगभग 5 मिनट तक उबालें उबालें. फिर इसे छानकर पी जाएँ.

6. विटामिन – C का सेवन करें

जब विटामिन –C एकदम प्योरफॉर्म में लिया जाता है तो यह सबसे अच्छा तरीका होता है pregnancy को रोकने का. इसमें पाया जाना वाला एस्कॉर्बिक एसिड Progesterone हॉर्मोन को रोकता हो जो Uterus को Pregnancy के लिए तैयार करता है. आप unsafe सेक्स के बाद लगभग 1500mg विटामिन –C के कैप्सूल 2-3 दिनों तक दिन में 2 बार लें. यह आपकी स्किन के लिए भी अच्छा होगा.

महत्वपूर्ण

  • विटामिन –C का सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए क्योकि यह आपके शरीर के लिए नुकशान दायक होगा.
  • आप विटामिन – C का सेवन न करे यदि आप Anti-coagulant दवा लें रहीं हैं या Sickle Cell एनीमिया है.

Tags : #pregnancy rokne ki medicine, #pregnancy khatam karne ka tarika, #garbhpat ke gharelu upay in hindi, #pregnancy rokne ki dawa ka naam

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*