प्राकृतिक रूप से जल्दी लम्बाई बढाने के 10 प्रमुख आहार और 10 व्यायाम

how to grow taller hindi lambai kaise badhaye

आइये जानते है कि Height Kaise Badhaye OR Lambai Badhane Ke Upay Hindi Me OR Height Badhane Ki Dawa OR Height Badhane Ke Liye Gharelu Nuskhe

अच्छी शारीरिक संरचना और लम्बाई होने का अपना कुछ अलग लाभ है. यह न केवल आपको, पहने हुए कपड़ों में सुन्दर बनाता है बल्कि आपके अनुभव को भी बढाता है परन्तु कुछ लोगों में बढ़ने में सहायक hormones की कमी और अधिकता के कारण लम्बाई में कमी और अधिकता देखने को मिलती है. सच्चाई यह है कि किसी व्यक्ति की लम्बाई उसकी अनुवांशिकता पर निर्भर करती है और यह माना जाता है कि 18 वर्ष के बाद लम्बाई बढ़ना बंद हो जाती है. परन्तु ऐसे बहुत से कारक, जैसे- स्वस्थ दिनचर्या, स्वस्थ आहार, व्यायाम आदि हैं जिनके प्रभाव से व्यक्ति अपनी लम्बाई कुछ हद तक और बढ़ा सकता है. फल और सब्जियो का सेवन वजन कम करने के साथ साथ वजन बढ़ाने में भी सहायक हैं.

लम्बाई बढ़ाने में सहायक आहार Helpful Food For Height Growth

यहाँ पर हम जानेंगे कि Height Badhane Ke Liye Kya Khaye Ya Konsa Fruit Khana Chahiye ? हालाँकि किसी व्यक्ति की लम्बाई, उसकी अनुवांशिकता पर निर्भर करती है, परन्तु कुछ ऐसे भोज्य पदार्थ हैं जो लम्बाई बढाने में सहायक हैं, जैसे –

  • आहार में फल,
  • सब्जियाँ,
  • अनाज,
  • दुग्ध पदार्थ

पर्याप्त मात्रा शरीर को आवश्यक पोषक तत्व चाहिए, जैसे-

  • कैल्सियम,
  • पोटाशियम,
  • जिंक,
  • मैगनीस,
  • विटामिन-सी,
  • फोस्फोरस
  • प्रोटीन

ये सभी लम्बाई बढ़ाने में सहायक हैं.

इस आर्टिकल में हम इनकी बात करेंगे जोकि प्राकृतिक रूप से लम्बाई बढ़ाने में हेल्प करते हैं –

1. दुग्ध पदार्थ का सेवन करे 
2. अंडे को अपनी डाइट में शामिल करें 
3. मांसाहारी हों तो चिकेन खाएं 
4. खाने में सोयाबीन खाएं 
5. केले का रेगुलर सेवन करें 
6. ओटमील को अपने भोजन में शामिल करें 
7. दाने और बीज की मात्रा खाने में रखें 
8. हरी पत्तेदार सब्जियाँ खाएं 
9. मांसाहार लोग मछली का सेवन करें
10. अश्वगंधा लें 

1. दुग्ध पदार्थ का सेवन करे Height Badhane Ke Liye Doodh Ka Sevan Kare

जहाँ तक लम्बाई बढाने के लिए खाद्य पदार्थो की बात आती है, इसमें दूध और अन्य दुग्ध पदार्थो जैसे- पनीर, मक्खन, दही जैसा कोई पदार्थ नही है. इसमें लम्बाई बढ़ाने के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व जैसे- काल्सियम, प्रोटीन और विटामिन-ए, बी, डी, और ई आदि मौजूद हैं.

milk benefits hindi me

कैल्शियम जहाँ हड्डीयों के बढ़ने और मजबूत रखने में सहायक है वहीँ विटामिन-डी, कैल्शियम को सभी भोज्य पदार्थो से अवशोषण में सहायक है. इसलिए यह सलाह दी जाती है कि दिन में कम से कम २ गिलास दूध और अन्य दुग्ध पदार्थों को अपने आहार में शामिल किया जाए.

2. अंडे को अपनी डाइट में शामिल करें Lambai Badhane Ke Liye Egg Khaye

egg benefits hindi anda khane ke fayde

लम्बाई बढ़ाने में सहायक भोज्य पदार्थो में अंडे की एक प्रमुख भूमिका है. अंडे बहुत ही सस्ते दाम में और आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं और इसमें उपस्थित प्रोटीन शरीर के सकारात्मक बढ़त के लिए आवश्यक है. अंडे विटामिन-डी, कैल्सियम, विटामिन-बी2 या riboflavin का प्रमुख स्रोत है जो स्वस्थ शरीर और हड्डीयों के बढ़ने में सहायक है. यदि आप मोटे नहीं होना चाहते, तो आपको अंडे का सफ़ेद भाग (albumin) का सेवन करना चाहिए, जिसमे 100 प्रतिशत प्रोटीन पाया जाता है. रोजाना 3-6 अंडे के सफ़ेद भाग (albumin) को खाने की सलाह दी जाती है.

3. मांसाहारी हों तो चिकेन खाएं Height Badhane Ke Liye Chicken Meat Khaye

यदि आप अपनी लम्बाई 25 वर्ष के बाद बढ़ाना चाहते है तो chicken इसमें सबसे अच्छा आहार है. chicken, प्रोटीन युक्त प्राकृतिक स्रोतों में सबसे अच्छा माना जाता है जो शरीर की मांसपेशियों और उत्तको के विकास में सहायक है. अत: लम्बाई को बढाने के इच्छुक व्यक्तियों को कम से कम 50 ग्राम chicken प्रतिदिन सेवन करना चाहिए.

[ इसी भी पढ़ें – टॉप 5 हाइट बढ़ाने वाले सिरप और कैप्सूल ]

4. खाने में सोयाबीन खाएं Lambai Badhane Ke Liye Soyabean Ka Sevan Kare

सोयाबीन एक और पोषक तत्व से भरपूर आहार है जिसके रोजाना सेवन से लम्बाई के बढने में मदद मिलती है. सोयाबीन में प्रोटीन, folate, vitamins, fiber और carbohydrates पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो पूरे शरीर के विकास के लिए आवश्यक है. सोयाबीन में उपस्थित प्रोटीन हड्डीयों और उत्तको के विकास में सहायक है जो लम्बाई को बढने में सहयोग करता है.

5. केले का रेगुलर सेवन करें Banana Helps In Increasing Height Naturally

medicinal properties of banana hindi

क्योंकि केला एक वजन बढ़ाने वाले फल के रूप में जाना जाता है, इसलिए यह स्वास्थ्य के प्रति सचेत लोगो द्वारा उपेछित कर दिया जाता है, पर असल में केले के बहुत सारे लाभ भी है. hair conditioning के लिए केले से बनाया हुआ hair mask बहुत ही प्रसिद्द है और केला लम्बाई बढ़ाने के लिए भी बहुत अच्छा फल माना जाता है. potassium, manganese और calcium जैसे minerals की उपस्थिति के कारण केला कई तरह से लम्बाई को बढ़ाने में सहायक है. केले में potassium हड्डीयों और दांतों को कमजोर होने, और हड्डीयों पर sodium से पड़ने वाले खतरनाक प्रभाओं से बचाता है. यह हड्डियों में calcium को कायम रखने में सहायक है. केले में पाया जाने वाला manganese हड्डियों की शक्ति बढ़ाता है. केले में उपस्थित calcium हड्डियों को पतला होने से बचाता है और मजबूत हड्डियों को बनाने में सहायक है.

6. ओटमील को अपने भोजन में शामिल करें Oatmeal Is Useful In Increasing Height of Kids

सोयाबीन की ही तरह oatmeal भी प्रोटीन का बहुत अच्छा श्रोत है जो लम्बाई और मांसपेशियों की ताकत को बढ़ाने में सहायक है. प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे oatmeal हड्डियों और उत्तको को क्षय होने से बचाने के साथ साथ नए उत्तको के निर्माण में सहायक है.    

oatmeal khane ke fayde benefits hindi me

प्रोटीनयुक्त पदार्थों में पाया जाने वाला amino acid शरीर के सकारात्मक बढ़त और अंगो के सुचारू रूप से कार्य करने में सहायक है. इसलिए यदि कोई व्यक्ति अपनी लम्बाई बढ़ाना चाहता है तो उसे 50 ग्राम oatmeal नास्ते के रूप में रोजाना लेना चाहिए. वजन घटाने और लम्बाई बढ़ाने  के लिए oatmeal recipes को बहुत जल्दी और आसानी से बनाया जा सकता है. 

[ इसे भी पढ़ें – वजन बढ़ाने – मोटा होने के लिए घरेलू उपाय]

7. दाने और बीज की मात्रा खाने में रखें Apne Khane Me Whole Cereal Ko Shamil Kare

दाने और बीज केवल मुँह में पानी लाने वाले नास्ते ही नहीं बल्कि ये लम्बाई को बढ़ाने में भी सहायक है. दाने जैसे- मूंगफली, बादाम और अलसी, कद्दू के बीज में आवश्यक minerals, स्वास्थ्यकर वसा और amino acid होते हैं, जो शरीर में नए उत्तको के निर्माण में सहयोग करतें है.

whole cereal khane ke benefits fayde hindi me

दाने और बीज में पाए जाने वाले पोषक तत्व, शरीर के hormones को परिवर्तित कर लम्बाई को बढ़ाने में सहयोग करते हैं. अत: कुछ दाने और बीज का अपने पेय पदार्थो, सलादो और दही आदि में इस्तेमाल करके अपने नास्ते को और भी स्वादिष्ट बनाया जा सकता है.

8. हरी पत्तेदार सब्जियाँ खाएं Hari Pattedar Vegetables Height Badhane Ke Liye Jaroori

हरी पत्तेदार सब्जियाँ, लम्बाई को बढ़ाने में प्रयुक्त खाद्य पदार्थो में एक है जो आवश्यक minerals, vitamin, carbohydrates और fibre से युक्त होने के कारण harmones को उत्तेजित कर लम्बाई को बढ़ाने में मदद करता है.

green leaf vegetable benefits fayde hindi me

कुछ हरी सब्जियाँ जो लम्बाई को बढ़ाने में सहयोग करती है, जैसे- पलक, collard green, broccoli, peas, okra, brussels sprouts अवश्य लेना चाहिए.

[ इसे भी पढ़े – गर्मियों में खाएं हरी सब्जियां और निरोगी रहें]

9. मांसाहार लोग मछली का सेवन करें Lambai Badhane Ke Liye Fish Khaye

स्वादिष्ट मछली के व्यंजनों द्वारा लम्बाई को बढ़ाने से बेहतर और क्या हो सकता है. Salmon, tuna, sardine आदि मछलियाँ प्रोटीन और विटामिन डी का अच्छा श्रोत मानी जाती है जोकि लम्बाई को बढ़ाने में आवश्यक है. मछली में उपस्थित विटामिन डी, शरीर में उपस्थित कैल्सियम के सहयोग से हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ साथ उनकी वृद्धि भी करता है. प्रोटीन, शरीर में उत्तको के निर्माण के साथ-साथ हड्डियों में, टूट-फूट के कारण होने वाले क्षय को भी रोकता है.

10. अश्वगंधा लें Height Increase Karne Me Ashwagandha Ka Istemaal Kare

अश्वगंधा वास्तव में कोई खाद्य पदार्थ नहीं, बल्कि लम्बाई बढ़ाने का प्राकृतिक ईलाज है, इसका वैज्ञानिक नाम Withania Somnifera है, और यह Indian Ginseng के नाम से बहुचर्चित है. अश्वगंधा में उपस्थित कई प्रकार के minerals शरीर की हड्डियों के विकास के साथ साथ उन्हें मजबूत भी बनाते है जो लम्बाई को बढ़ाने में सहायक है. अश्वगंधा Human Growth Hormone (HCG) को अप्रत्यक्ष रूप से प्रभावित करता है जो कि लम्बाई को बढ़ाने में सहयक है. अश्वगंधा किसी भी आयुर्वेदिक स्टोर से प्राप्त किया जा सकता है.

Ashwagandha Benefits Fayde Hindi Me

2 चम्मच अश्वगंधा पाउडर को एक गिलास गाय के गर्म दूध में डालकर उसमे कुछ चीनी मिलाकर रात में सोने से पहले लगभग 45 दिनों तक सेवन करने से लम्बाई में प्रत्यक्ष बढ़त देखने को मिलता है. इस ईलाज के दौरान तेलीय और मसालेदार तथा तले भुने भोजन से बचना चाहिए.

लम्बाई बढ़ाने में 10 सहायक व्यायाम Height Badhane Ke Liye Exercise – Top 10 Vyayam

हालाँकि किसी व्यक्ति की लम्बाई उसके उम्र पर निर्भर करती है, फिर भी ऐसे कई कसरत या व्यायाम हैं जिनके द्वारा लम्बाई को जवानी के बाद भी बढाया जा सकता है. इन व्यायामों को static, dynamic और pre-contraction stretches भागों में विभक्त किया जा सकता है. Height Badhane Ki Exercise Step by Step aur Gharelu Nuskhe लम्बाई बढ़ाने के कुछ व्यायाम निम्न है-

1. तैराकी लम्बाई बढ़ाने में सहायक Swimming is Best For Increasing Height

जहाँ तक लम्बाई बढ़ाने वाले व्यायाम की बात है तैराकी के जैसा कोई व्यायाम नहीं है. यह एक आसन व्यायाम है जो लगभग शरीर के प्रत्येक अंग को स्फूर्ति प्रदान करने के साथ साथ लम्बाई बढ़ाने में भी लाभदायक है. यह वजन को भी कम करने का बहुत अच्छा cardio workout है. हफ्ते में 5 घंटे तैराकी करके लम्बाई को आश्चर्यजनक रूप से बढाया जा सकता है. यदि आप तैराकी नहीं जानते है तो किसी प्रशिक्षित व्यक्ति से इसे सीखना अच्छा रहेगा. तैराकी से विशेष लाभ शरीर की उपरी मांसपेशियों और hips को होता है. शुरू में थोडा मांसपेशियों में तनाव महसूस हो सकता है पर धीरे धीरे यह समाप्त हो जाता है.

आप अपने कमरे में dry swimming का चुनाव भी कर सकते हैं. इसके लिए जमीन पर पेट के बल लेट जाएँ और पैरो को सीधा रखें. अब अपने बायें हाँथ और बायें पैर को ऊपर उठाकर करीब 10 सेकंड तक इस स्थिति में रखे. यही क्रिया दायें हाँथ और पैर के साथ भी करें. 3-5 बार करने के बाद थोडा आराम करें.

2. कूदकर करने वाले व्यायाम करें Kad Badhane Ke Liye Bachche Jump Kare

कूद कर व्यायाम करना लम्बाई बढ़ाने का एक प्रभावी माध्यम है, कूद कर व्यायाम के दौरान, पैरो को जमीन से उठाने पर हड्डियों और मांसपेशियों में खिचाव की वजह से लम्बाई के बढने में मदद मिलती है. इस व्यायाम से हड्डियों में रक्त का प्रवाह बढ़ता है और हड्डियाँ मजबूत होती है साथ ही साथ harmones में सकारात्मक वृद्धि होती है. कूद कर व्यायाम में कुछ प्रमुख हैं- रस्सी कूदना, ऊंची कूद और बास्केटबॉल जैसे खेल, इन सभी से पैरो में खिचाव होता है.  

3. लटककर करने वाले व्यायाम करें Kad Badhane Ke Liye Hang Kare

यह बहुत ही आसान और मजेदार व्यायाम है और इसका परिणाम भी जल्दी दिखता है. लटक कर व्यायाम कही भी किया जा सकता है और शरीर के लिए काफी अच्छा माना जाता है. यह शुरू में जरुर थोडा कठिन महसूस होता है पर धीरे धीरे इसकी आदत पड़ जाती है. किसी छड या bar को पकड़कर लटकने से रीढ़ कि हड्डी में तनाव उत्पन्न होता है जिसके परिणाम स्वरुप रीढ़ की हड्डी से जुडी हुई उपस्थियो कि लम्बाई बढती है जो लम्बाई को बढ़ाने में मदद करती है. किसी pull-up bar को पकड़कर लटककर उपरी बाहों को सीधा रखते हुए शरीर के उपरी भाग को आराम दें. करीब 30 सेकंड तक लटकने के पश्चात् इस क्रिया को 10 बार दोहरायें. bar या छड के बहुत नीचे होने पर घुटनों को मोड़कर भी यह व्यायाम किया जा सकता है.

4. खड़े होकर या बैठकर पैर के अंगूठो को छूने का व्यायाम

लम्बाई बढ़ाने का सबसे आसान और सबसे प्रभावी व्यायाम खड़े होकर या बैठकर पैर के अंगूठो को छूने का व्यायाम है. इससे मांसपेशियों और हड्डियों की लचक के साथ साथ लम्बाई भी बढती है. शुरू में थोडा कठिनाई महसूस होती है पर समय के साथ साथ इसमें सुधार होता जाता है.

  • खड़े होकर पैरों के अंगूठो को छूना: सीधे खड़े होकर दोनों पैरो के बीच कुछ दूरी बनायें. सिर को आगे की तरफ झुकाते हुए अपनी अंगुलियों या हथेली को जमीं को छुएँ. इस दौरान यह ध्यान रखें की आप के घुटने सीधे हों. करीब ५ सेकंड तक इस स्थिति में रहकर पूर्व स्थिति में आ जाएँ. इस क्रिया को करीब 15 बार दोहरायें.
  • बैठकर अंगूठो को छूना: जमीन पर बैठकर अपने पीठ को सीधा रखते हुए दोनों पैरो को अपने आगे की तरफ फैलाएँ. यह ध्यान रखें की पैरों के दोनों अंगूठे सटे हुए हों. कमर से उपरी भाग को आगे की तरफ झुकाते हुए अपने दोनों पैरो के अंगूठो को छुए. करीब 5 सेकंड इस स्थिति में रहने के बाद पुनः पूर्व स्थिति में आ जाएँ. यह क्रिया करीब १५ बार दोहरायें.

5. भुजंगासन करें Height Increase Karne Ke Liye Bhujangsan Kare

Cobra Strech लम्बाई को बढ़ाने वाले सबसे असरदार व्यायामों में एक है. यह बहुत ही आसान है और इससे शरीर पर कोई दबाव भी नहीं पड़ता. cobra strech का मुख्य उद्देश्य रीड की हड्डी में खिचाव और शरीर को बढ़ाना है. यह व्यायाम शरीर की मांसपेशियों को मजबूत ही नहीं बल्कि रीड की हड्डी में उपस्थित cartilage को भी मजबूत करता है जो लम्बाई को बढ़ाने में मदद करता है. जमीं पर पेट के बल लेट जाए और अपने दोनों हाथों को जमीन पर कंधे के नीचे रखें, पैरो को सीधा रखते हुए अंगूठो को साथ रखें. अब साँसों को छोड़ते हुए शरीर के निचले भाग को जमीं से जितना ऊपर उठा सकते हैं, ऊपर उठाते हुए पैरो को सीधा रखे. इस स्थिति में 30 सेकंड रूककर पुनः पूर्व स्थिति में आ जाएँ. इस क्रिया को 2-3 बार दोहरायें. यह व्यायाम गर्दन के दर्द में भी लाभदायक है.

6. बिल्ली और गाय के जैसे शरीर को खीचें Cat and Cow Stretch For Height

शरीर में आराम के साथ खिचाव उत्पन्न करके लम्बाई को बढ़ाना सबसे अच्छे तरीको में से एक है. शरीर में खिचाव उत्पन्न करना शरीर में गर्मी ही नहीं पैदा करता बल्कि शरीर को भी बल प्रदान करता है. शरीर को हांथो और पैरो के बल झुका लें. अब साँस को अंदर लेते हुए रीड की हड्डी को नीचे जमीं की तरफ खीचते हुए अपने सिर और hips को ऊपर उठाये. फिर साँस को छोड़ते हुए रीड की हड्डी को ऊपर की तरफ और सिर और hips को नीचे जमीन की तरफ खिचे. इस प्रक्रिया को करीब १५ बार दोहरायें. यह व्यायाम कंधे, छाती, पीठ और बाहों को मजबूत बनाता है. यह पीठ दर्द में बहुत ही लाभदायक योग प्रक्रिया में से एक है.

7. पेल्विक शिफ्ट व्यायाम करें Pelvic Shift Exercise Is Useful For Height Increase

Pelvic Shift लम्बाई सबसे अच्छे लम्बाई बढ़ाने वाले व्यायामों में से एक है जो रीड हड्डी और hips में खिचाव के द्वारा लम्बाई के बढ़ने में मदद करता है. नि:संदेह यह सबसे आसान व्यायामों में से एक है जो लम्बाई बढ़ाने में लाभदायक है. अपने कंधे और हांथो को जमीन पर रखते हुए लेट जाएँ. अपने पैरो को घुटने के बल मोड़कर पांव को जमीं पर रखें. अपने hips को ऊपर उठाते हुए पुरे शरीर को कंधो और पांव के बल करीब 30 सेकंड तक रखें. फिर धीरे धीरे पूर्व स्थिति में आ जाये. यह प्रक्रिया करीब ३-४ बार दोहराए. यह पेट, hips और जांघो के लिए बहुत ही प्रभावशाली व्यायाम है.

8. टेबल टॉप व्यायाम करें Table Top Exercise To Increase Height

यह लम्बाई बढ़ाने के के लिए बहुत ही प्रभावशाली परन्तु थोडा कठिन व्यायाम है, इसको अच्छी तरह से करने के लिए थोडा practice की जरुरत पड़ती है. पर यह व्यायाम लम्बाई को बढ़ाने में आश्चर्यजनक रूप से कार्य करता है. साथ ही साथ यह रीड की हड्डी और मांसपेशियों को मजबूत बनाता है. अपने पैरो को आगे की तरफ फैलाकर जमीं पर बैठ जाये और अपने दोनो हथेलियों को hips के बगल में रखें. आने हांथो और पैरो को जमीं पर रखते हुए शरीर को ऊपर की तरफ उठाये जैसे एक table के रूप में प्रतीत हों. अपने हांथो को सीधा रखते हुए पैरो को घुटनों के बल मोड़कर रखें. इस स्थिति में करीब 20 सेकंड तक रूककर पूर्वस्थिति में आ जाएँ. यह प्रक्रिया 2-3 बार दोहरायें.

9. ट्रायंगल पोज बनायें Triangle Pose Se Height Badhaye

Triangle Pose लम्बाई को बढ़ाने वाले व्यायामों में एक प्रभावशाली व्यायाम है. जिससे रीड की हड्डी, गर्दन, hips आदि को मजबूती मिलती है. यह पाचनक्रिया को बढाकर, पीठदर्द और तनाव को कम करता है. अपने दोनों पैरो को कुछ दूरी पर रखकर सीधे खड़े हो जाएँ, अपने दायें पैर को 90 डिग्री और बायें पैर को 15 डिग्री घुमाते हुए, साँस को बहार छोड़ते हुए शरीर को hips से दाहिने तरफ झुकाएं. अपने बायें हाँथ को ऊपर रखते हुए, दाहिने हाँथ से दाहिने पैर कि एडी को छुए. दोनों हांथो को एक सीधी रेखा में रखते हुए करीब 30 सेकंड तक इस स्थिति में रहें और फिर दूसरी तरफ यही प्रक्रिया दोहरायें. प्रत्येक तरफ 2-2 बार यह क्रिया दोहराए.

10. नीचे झुके और V पोज बनायें Downward facing Dog Pose For Height

यह योग क्रिया वजन को कम करने के साथ साथ लम्बाई को बढ़ाने में भी सहायक है. यह योग क्रिया रीड की हड्डी को बढ़ाने के साथ साथ पैरो, बाँहों और कंधो को मजबूती प्रदान करता है. यह शरीर की कमजोरी, अनिद्रा, सिरदर्द और तनाव में भी बहुत लाभदायक है. अपने दोनों पैरो और हांथो के बल झुककर पैरो और हांथो को सीधा रखते हुए शरीर को V-shape में बनायें. दोनों हांथो को कंधो तथा दोनों पैरो को hips से थोडा दूर रखें. करीब 30 सेकंड तक इस स्थिति में रूककर पुनः पूर्वस्थिति में आ जाएँ. यह प्रक्रिया करीब 2-3बार दोहरायें.

एक स्वस्थ diet chart और इन उपयोगी योग और व्यायामों को हम अपने दिनचर्या में शामिल करके अपनी लम्बाई को प्राकृतिक रूप से बढ़ा सकते है.

यहाँ हमने आपको लम्बाई बढ़ाने के लिए 10 खाने की चीजों के बारे में बताया और 10 व्यायाम बताये, जिन्हें अपने जीवन वे लोग अपना सकते है जो ठिगने रह गए हैं या किसी भे वजह से उनकी लम्बाई नहीं बढीं है |

1 Comment

  1. Consider taking herbal supplement for height gain. It is both safe and effective. It is formulated with natural ingredients.

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*