औषधीय गुणों से परिपूर्ण है पालक | Palak Khane Ke Fayde

palak khane ke fayde

पालक में जो गुण पाए जाते हैं वे अन्य किसी भाजी में नहीं होते. यही कारण है कि स्वास्थ्य की दृष्टि से पालक अत्यंत उपयोगी है, यह सर्व सुलभ भी है. बहुत से लोग इसके गुणों से अपरिचित है. कई रोगों से निजात पाने के लिए इसका सेवन किया जा सकता है. पालक खाने के बहुत से फायदे होते हैं Palak Khane Ke Bahut Se Fayde Hote Hain.

लोग कहते हैं कि पालक खाने वाला कभी बीमार नहीं पड़ता. यह भारत के प्रायः सभी प्रांतों में सहजता से मिल जाता है. इस में पाए जाने वाले तत्वों में मुख्यतः कैल्शियम, सोडियम, क्लोरिन, फास्फोरस, मैग्नीशियम और लौह शामिल है. इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट, फाइबर और अन्य खनिज लवण भी पाए जाते हैं. आमतौर पर पालक को रक्त में हीमोग्लोबिन बढ़ाने वाली सब्जी माना जाता है. पालक में विटामिन ए और सी भी मौजूद होता है. इस में प्रचुर मात्रा में आयरन होता है.

पालक खाने के फायदे Palak Khane Ke Fayde In Hindi

इसमें पाया जाने वाला लौह तत्व मानव शरीर के लिए अनिवार्य होता है. लौह से ही शरीर के रक्ताणुओ मे रोग प्रतिरोधक क्षमता आती है और इसी से रक्त को लाल रंग प्राप्त होता है. आयुर्वेद में इसे सुपाच्य, कफ, नाशक, वात नाशक, मूत्रवर्धक और वायु विकार नाशक माना गया है. पालक से शरीर में नवस्फूर्ति और ऊर्जा का संचार होता है. कच्चा पालक खाने के भी बहुत फायदे होते हैं kacha palak khane ke fayde.

इसके अतिरिक्त पालक में कई अन्य गुणों का समावेश है.

  1. खून की कमी दूर करें Palak Khoon Ki Kami Ko Dur Karta Hai: पालक में प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है (Palak me iron bahut hota hai). इसके सेवन से रक्त में हीमोग्लोबिन के स्तर में वृद्धि होती है. खून की कमी से पीड़ित लोगों के लिए यह बहुत लाभकारी होता है.
  2. श्वास संबंधी रोग Palak Se Athma Ka Upchar: एक गिलास पालक के रस में थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाकर पीने से दमा व अन्य श्वास संबंधी विकारों में आराम मिलता है.
  3. पथरी Pathri Ka Palak Se Upchar: अगर आपको पथरी की समस्या है तो रोज सुबह शाम पालक के पत्तों के रस में समान मात्रा में नारियल पानी मिलाकर पिएं. इससे पथरी घुलकर बाहर निकल जाएगी.Gallbladder Stone Treatment In Hindi
  4. गर्भावस्था में फायदेमंद Palak Garbhavastha Me Faydemand: गर्भवती महिला को कई बार फॉलिक एसिड की कमी हो जाती हैं. पालक के सेवन से यह कमी दूर होती है. पालक में पाया जाने वाला कैल्शियम गर्भवती व स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए भी बहुत लाभदायक होता है.
  5. बालों के लिए उपयोगी Palak Khane Se Baal Majboot Hote Hai: नियमित आहार में पालक को शामिल करने से बाल झड़ना बंद हो जाते हैं. यह शरीर में आयरन की कमी की पूर्ति कर बालों का झड़ना रोकता है.
  6. त्वचा निखारें Skin Benefits from Palak: पालक का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से रूखापन दूर होता है. साथ ही यह मुहासों को भी खत्म करता है. पालक के रस में कुछ बूंद नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरा कांतिमय बनता है.
  7. रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनाएं Palak Boost Immunity: पालक में मौजूद फ्लेवोनॉइड्स एंटीऑक्सीडेंट्स का काम करते हैं. यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि करता है. इससे हृदय रोगों से लड़ने में सहायता मिलती है. इसमें पाया जाने वाला बीटा कैरोटीन और विटामिन सी क्षय रोग से रक्षा करता है. इसके सेवन से पाचन तंत्र भी दुरुस्त होता है. Read More – शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति कैसे बढायें
  8. मोटापा कम करें Weight Loss by Spinach in Hindi: पालक के रस में गाजर का रस मिलाकर पीने से शरीर की अतिरिक्त चर्बी घटती है. इससे मोटापा दूर होता है. Read More – महिलाओं में मोटापा के कारण लक्षण और उपचार
  9. आंखों के लिए लाभकारी Spinach Benefits for Eye sight in Hindi : पालक के सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ती है. पालक के रस में समान मात्रा में टमाटर का रस मिलाकर पीने से नेत्रज्योति बढ़ती है. यह रतौंधी के उपचार में भी सहायक होता है.
  10. आर्थ्राइटिस मे फायदेमंद Spinach Benefits in Arthritis in Hindi: पालक के सेवन से आर्थ्राइटिस में होने वाले जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है. आर्थ्राइटिस मे रोजाना पालक, टमाटर और खीरे का सेवन करने से लाभ होता है.

Read More About this – पालक खाने के फायदे

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*