Power Yoga and Its Benefits Hindi Me पावर योगा क्या है और क्या हैं इसके फायदे

Power Yoga and Its Benefits In Hindi For Women पावर योगा क्या है और क्या हैं इसके फायदे – महिलाओं के लिए विशेष – एक नारी अपने जीवन में अनेकों किरदार निभाती है. अपनी हर जिम्मेदारी को पूरा करने के कारण, वह स्वयं के लिए कुछ पल भी नहीं निकाल पाती है. ऐसे में मन को शांत करने और मस्तिष्क की थकान को दूर करने का सबसे सरल उपाय है – योग.

आजकल पावर योगा का ट्रेंड है. भारतीय योग में शामिल सूर्य नमस्कार की 12 मुद्राओं और कुछ अन्य विशिष्ट आसनों के सहयोग से बना है – पावर योगा. इससे शरीर मन और बुद्धि का सामूहिक विकास होता है. साथ ही यह मन मस्तिष्क और आत्मा के बीच संयम स्थापित कर उनके संपर्क तंत्र को मजबूत बनाता है.

जीवन जीने की कला का नाम है – योग. योग एक ऐसी कला है, एक ऐसा विश्वास है जो धर्म आस्था और अंधविश्वास के बंधनों से परे है. यह एक पूर्ण चिकित्सा पद्धति है. योग दो शब्दों से मिलकर बना है – जोड़ और समाधि, अर्थात जब तक हम आत्मा से नहीं जुड़ते, तब तक समाधि तक पहुंचना मुश्किल है. योग का अर्थ है आत्मा का परमात्मा से मिलन.

योग के बारे में विष्णु पुराण में कहा गया है “जीवात्मा का परमात्मा से पूर्णतया मिलन ही योग है” कर्मों की कौशलता ही योग है.

योग प्राकृतिक है और यह हमारे ऋषियों ने इसे हम तक पहुँचाया है, इससे हमारा मन स्वस्थ होता है और साथ ही अनेक आध्यात्मिक लाभ भी होते है. योग शब्द संस्कृत की यज़ धातु से बना है, जिसका अर्थ है – जोड़ना. योग मन शरीर और आत्मा को एक ही सूत्र में बांधने की क्रिया है. इस बात का उल्लेख योग के महान ग्रंथ पतंजलि में प्राप्त होता है. जिसमें कहा गया है कि मन की चंचलता पर नियंत्रण करना ही योग है. योग समस्त प्रकार की चित्तवृत्तियों को समाप्त करता है. चित्त अर्थात बुद्धि, अहंकार और मन नामक वृत्ति के क्रिया-कलापों से बनने वाला अवचेतन मन.

योग एक ऐसी प्रक्रिया है जिससे शरीर स्वस्थ व ऊर्जावान बनता है. इससे मन को एकाग्रता मिलती है तथा ध्यान केंद्रित होता है. योगिक क्रियाओं द्वारा शरीर, मन और आत्मा के बीच संयोग स्थापित होता है.

क्या है पावर योगा What Is Power Yoga

आज हर कोई फिट रहना चाहता है और ऐसा होना भी चाहिए. फिट रहने की इस चाह में हम न जाने कितने पैसे जिम जाने में खर्च कर देते हैं. जबकि हम घर पर ही योग से फिट रह सकते हैं. रोज जिम जाने और पार्क में घूमने को अलविदा कहें और पावर योगा अपनाएं, जो भारतीय योग में शामिल सूर्य नमस्कार की 12 मुद्राओं और कुछ अन्य विशिष्ट आसनों के संयोग से बना है. जीवन को सरल और सकारात्मक बनाने का यह एकमात्र जरिया है.

1990 में शुरू हुआ पावर योगा, एक ऐसी योगा पद्धति है, जो मनुष्य को शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक रूप से स्फूर्तिवान बनाती है. वजन घटाने (Weight Loss) से लेकर रोग प्रतिरोधक तंत्र (Immunity) को मजबूत बनाने तक पावर योगा के अनेक लाभ हैं (Power Yoga Has Many Health Benefits).

एक नारी हमेशा अपनी फिटनेस को लेकर चिंतित रहती है और ऐसा होना जरूरी भी है. फिट रहने से आप कई बीमारियों को दूर कर सकते हैं. पर जीवन की व्यस्तता के कारण उसका मन सदैव तनावपूर्ण रहता है. ऐसे में योग से बेहतर कोई विकल्प नहीं है, जिससे उसे राहत मिल सके, मन से तनाव को दूर करने और आत्म शांति प्राप्त करने के लिए रोजाना पावर योगा का अभ्यास करें. इसे करने से जीवन के संघर्षों से मुक्ति की अनुभूति होती है.

Power Yoga Kaise Kare – पावर योगा को करने के लिए आपको दिन में सिर्फ 45 मिनट का वक्त निकालना होगा इसकी सभी क्रियाएं तेज गति में बिना रुके की जाती है जिससे अधिक कैलोरी बर्न होती है यह दिनभर ताजगी बनाए रखने में मदद करता है.


इसे भी पढ़ें –

  1. प्रेगनेंसी के बाद योग से पायें स्लिम-ट्रिम बॉडी 
  2. Motapa Kaise Kam Kare मोटापा और चर्बी कैसे कम करें

क्यों करें पावर योगा Kyon Kare Power Yoga

पावर योगा करने के दो फायदे है (There 2 Main Benefits of Power Yoga). पहला यह कि इससे कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं और दूसरा यह कि इसे करने के लिए सिर्फ 45 मिनट का समय चाहिए. मोटापा कम करने (Motapa Kam Karne Ke Liye) और परफेक्ट फिगर के लिए (For Perfect Figure). लड़कियां तो पावर योगा सीख ही रहीं है वही लड़के भी पीछे नहीं हैं सेल्फ कंट्रोल स्ट्रेंथ और एकाग्रता के लिए हुए भी पावर योगा की पद्धति का अभ्यास कर रहे हैं यह एक ऐसा एथलेटिक स्टाइल योगा है जिसमें शरीर के लचीलेपन और शक्ति पर अधिक जोर दिया जाता है यह फिट रहने का सबसे आसान तरीका है आइए जानते हैं पावर योगा के स्वास्थ्य लाभ

1. मोटापा कम करें Power Yoga Motapa Kam Kare

पावर योगा में तेज गति से की जाने वाली क्रियाओं में अधिक कैलोरी बर्न होती है यह मोटापा कम करने के साथ ही एक परफेक्ट फिगर भी देता है यह शरीर पर जमी अतिरिक्त चर्बी को कम करता है जिससे आसानी से मोटापा कम हो जाता है सप्ताह में कम से कम 3 से 5 बार पावर योगा का अभ्यास करें

2. रोगों से बचाव करें Power Yoga Increases Immunity

पावर योगा करने से शरीर में रक्त संचार सुचारू रूप से होता है इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनती है इससे अस्थमा आर्थराइटिस डिप्रेशन डायबिटीज और हाइपरटेंशन जैसे रोगों से बचाव होता है

3. तनाव दूर करें Power Yoga Reduces Tension

प्रतिस्पर्धा के इस युग में मस्तिष्क का तनाव एक समस्या बनता जा रहा है कोई घरेलू कामों को लेकर तनावग्रस्त है तो कोई ऑफिस की वजह से ऐसे में पावर योगा करने से तनाव कम होता है इसमें शरीर से अधिक पसीना निकलता है जो विषाक्त तत्वों को बाहर निकाल देता है यह एकाग्रता और सेल्फ कंट्रोल बढ़ाने में भी मददगार होता है

4. पॉवर योगा शरीर की शक्ति को बढ़ाता है Power Yoga Increases Body Energy

पावर योगा करने से तन के साथ साथ मन भी स्वस्थ रहता है यह सहनशीलता को बढ़ाता है इससे मन मस्तिष्क की शक्ति में भी वृद्धि होती है.

How To Do Power Yoga For Weight Loss At Home मोटापा घटाने के लिए घर पर पॉवर योगा कैसे करे 

सबसे पहले तो आप एक विडियो देख सकते हैं जोकि एक एक्सपर्ट के द्वारा बनाया गया है और यह काफी उपयोगी है. नीचे विडियो दिया गया है.

पॉवर योगा से आपका वेट इसलिए कम होता है क्योकि आप तनाव मुक्त होते हैं, खुश रहते हैं, आपका माइंड और बॉडी का संतुलन बना रहता है, शारीरिक रूप से स्वस्थ रहते हैं.

पॉवर योगा से समय सावधानियां Take Care While Doing Power Yoga

हृदय रोग से पीड़ित, रक्तचाप की समस्या से ग्रस्त और गर्भवती महिलाएं, पॉवर योगा ना करें. इसका कारण यह है कि इसमें अधिक शारीरिक श्रम किया जाता है जिससे इन लोगो को परेशानी हो सकती है.

हॉट योगा के अंतर्गत पॉवर योगा भी आता है. हॉट योगा के बारे में अधिक जानकारी के यहाँ क्लिक करें.

1 Comment

  1. “Power Yoga and Its Benefits Hindi Me पावर योगा क्या है और क्या हैं इसके फायदThanks For Sharing About This!!!

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*