सब्जी ही नहीं, औषधि भी है टमाटर tamatar ke fayde in hindi

टमाटर खाने के फायदे Tamatar Khane Ke Fayde In Hindi Language

दिखने में सुंदर और खाने में स्वादिष्ट, विटामिनों की खान और स्वास्थ्य के लिए सर्वश्रेष्ठ; ऐसी कोई सब्जी है तो वह सिर्फ टमाटर है. मीठा, रसीला टमाटर खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही स्वास्थ्यवर्धक भी है…..

टमाटर विश्व में सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाली सब्जी है. इसका वानस्पतिक नाम सोलेनम लाइकोपर्सिकम है. टमाटर न तो गर्म प्रकृति का होता है न है ठंडी. आमतौर पर लोग सब्जियां बनाने के लिए टमाटर का इस्तेमाल करते है. बहुत से लोग तो ऐसे है जो टमाटर के बिना सब्जी बनाने की कल्पना भी नहीं कर सकते. सभी में डालने के अतिरिक्त इसे कच्चा भी खाया जा सकता है. सलाद, चटनी और सूप बनाने में भी इसका प्रयोग किया जाता है. यह खाने में जितना स्वादिष्ट लगता है उतना ही स्वास्थ्य के लिए गुणकारी भी होता है.

अगर टमाटर के इतिहास पर नजर डाली जाए तो पता चलता है कि इसकी खोज 15वीं सदी में अमेरिका के एक द्वीप पर हुई थी. उस समय लोगों ने इसे जहरीला मानकर खाने में इसका उपयोग नहीं किया था. कुछ लोग इसे ‘लव एप्पल’ के नाम से जानते थे. अमेरिका में इसे ‘टॉमेटो’ नाम से ही पुकारा गया था. भारत में टमाटर लाने का श्रेय मैक्सिको वासियो को जाता है. भारत में टमाटर का स्वागत ‘विलायती बैंगन’ कहकर किया गया था. इसके गुण दोष से अनभिज्ञ होने के कारण इसे ‘अंजान फल’ भी कहा गया. समय के साथ लोगो को इसके गुणों का आभास हुआ और धीरे धीरे यह भारतीय रसोई की शान बन गया.

Tamatar Khane Ke Fayde In Hindi

टमाटर के गुणो की बात की जाए तो इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फोस्फोरस और विटामिन सी पाया जाता है. खट्टे स्वाद के कारण इसमें साइट्रिक एसिड और मौलिक एसिड पाया जाता है. ये शरीर में एंटीएसिड का काम करता है. इसमें काफी मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है जो आँखों के लिए लाभकारी होता है. यह खट्टा मीठा, पाचक और शक्तिवर्धक होता है. इसमें मौजूद लौह तत्व की मात्रा दूध की तुलना में दोगुनी होती है.

टमाटर में लाइकोपीन नामक एक विशेष तत्व होता है जो एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट है. यह भी अनेकों गुणों से भरपूर है. सूर्य की पराबैंगनी किरणों से त्वचा की रक्षा करने का कार्य लाइकोपीन करता है. यह झुर्रियों का बढ़ना कम करता है. इसके अलावा इसे कैंसर विरोधी भी माना जाता है. नियमित रूप से टमाटर का सेवन करना स्वास्थ्यवर्धक होता है परंतु इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इसकी अधिकता न हो.

टमाटर के ये 15 फायदे चौंका देंगे

  1. मुंह के छाले : आधे गिलास टमाटर के रस में आधा गिलास पानी मिलाएं. रोजाना प्रातः इस घोल से कुल्ला करे. इससे छाले खत्म हो जाते है. यह मुंह के अन्य रोगो में भी लाभकारी होता है. इसके सेवन से पायरिया रोग से भी बचाव होता है.
  2. बुखार : बुखार की स्थिति में शरीर में हानिकारक पदार्थों की मात्रा में वृद्धि हो जाती है. बुखार में टमाटर के सूप का सेवन लाभप्रद होता है. यह रक्त से विषाक्त पदार्थों को निकालकर शरीर को डिटॉक्सीफ़ाई करता है. इससे बुखार का तापमान भी कम होता है. टमाटर शरीर को ठंडक पहुंचाता है.
  3. चर्मरोग : टमाटर रक्त को साफ करता है अर्थात् इसके सेवन से रक्तदोष दूर होते है. परिणामस्वरूप चर्मरोग ठीक हो जाते है. त्वचा पर लाल चकत्ते उठ जाना, दाद या अन्य किसी चर्मरोग में दिन में 3-4 बार टमाटर का रस पीने से लाभ मिलता है.
  4. कैंसर का नाश : के शोध के अनुसार टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन तत्व प्रोस्टेट कैंसर की कोशिकाओं की वृद्धि को रोकने के साथ साथ उन्हें समाप्त भी कर देता है. यह तत्व कैंसर कोशिकाओं की रक्त के साथ जुडने की क्षमता को भी नष्ट करता है.
  5. मानसिक संतुलन बढ़ाए : टमाटर के सेवन से चिड़चिड़ापन दूर होता है. यह मानसिक कमजोरी को दूर कर मस्तिष्क को संतुलित बनाता है.
  6. मोटापा : रोज एक कच्चे टमाटर में प्याज काटकर उसमें नींबू का रस नमक मिलाकर खाने से मोटापा कम होता है. यह आंतों में रुके भोजन को भी शरीर से बाहर निकालने में सहायता करता है.
  7. आंखों के लिए : टमाटर में भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है. इससे नेत्रज्योति में वृद्धि होती है. इसके सेवन से रतौंधी भी दूर होती है.
  8. त्वचा निखारे : टमाटर के गूदे में कच्चा दूध और नींबू का रस मिलाकर लगाने से चेहरे की त्वचा कांतिमय होती है.
  9. कब्ज में उपयोगी : टमाटर अमाशय व आंतों की सफाई करता है. एक गिलास टमाटर के रस में थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाकर रोजाना पीने से कब्ज दूर होता है. पके टमाटर का रस एक कप पानी में मिलाकर पीने से आंतों को शक्ति भी मिलती है. यह पाचन शक्ति को दुरुस्त रखता है.
  10. मधुमेह : टमाटर में संतृप्त वसा, कॉलेस्ट्रॉल और कैलोरी कम मात्रा में होते है. इसका स्वाद अम्लीय होता है. इसके सेवन से रक्त में शर्करा का स्तर घटता है जिससे मधुमेह रोगियों को लाभ होता है. इससे हृदयाघात और उच्च रक्तचाप का खतरा भी कम होता है.
  11. गठिया : टमाटर में अधिक मात्रा में लाइम पाया जाता है. यह हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है. एक गिलास टमाटर के रस में सौंठ और एक चम्मच अजवायन का चूर्ण मिलाकर रोज सुबह शाम पिए. इससे गठिया में लाभ होता है.
  12. अवसाद : टमाटर मे काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट रसायन मौजूद होता है. मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए यह बहुत सहायक होता है. इसके सेवन से अवसाद से राहत पाई जा सकती है. सप्ताह में लगभग 2-6 टमाटर खाने से अवसाद की समस्या से छुटकारा मिलता है.
  13. हृदय स्वास्थ्य : रक्तवाहिनियों में खून के थक्के का निर्माण होने से हृदयाघात का खतरा बढ़ता है. टमाटर प्लेटलेट्स को नियंत्रित कर रक्त का थक्का जमने से रोकता है. रक्त को पतला बनाने के लिए लोग एस्पिरिन का सेवन करते है. इससे आंतरिक रक्तस्त्राव का खतरा बढ़ जाता है. टमाटर आंतरिक रक्तस्त्राव के खतरे को कम करता है.
  14. लीवर और किडनी : टमाटर का सेवन लीवर और किडनी की कार्यक्षमता को बढ़ाता है. रोज टमाटर का सूप पीना फायदेमंद होता है.
  15. रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनाए : विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत होने के साथ साथ टमाटर जैविक सोडियम, फोस्फोरस, कैल्शियम, पौटेशियम, मैग्नीशियम और सल्फर का भी स्त्रोत होता है. इसमें मौजूद ग्लूटाथीयोन तत्व शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है.

Tomato Benefits in Pregnancy

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*