Motapa Kaise Kam Kare मोटापा और चर्बी कैसे कम करें

motapa kam karne ki dawa in hindi - ghatane ke gharelu nuskhe

Motapa Kam Karne Ke Upay – Motapa Kaise Kam Kare – Gharelu Nuskhe In Hindi –

इन दिनों लोगों में मोटापा एक बहुत बड़ी समस्या है और यह सभी उम्र के लोगों में पायी जाने वाली बीमारी हो चुकी है. पहले यह बीमारी केवल अमीर घर के लोगों में पायी जाती थी लेकिन आज ऐसा नहीं हैं. यह बड़ो के साथ –साथ छोटे बच्चों को भी अपनी गिरफ्त ले चुकी है. अकसर मोटापा घटाने लिए लोग केवल डाइटिंग करना चाहते है, जोकि काफी नही है. साथ डाइटिंग करने से कई अन्य समस्याएं भी हो जाती है. इन दिनों मोटापा कम करने के लिए कई प्रकार के तरीके अपनाए जाते है और वे इस प्रकार हैं –

योग और प्राणायाम, कई तरह के व्यायाम जैसे दौड़ना, जिम में पसीने बहाना, कई प्रकार की सर्जरी इत्यादि.

पेट की चर्बी कम करना या हटाना कोई आसान काम नहीं है, जिसे मोटे लोग महसूस करते हैं. यदि आप सही में मोटापे से परेशान हैं और आप उससे छुटकारा चाहते हैं तो आपको सबसे पहले उसकी वजह जाननी होगी. इसलिए सबसे पहले हम यह जानेगे कि मोटापे की सही वजह क्या है और उसके बाद उसके उपचार के बारे में बताएगें.

मोटापे की समस्या क्या होती है 

कुछ लोग तो इतने मोटे होते हैं कि उनका पेट तो निकला ही होता है साथ में उनका पूरा शरीर भी फूला हुआ होता है. पेट निकले होने के कारण वे बहुत भद्दे दिखते हैं और उन्हें किसी भी तरह का कपड़ा भी सही तरीके से फिट नहीं आता है. ऐसे लोगो को रेडीमेड कपड़े मिलने में भी समस्या आती है. कुछ लोग तो अपने आप को इतने डिप्रेस्ड महसूस करते हैं कि उन्हें सार्वजनिक जगहों पर जाने में भी शर्म महसूस होती है.

आपने मोटापा कम करने के लिए कई प्रकार के दवाओं के बारे में भी सूना होगा, लेकिन ये दवायों के खाने से ही आपका मोटापा कम नहीं होगा. बल्कि इसके लिये आपको चाहिए एक इंटीग्रेटेड तरीका.

अकसर मोटे लोग यह सोचते हैं कि यदि वे बाहर निकलेगें तो लोग उनके बारे में क्या सोचेगें या क्या कहेंगे, कही लाफ तो नहीं करेंगे. इसी डर से ऐसे लोग बाहर कम निकलते हैं और उनका मोटापा और बढ़ता चला जाता है. रोज की जीवनचर्या में हमारा पेट हमारे बहुत बड़ी समस्या बन जाता है.

इसलिए सब शर्म और लिहाज छोड़कर हमें इसी कोशिश में रहना चाहिए कि मोटापे को कैसे कम और कण्ट्रोल किया जाय. उसके लिए चाहे कुछ कुर्बानी ही क्यों न देनी पड़े.

अब हमें यह जान लेना चाहिए कि पेट को कम करने के लिए और चर्बी समाप्त करने के लिए क्या – क्या उपाय जरूरी हैं. तो आइये जानते हैं इसके बारे विस्तार से –

मोटापा होने के क्या कारण हैं 

  • यदि आपको सही तरीके नींद नहीं आती हैं तो यह आपके मोटापे का कारण हो सकता है.
  • यदि आप नशीले पदार्थों का इस्तेमाल अधिक करते हैं तो यह भी एक कारण हो सकता है आपके मोटापे का.
  • मोटापे की सबसे बड़ी वजह हैं उनका एक ही जगह पर बैठना और अपने ज्यादातर काम बैठे – बैठे एक ही जगह पर करना. यदि आप उन लोगों में आते हैं जिनको आराम बहुत अधिक अच्छा लगता है तो आपको मोटे होने से कोई नहीं बचा सकता है.
  • सही समय पर खाना नहीं खाने और जंक फ़ूड खाने से भी मोटापा होता हैं, जोकि इन दिनों सबसे मेजर रीज़न में से एक है.
  • खान – पान में ज्यादा फैट वाली चीजों का इस्तेमाल करना.
  • बच्चों के आउटडोर गेम्स कम हो गए हैं और वे घर पर ही टेलीविज़न के सामने बैठकर जंक फ़ूड लेते रहते हैं. बच्चों में मोटापे की यह सबसे बड़ी वजह है.

आपको जानकार हैरानी होगी कि मोटापा को कम करने और बॉडी की चर्बी हटाने के बहुत से तरीके है. लेकिन जानकारी के अभाव में लोग उनका इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं. आइये जानते इन असरदार तरीको के बारे में जो आपकी चर्बी कुछ दिनों में कम कर सकते हैं.

चर्बी और मोटापा कम करने कुछ आसान तरीके Motapa Kam Karne Ke Upay

1. अपने खान – पान पर ध्यान दें

सबसे पहले आप पाने खाने की डोज कम करें. जैसे यदि आप लंच में 5 चपातियाँ खाते हैं तो कल से केवल 4 ही खाएं. यहाँ लोग जल्दबाजी भी कर सकते हैं कि 5 के बजाय 2 ही रोटी खाने लगें. लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है, क्योकि एकदम से ऐसा करने से आपको कमजोरी हो जायेगी. शरीर के हिसाब से हमें पोषक तत्व भी मिलते रहना चाहिए. इसलिए आप खाना धीरे – धीरे कम करे.

अकसर हम भूख न होने पर भी कुछ न कुछ खा लेतें हैं जो कि ठीक नहीं हैं. ऐसे खाते रहने से मोटापा होता हैं, इसलिए कुछ खाएं तभी जब आपको भूख लगी हुई हो. यह भी जरूरी नहीं है कि आप यदि दिन में 5 बार खाते थे तो जरूरी नहीं कि 5 बार ही अब भी खाएं. जो लोग पतले हैं और वजन में कम है वे लोग ज्यादा खाएं तो उनके लिए तो यह अच्छा हैं. लेकिन मोटे लोगों के लिए नहीं. मोटे लोग यदि दिन 2 बार ही खाते हैं तो उनके लिए पर्याप्त है.

2. व्यायाम रेगुलर करें बिना किसी गैप के 

वैसे व्यायाम तो सभी को करना चाहिए, चाहे वो मोटे हो या नहीं. लेकिन मोटे लोगों को बिना ब्रेक के रोजाना सुबह और शाम व्यायाम करना चाहिए. व्यायाम में आप 30 मिनट दौड़े. लेकिन शुरू में आप 30 मिनट नहीं दौड़ पायेगें इसलिए 10 मिनट से शुरू करे और फिर इसे बढ़ाते जाएँ. इसके अलावा आप वे सब व्यायाम कर सकते हैं, जिसमे आपको पसीना आय. पसीना आना बहुत जरूरी है क्योकि पसीना आने से शरीर की चर्बी बर्न होती है. आप सुबह 1 घंटे और शाम को 1 घंटे व्यायाम करें.

डिनर लेने के बाद 20 मिनट का वाक करें. इससे आपका पाचन दुरुस्त होगा. यदि आप चाय पीते हैं तो नार्मल चाय की बजाय आप ग्रीन चाय पिए.

3. व्यायाम के कई तरीके अपनाएं Motapa Kam Karne Ke Liye Vyayam

➔ यदि आप किसी फ्लैट में रहते है तो वहां लिफ्ट तो होगी ही. ऐसे आप कोशिश करे कि सीढियां चढ़ें. दिन में 3-4 बार तो ऊपर नीचे जाना ही पड़ता है इसलिए इस समय आप सीढियां का इस्तेमाल करने कुछ चर्बी कम कर सकते हैं.

➔ साइकिल का इस्तेमाल करें, यदि आपको 2-3 किमी. दूर मार्केट जाना है तो आप साइकिल का उपयोग कर सकते हैं. साइकिल चलाना एक सम्पूर्ण व्यायाम है.

➔ आप रोप स्किप्पिंग भी कर सकते हैं

➔ योगासन और प्राणायाम करे (motapa kam karne ke liye yoga kare)

➔ रनिंग करे कम से कम 30 मिनट के लिए, जिसे आप शुरू में 10 मिनट से शुरू कर सकते हैं.

➔ यदि आपके लिए उपलब्ध हो तो आप जिम भी ज्वाइन कर सकते हैं.

कुल मिलाकर पूरे दिन लगभग 2 घंटे व्यायाम के लिए निकालें.

4. पौष्टिक और स्वस्थ आहार अपनाएं Motapa Kam Karne Ke Liye Diet Chart

आप हमेशा यह कोशिश करे जो आप खाएं वह साफ़ सुथरा हो और साथ ही पौष्टिक भी ही. विटामिन और मिनरल से भरपूर भोजन करे. जंक food को न कहें. यदि आपका खाना ठीक से नहीं पच रहा है तो आप खाना खाने के बाद थोड़ा गुनगुना पानी पियें. वैसे तो आप कोशिश करें कि हमेशा गुनगुना पानी ही पिया जाय, क्योकि गुनगुना पानी चर्बी को जलाने में सहयोग करता है. 

➔ आप सुबह – सुबह ठन्डे पाने में शहद मिलाकर पिए. यह भी चर्बी को घटने में हेल्प करता है.

➔ गुनगुने पानी में नीबू का रस मिलाकर पियें, यह चर्बी घटने में बहुत उपयोगी नुस्खा हैं. इसलिए आप कोशिश करें दिन में 3-4 बार इसका सेवन करें.

5. खाने में फैट की मात्रा कम करें 

यदि आपको सुबह नास्ते में पराठा या पूरी खाने की आदत है, तो आपको यह आदत छोड़नी होगी. यह खाना आपको सुबह से फैट से भर देगा और चर्बी बढ़ती चली जायेगी. इसलिए आप अभी से पराठा और पूरी खाना नास्ते में लेना छोड़ दें और उसकी जगह ड्राई फ्रूट लेना शुरू करें.

ऐसा करने के कुछ दिनों बाद ही आप महसूस करेगें कि आपकी चर्बी घटना शुरू हो गयी है.

6. रस्सी खेलना है फायदेमंद

शरीर की चर्बी को कम करने के लिए रस्सी का खेल भी काफी फायदेमंद है. क्योकि रस्सी खेलने में हमारे शरीर को बहुत परिश्रम करना पड़ता है और इससे पसीना निकलना शुरू हो जाता है. पसीना निकलते ही हमारे शरीर की चर्बी गलने लगती है. और धीरे – धीरे पूरे शरीर की चर्बी कम होनी शुरू हो जाती है. लेकिन इसका फर्क आपको कुछ दिन बाद ही महसूस होगा. आपका मोटापा घटेगा और आप हल्का महसूस करेंगे.

इससे लगातार करें क्योकि एक करके फिर छोड़ देने दे यह उल्टा असर भी कर सकता है.

इनके अलावा, चर्बी (मोटापा) घटाने के लिए, आप निम्न तरीके और सावधानियां भी अपनायें –

➔ रात में पूरी नींद लें. कम से कम 6 घंटे, वैसे 7-8 घंटे सोना अच्छा होता है.

➔ खाना खाने के तुरंत बाद पानी न पिए क्योकि इससे आपके खाना को पचाने में परेशानी होगी. इसलिए लगभग 15 मिनट बाद ही पानी पिए.

➔ आप अपने खाने में पत्ता गोभी को जरूर शामिल करे क्योकि इसमे चर्बी कम करने के गुण पाए जाते हैं.

➔ ग्रीन टी का सेवन करें

➔ रोजाना व्यायाम करे (योग, प्राणायाम, साइकिलिंग, रनिंग आदि)

इन सब Motapa Kam Karne Ke Tips अपनाने से आपकी Charbi घटने लगेगी. और आप एनेर्जेटिक हमसूस करेगें.

Tags: #motapa kam karne ke liye yoga, #motapa kam karne ke upay baba ramdev, #motapa kam karne ke liye diet, #motapa kam karne ke desi totkay, #motapa kam karne ke liye medicine, #motapa kam karne ki dawa in hindi, #motapa ghatane ke gharelu nuskhe hindi me, #pet kam karne ke gharelu totkay in hindi

loading...

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*